Hindi News 90
Notification

क्या है ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना?, कैसे मिलता है 1 से 12वीं तक के बच्चों को सालभर का किराया, कैसे करें आवेदन

Madhu
7 Min Read
Rajasthan Transport Voucher Yojana

राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा को बढ़ावा देने और विद्यार्थियों को स्कूल जाने के लिए राहत देने के लिए एक नई योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना का नाम राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना (Rajasthan Transport Voucher Yojana) है। राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना राजस्थान सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना को सिर्फ़ राजस्थान राज्य में शुरू किया गया है। यह योजना बालिकाओं को स्कूल जाने के लिए प्रेरित करती है।

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना विवरण

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के प्रस्ताव को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा मंजूरी दी गई है। राजस्थान में लागू इस योजना को विशेष रूप से बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रेरित करना है और इस योजना को मुख्य रूप से स्कूल एवं कॉलेज में पढ़ने वाली राजस्थान की बालिकाओं के लिए शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उठाया गया यह कदम बालिकाओं को स्कूल और कॉलेज आने जाने के लिए परिवहन की सुविधा फ्री में प्रदान करती है। यह योजना बालिकाओं को स्कूल और कॉलेज में आने जाने के लिए आवागमन को सुगम बनाती है। राजस्थान के शिक्षण संस्थान में पढ़ने वाले विद्यार्थी इस राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ ले सकते हैं और अपने परिवहन के खर्चे को बचा सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:- Atal Pension Yojana: कैसे करें आवेदन?, जानें क्या है पात्रता, लाभ व अन्य डिटेल्स

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना लाभ

राजस्थान में राज्य की सभी छात्राओं को परिवहन सुविधा प्रदान करने हेतु राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना की शुरुआत की गई है। इसके माध्यम से सरकार की ओर से कक्षा 1 से 12वीं तक की छात्राओं को घर से कॉलेज आने जाने तक के लिए बस का किराया दिया जाता है। ध्यान रहें इस योजना का लाभ उसी छात्रा को मिलता है जो प्रत्येक दिन स्कूल या कॉलेज जाने के लिए 10 किलोमीटर से अधिक की दूरी तय करती है। 10 किलोमीटर से अधिक दूरी पर प्रत्येक दिन के लिए राज्य सरकार द्वारा 20 रुपए की राशि  मिलती है। राज्य सरकार द्वारा यह ट्रांसपोर्ट राहत राशि छात्राओं के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना का उद्देश्य राज्य की बालिकाओं को शिक्षा ग्रहण करने हेतु प्रोत्साहित करना है ताकि छात्राएं बिना किसी आर्थिक तंगी के स्कूल और कॉलेज आ जा सके। इस योजना के माध्यम से राज्य में बालिका शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना शर्तें

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना का लाभ न्यूनतम 75% उपस्थिति वाली छात्रा को ही मिलेगा। जिस छात्रा की उपस्थिति स्कूल या कॉलेज में 75% होगी वह इस योजना का लाभ ले सकेंगी। छात्राओं की उपस्थिति कॉलेज में आधार आधारित बायोमेट्रिक मशीन के आधार पर होगी। राजस्थान सरकार द्वारा राज्य के सभी संस्थाओं में बायोमेट्रिक उपस्थिति पंजीकरण मशीन की भी व्यवस्था की गई है। इस योजना के तहत स्कूल और कॉलेजों में से आने जाने वाली बालिकाओं को परिवहन की सुविधा के लिए खातों में पैसे भेजे जाएंगे।

यह खबर भी पढ़ें:- नवम्बर 29 2023 के लिए ये Garena Free Fire MAX Redeem Codes

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के लिए पात्रता

जो भी बालिका इस योजना का लाभ लेना चाहती है उसे राजस्थान का मूल निवासी होना आवश्यक है। सिर्फ राजस्थान के मूल निवासी विद्यार्थी ही इस योजना के योग्य है।

  • स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाली सभी बालिकाएं राजस्थान की इस योजना का लाभ ले सकती है।
  • स्कूल या कॉलेज में 75% से अधिक उपस्थिति पर ही बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • लाभ लेने वाली बालिकाओं के पास उसका बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • लाभार्थी का बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना आवश्यक है।
  • निशुल्क साइकिल योजना का लाभ ले रहीं छात्राओं को राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • जो छात्राएं निवास स्थान से 10 किलोमीटर से अधिक की दूरी से आती हैं उसको राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ मिलेगा।

ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र
  • स्कूल एवं कॉलेज की ID
  • बैंक खाते का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

आवदेन प्रक्रिया

राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का लाभ लेने के लिए बालिका ऑफलाइन माध्यम से इसमें आवेदन कर सकती है। इस योजना का लाभ 75% से अधिक उपस्थिति पर ही बालिकाओं को दिया जाएगा। और प्रत्येक दिन के लिए 20 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। राजस्थान प्रदेश की सभी बालिकाओं को बिना किसी भेदभाव के इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना के माध्यम से बालिकाओं को रोजाना स्कूल तथा कॉलेज आने जाने के लिए बस का किराया दिया जाएगा। लाभान्वित छात्राएं आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनेगी।

इन स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑफलाइन माध्यम से राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  •  सबसे पहले आपको ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना का एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • ऑफिशियल लिंक के माध्यम से आप आवेदन फॉर्म का PDF डाउनलोड कर लें।
  • PDF डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज कर लें।
  • आवेदन फार्म के साथ मांगी गई सभी दस्तावेजों को जोड़कर संबंधित कार्यालय में जाकर जमा कर दें।
  • इस प्रकार आप आसानी से राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन कर पायेंगे।
  • इसके बाद आपके बैंक अकाउंट में इस योजना का पैसे आना शुरू हो जाएगा।

अभी राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान ट्रांसपोर्ट वाउचर योजना के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं किया गया है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल