Hindi News 90
Notification

Google का बड़ा एक्शन, AI-generated कंटेंट और SEO सामग्री करेगा डिलीट

Admin@HindiNews
3 Min Read
Google to remove all AI-generated SEO content

Google ने AI-generated कंटेंट पर नकेल कसने की तैयारी कर ली है, जो विशेष रूप से सर्च एल्गोरिदम और रैकिंग को बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। मंगलवार को एक ब्लॉग पोस्ट में गूगल ने इस निर्णय का उल्लेख किया है। गूगल ने ये बड़ा कदम ऑन लाइन कंटेंट की क्वालिटी को मेंटेन रखने के लिए उठाया है। ताकि ऑरिजिनल कंटेंट की गुणवत्ता प्रभावित ना हो सके।

कठिन है काम…

Google के अनुसार, AI-generated कंटेंट को रिमूव करने से मुख्य रैंकिंग सिस्टम और एल्गोरिदम में सुधार होगा। यह सामान्य अपटेड की तुलना में अधिक कठिन काम है। यह परिर्वतन मुख्य रूप से तीन प्रकार की सामग्री, जिसमें एआई द्वारा जनरेटेड सामग्री सबसे प्रमुख है।

AI-generated सामग्री पर लगेगी लगाम

Google के प्रोजेक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर एलिजाबेथ टकर ने बताया कि इन सभी अपडेट्स का मुख्य उद्देश्य है गूगल रैंकिंग सिस्टम को सुधारना और बेहतर बनाना। क्योंकि कई वेब पेज केवल सर्चिंग को अट्रैक्ट करने के लिए डिजाइन किए गए हैं। गूगल का AI-generated कॉन्टेंट को रिमूव करने का मुख्य उद्देश्य है जो केवल सर्चिंग, रैंकिंग और अधिक ट्रैफिक लाने के लिए तैयार की गई है।

निम्न गुणवत्ता वाले कंटेंट पर होगा एक्शन

हालांकि, गूगल ने अपनी पोस्ट में AI-generated सामग्री का स्पष्ट रूप से उल्लेख नहीं किया है। Google के प्रवक्ता गिजमोडो ने स्पष्ट किया है कि यह अपडेट विशेष रूप से निम्न गुणवत्ता वाले AI-generated कॉन्टेंट और ज्यादा से ज्यादा क्लिक करने के लिए तैयार किए गए कॉन्टेंट और आकर्षित करने के लिए डिजाइन किए गए वेब पेज पर एक्शन लेने के लिए किया गया है।

अवास्विक कंटेंट में होगी 40 प्रतिशत की कमी

Google का मानना है कि इन परिवर्तनों से सर्चिंग और अवास्तविक और लॉ क्वालिटी वाले कॉन्टेंट में 40 प्रतिशत तक कमी आएगी। हाल ही के महीनों में गूगल पर हाई रैंकिंग दिशा-निर्देशों का पालन करने के उद्देश्य से SEO के लिए अनुकूलित AI-generated कॉन्टेंट में अधिकाधिक बढ़ोत्तरी हुई है। ये सब AI से तैयार किए गए कॉन्टेंट का कमाल है। AI-generated कंटेंट इन दिनों गूगल पर खूब रैंक कर रहा है।

गूगल पर ज्याद रैंक कर रहा है AI-generated कंटेंट

AI-generated कंटेंट बेहतर SEO के हिसाब से तैयार किया जाता है। इसके चलते लॉ प्रोफाइल वाली साइट्स गूगल पर ज्यादा रैंक कर रही है। वहीं प्रतिष्ठित वेबसाइट की रैंकिंग में कमी आई है। अब गूगल ऑरिजिनल कंटेंट पब्लिश करने वाली साइटों को ज्यादा तवज्जों देगा।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल