Hindi News 90
Notification

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

News Desk
3 Min Read
women

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। यह पेंशन हर महीने दी जाएगी। इस पेंशन का नाम है ‘इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना’। यहां जानिए इसके बारे में अधिक जानकारी।

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं के लिए यह खुशखबरी है कि अब सरकार उन्हें हर महीने पेंशन देगी। इस पेंशन का लाभ 18 से 59 वर्ष की आयु समूह की महिलाओं को मिलेगा। इस पेंशन का नाम है ‘इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना’। इसकी घोषणा के साथ ही सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। यहां जानिए इस योजना के बारे में अधिक जानकारी।

यह खबर भी पढ़ें:-PM Kisan Yojana में किसको मिलेंगे सालाना 6,000 रुपए, यहां जानें A to Z प्रोसेस

5 लाख से अधिक महिलाओं को मिलेगा फायदा

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले सत्ताधारी कांग्रेस ने 18 से 59 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को प्रति माह 1,500 रुपए की पेंशन देने का वादा किया था। सरकार बनने के बाद से महिलाओं को इस पेंशन का इंतजार था। हाल ही में 4 मार्च को मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने घोषणा की थी कि राज्य सरकार महिलाओं को प्रति माह 1,500 रुपए देगी, जिससे पांच लाख से अधिक महिलाओं को लाभ मिलेगा।

कुछ महिलाओं को नहीं मिलेगी पेंशन

आज बृहस्पतिवार को इसके बारे में एक नोटिफिकेशन जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार, आयकरदाताओं, मठों में स्थायी रूप से रहने वाली महिला भिक्षुओं, राज्य और केंद्र सरकार के कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों के अलावा केंद्र और राज्य सरकारों के पेंशनभोगियों, पंचायती राज संस्थानों, स्थानीय निकायों और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के कर्मचारियों को यह पेंशन नहीं मिलेगी। इस योजना के दायरे से बाहर की गई अन्य श्रेणियों में संविदा कर्मचारी, दैनिक वेतनभोगी, अंशकालिक कर्मचारी, पूर्व सैनिक और उनकी पत्नियां, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायक, आशा कर्मचारी, मध्याह्न भोजन कर्मचारी और सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लाभार्थी शामिल हैं।

इसे याद रखें कि महिलाओं को 1,500 रुपए मासिक प्रदान करने की घोषणा हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारूढ़ कांग्रेस द्वारा दी गई थी। इससे पहले, विपक्ष के नेता जयराम ठाकुर ने पेंशन लागू नहीं होने को लेकर सुक्खू पर महिलाओं को गुमराह करने का आरोप लगाया था।

यह खबर भी पढ़ें:-UPI payment करने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी! अब 5 लाख तक कर सकते हैं ट्रांसफर

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल