Hindi News 90
Notification

अब ऑनलाइन DigiLocker पर मिलेंगे आपके सभी जरूरी दस्तावेज

Ram Archana
8 Min Read
DigiLocker

DigiLocker

हम अपने वॉलेट में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पैन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज़ रखते हैं। हम इन्हें, कभी भी दस्तावेज़ पेश करने की जरूरत होने पर रखते हैं। यह खतरनाक हो सकता है क्योंकि आप इन्हें खो सकते हैं। यह सिर्फ एक असुविधा नहीं है, बल्कि अगर ये गलत हाथों में चले जाएं तो आपकी निजी जानकारी को भी खतरा हो सकता है। इसके लिए ऐसे ऐप्स हैं जो आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों की डिजिटल कॉपी संग्रहित करने की अनुमति देते हैं, लेकिन वे सभी हमेशा सरकार द्वारा मंजूरी प्राप्त नहीं होते हैं। भाग्यशाली रूप से हमारे लिए, डिजीलॉकर यह सुनिश्चित करता है। यह ऐप भारत सरकार द्वारा संचालित होता है और इसकी मदद से आप अपनी स्कूल और कॉलेज की मार्कशीट, पासपोर्ट, ID प्रूफ और कई अन्य दस्तावेज़ों को डिजिटल रूप में संग्रहीत कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपके दस्तावेज़ आपके स्मार्टफोन के साथ यात्रा करते हैं।

DigiLocker का उपयोग करने के लाभ क्या हैं?

आप किसी भी समय, कहीं भी दस्तावेज़ों तक पहुंच सकते हैं।

दस्तावेज़ सीधे पंजीकृत जारकों द्वारा जारी किए जाते हैं जैसे कि रजिस्ट्रार कार्यालय, आयकर विभाग, CBSE आदि।

एक विविध प्रमाणपत्र और दस्तावेज़ उपयोगी हैं।

आधार (UIDAI) नंबर से जुड़ी बिल्ट-इन क्लाउड स्टोरेज स्थान होता है।

आप दस्तावेज़ों को ऑनलाइन साझा कर सकते हैं।

यह सरल और सुविधाजनक है।

क्या यह उपयोग करना सरल है?

DigiLocker में सरल इंटरफ़ेस है। होम सेक्शन में केंद्रीय सरकार, राज्य सरकार, शिक्षा, बैंकिंग और बीमा और अन्य विभागों द्वारा जारी किए जाने वाले दस्तावेज़ की श्रेणियां होती हैं। व्यक्ति बस उपयोगकर्ता नाम के बटन पर क्लिक करता है और दस्तावेज़ या प्रमाणपत्र जारी करने के लिए आवश्यक विवरण दर्ज करता है। जारी किए गए दस्तावेज़ या प्रमाणपत्रों की सूची दिखाती है।

बाएं मेन्यू में दो और विकल्प होते हैं – अपलोड किए गए दस्तावेज़ और QR कोड स्कैन करें। अपलोड किए गए दस्तावेज़ आपको DigiLocker में रिकॉर्ड रखने के लिए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज़ दिखाता है। आप आसान पहुंच के लिए दस्तावेज़ों को मैन्युअल रूप से फ़ोल्डर बनाने के लिए भी अपलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :- इन कंप्यूटर कोर्स (Computer Programming Courses ) के माध्यम से घर बैठकर लाखों कमाने का मौका,मौका हाथ से न जाने दे

क्या यह सुरक्षित है?

DigiLocker का उपयोग करना सुरक्षित है। ऐप आपके व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक सुरक्षा उपायों के साथ डिज़ाइन किया गया है। ऐप ISO 27001 मानकों के तहत होस्ट किया जाता है ताकि आपकी व्यक्तिगत और वित्तीय संपत्ति सूचना सुरक्षित रहे। ऐप अपने दस्तावेज़ जारी करने के लिए आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली जानकारी को एन्क्रिप्ट करने वाले 256-बिट SSL (सुरक्षित सॉकेट लेयर) प्रमाणपत्रों का उपयोग करता है। उपयोगकर्ताओं को अपने आधार विवरण का उपयोग करके खुद को प्रमाणित करना होता है ताकि वे सरकार या पंजीकृत जारकों से दस्तावेज़ जारी कर सकें।

 

अगला महत्वपूर्ण सुरक्षा उपाय मोबाइल प्रमाणीकरण पर आधारित साइन-अप है।

उपयोगकर्ताओं को DigiLocker ऐप तक पहुंच करते समय मोबाइल OTP का उपयोग करके प्रमाणित किया जाता है। अनधिकृत पहुंच से उपयोगकर्ता विवरणों को सुरक्षित रखने के लिए एक और कदम यह है कि DigiLocker एप्लिकेशन को व्यापक अवधि के लिए कोई गतिविधि नहीं मिलने पर सत्रों को समाप्त करता है।

 

DigiLocker द्वारा समर्थित दस्तावेज़ कौन-कौन से हैं?

Digilocker ऐप द्वारा समर्थित कुछ दस्तावेज़ हैं – आधार कार्ड, पैन सत्यापन रिकॉर्ड, वाहनों के पंजीकरण और जन्म प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेज़। आप पूरी सूची यहां पा सकते हैं।

DigiLocker में ई-आधार कैसे जारी करें?

DigiLocker ने UIDAI के साथ सहयोग करके e-Aadhaar को उपलब्ध कराने के लिए पार्टनरशिप की है। नीचे  वर्णन किया गया है कि यदि आपके पास एक DigiLocker खाता है तो आप कैसे e-Aadhaar जारी कर सकते हैं।

अपने फोन पर DigiLocker ऐप डाउनलोड करें। अपने मोबाइल नंबर और आधार नंबर का उपयोग करके एक उपयोगकर्ता ID बनाएं।

अपने DigiLocker खाते में लॉगिन करें।

आपको अपने मोबाइल नंबर से जुड़ी e-Aadhaar संदेश प्राप्त करने के लिए एक डायलॉग बॉक्स दिखाई देगा। “यहां क्लिक करें” पर टैप करें।

आपको अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP प्राप्त होगा। OTP दर्ज करें और “OTP सत्यापित करें” बटन पर क्लिक करें।

अब आपको जारी किए गए दस्तावेज सेक्शन में रीडायरेक्ट किया जाएगा, जहां आप अपने e-Aadhaar को सूची में देखेंगे।

दस्तावेज को देखने के लिए “व्यू” पर क्लिक करें या सहेजने के लिए “PDF डाउनलोड करें” पर क्लिक करें।

यह भी पढ़े :-  किसानों के लिए खुशखबरी Rythu Bandhu Scheme से  हो जायेंगे मालामाल, जल्द देखें पूरी जानकारी

नोट: प्रक्रिया जारी किए जाने वाले दस्तावेज के आधार पर भिन्न होती है।

DigiLocker दुनिया में बदलाव ला रहा है, चीजें सरल बनाकर हमारे जीवन को सुधारता है। डिजीलॉकर ऐप भारत में व्यापक रूप से उपयोग हो रही है। नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इसमें 36.7 मिलियन पंजीकृत उपयोगकर्ता और 156 जारक संगठन हैं। यह सुरक्षित और फ्री है। आप इसका उपयोग करके अपने मोबाइल फ़ोन पर शिक्षण संबंधी प्रमाणपत्र, जन्म प्रमाणपत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और मतदाता पहचान पत्र जैसे महत्वपूर्ण और आधिकारिक दस्तावेज़ संग्रहीत कर सकते हैं। आप DigiLocker.gov.in पर एक वेब ब्राउज़र का उपयोग करके भी साइन इन कर सकते हैं। DigiLocker ने यातायात मंत्रालय के साथ भी साझेदारी की है, जिसके तहत उपयोगकर्ता डिजिटल लॉकर ऐप का उपयोग करके अपना ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र जारी कर सकते हैं।

परामर्श

यहां प्रदान किया जा रहा तथ्य डिजीलॉकर ऐप के बारे में एक सरल और व्यापक जानकारी प्रदान करता है। यह सरकार द्वारा स्वीकृत है और आपको अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को सुरक्षित रखने और उन्हें आसानी से पहुंचने का एक सुरक्षित और मुफ्त विकल्प प्रदान करता है। यह एक आसान और सुविधाजनक ऐप है जिसका उपयोग आप अपने दस्तावेज़ों की संग्रहीत करने के लिए कर सकते हैं। इसके साथ ही, आप अपने दस्तावेज़ों को ऑनलाइन साझा भी कर सकते हैं।

अंत में, यदि आप अपने मोबाइल फ़ोन पर अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ सुरक्षित रखना और उन्हें आसानी से पहुंचना चाहते हैं, तो DigiLocker ऐप आपके लिए एक उपयोगी समाधान है। इसका उपयोग करके आप अपनी प्रमाणिक दस्तावेजों को सुरक्षित रख सकते हैं और उन्हें आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

ध्यान दें: इस लेख का उद्देश्य केवल जानकारी देना है अगर और अधिक जानकारी प्राप्ता करना है डिजिलॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जांच लें।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल