Hindi News 90
Notification

थिएटर्स में मिलने वाला Food and Drink होगा सस्ता

Ram Archana
2 Min Read
food and drink

food and drink

सिनेमा हॉल में मिलने वाले खाद्य व पेय पदार्थो(food and drink) पर GST दर 18 % है, जिसे कम किया जा सकता है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अध्यक्षता वाली परिषद निजी कंपनियों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेटेलाइट लॉन्च सर्विस पर GST कम करने का निर्णय ले सकती है। इसके अलावा, युजफुल व्हीकल पर 22 प्रतिशत उपकर लगाने पर भी फैसला ले सकती है। GST परिषद को संभावित रूप से मंगलवार को अपनी बैठक में कैंसर के इलाज में प्रयुक्त होने वाली विशेष रूप से विदेश से आने वाली दवा डाइनुटक्सिमाब को GST मुक्त किया जा सकता है। इसके अलावा, सिनेमा हॉल में परोसे जाने वाले खाद्य या पेय पर GST कम करने का निर्णय लिया जा सकता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अध्यक्षता वाली समिति ने टैक्स मूल्यांकन परिषद को 11 जुलाई को आयोजित होने वाली अपनी 50वीं बैठक में इन मुद्दों को स्पष्ट करने की सलाह दी है। समिति की सिफारिशों के अलावा, परिषद को ऑनलाइन गेमिंग पर मंत्रिमंडल की रिपोर्ट भी विचार करनी होगी।

यह भी पढ़े :- अब ऑनलाइन DigiLocker पर मिलेंगे आपके सभी जरूरी दस्तावेज

इसके अलावा, अपीलीय न्यायालय की स्थापना के लिए ढांचा निर्धारित करना और इंटीग्रेटेड जीएसटी के तहत 11 पहाड़ी राज्यों में केंद्रीय जीएसटी का पूर्ण मुआवजा और 50 प्रतिशत का भुगतान करने की औद्योगिक मांग को भी विचार किया जाएगा।

 

यह स्पष्ट करें कि मंत्रिमंडल समिति ने ऑनलाइन गेमिंग, हॉर्स रेसिंग, और कैसीनो पर 28 प्रतिशत की दर पर GST लगाने के लिए सहमति दी है, लेकिन गोवा ने ऑनलाइन गेमिंग पर कर पर सहमति नहीं दी है। गोवा ने प्लेटफ़ॉर्म शुल्क पर 18 प्रतिशत GST का प्रस्ताव रखा है।

यह भी पढ़े :-  किसानों के लिए खुशखबरी Rythu Bandhu Scheme से  हो जायेंगे मालामाल, जल्द देखें पूरी जानकारी

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल