Hindi News 90
Notification

भारतीय रेल वंदे भारत एक्सप्रेस और अन्य ट्रेनों में AC चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास के Fares 25% तक कम करेगी

Ram Archana
3 Min Read
Fares

Train Fares

रेलवे बोर्ड के एक हालिया आदेश के अनुसार, भारतीय रेलवे वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें सहित भारत की सभी ट्रेनों में AC चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास की किराये कम करने की घोषणा की है। यह निर्णय यात्रियों को लाभ प्रदान करने का उद्देश्य रखता है, जो वंदे भारत एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, अनुभूति और विस्टाडोम कोचेज जैसी ट्रेनों में यात्रा करते हैं, यहां तक कि यह कब्जे की स्थिति पर आधारित होगा। रेलवे बोर्ड ने उल्लेख किया है कि किराये समायोजन में प्रतिस्पर्धी परिवहन के किराये भी शामिल होंगे। हालांकि, इस योजना को त्योहार या अवकाश के लिए विशेष ट्रेनों पर लागू नहीं किया जाएगा।

IANS की रिपोर्ट के अनुसार, रेल मंत्रालय ने मौजूदा आवास के उपयोग को बेहतर बनाने के इरादे से प्रमुख मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधकों को धारित किया है कि वे AC सीट वाली ट्रेनों में छूट की योजनाएं पेश करें। “यह योजना AC चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास के सभी ट्रेनों, जिनमें AC सीट सुविधा होती है, जैसे अनुभूति और विस्टाडोम कोचेज जैसी ट्रेनों में लागू होगी,” रेलवे बोर्ड के आदेश में यह बताया गया है।

यह भी पढ़े :- अब ऑनलाइन DigiLocker पर मिलेंगे आपके सभी जरूरी दस्तावेज

“छूट की धारा मूल किराये पर 25% तक होगी। आरक्षण शुल्क, सुपरफास्ट अतिरिक्त शुल्क, जीएसटी आदि जैसे अतिरिक्त शुल्क अलग-अलग लागू होंगे। छूट आधारित होकर एक या अधिक वर्गों में दी जा सकती है,” आदेश में विवरण दिया गया है।
आदेश में कहा गया है कि पिछले 30 दिनों में यात्रा करने वाली ट्रेनें, जहां यात्रा की बात की जाती है, उनमें यात्रियों की भर्ती 50% से कम होने पर विचार में लाई जाएगी।

छूट को यात्रा के पहले या अंतिम ट्रिप या बीच के सेक्शन में और/या एंड-टू-एंड यात्रा पर लागू किया जा सकता है, यदि उन सेक्शन/खंड में यछूट वाली ट्रेनों के लिए 50% से कम यात्रियों की भर्ती होती है। “छूट तत्परता के साथ लागू की जाएगी। हालांकि, पहले से ही टिकट बुक कर चुके यात्रियों को किराया वापसी नहीं मिलेगी,” आदेश में जोड़ा गया।

यह भी पढ़े :-  थिएटर्स में मिलने वाला Food and Drink होगा सस्ता

कुछ वर्गों के लिए जहां फ्लेक्सी किराया प्रणाली लागू होती है और यदि उनमें यात्रियों की संख्या कम होती है, तो योजना को अस्थायी रूप से वापस लिया जा सकता है ताकि यात्रियों की संख्या में वृद्धि हो सके।
भारतीय रेलवे द्वारा AC चेयर कार की किराये कम करने का यह निर्णय यात्रा को सस्ता और अधिक यात्रियों को आकर्षित करने की उम्मीद है, साथ ही उपलब्ध आवास सुविधाओं का उपयोग अधिक करने के लिए भी है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल