Hindi News 90
Notification

Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023: 3500 पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Admin@HindiNews
16 Min Read
Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023

Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023: भारतीय वायु सेना ने वायु सेना अग्निपथ वायु भर्ती (01/2024) के तहत अग्निवीर पद के 3500+ पदों को भरने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करने से पहले सभी भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु पात्रता आवश्यकताएँ और शारीरिक योग्यता को पूरा करना होगा। पद के लिए पात्र होने के लिए सभी 12 वीं पास उम्मीदवार जो 17.5 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हैं, वे समझे जाते हैं। नीचे भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां दी गई हैं:

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु भर्ती 2023 – महत्वपूर्ण तिथियां

ऑनलाइन आवेदन खोलने की तिथि – 27 जुलाई, 2023
आवेदन करने की अंतिम तारीख – 17 अगस्त, 2023
परीक्षा तिथि – 13 अक्टूबर, 2023
बैच – 01/2024

इस लेख में, हमने भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु पात्रता मानदंड 2023 की पूरी जानकारी, जिसमें आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता, राष्ट्रीयता, शारीरिक मानक आवश्यकताएँ और बहुत कुछ शामिल हैं, साझा की है।

यह खबर भी पढ़ें:-Devnarayan Scooty Yojana 2023 : छात्राओं को मिलेगी मुफ्त में स्कूटी, ऐसे करें आवेदन

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु पात्रता मानदंड 2023 की सारांशिक जानकारी

चलो भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु पात्रता 2023 की सारांशिक जानकारी देखते हैं:

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु पात्रता 2023 – सारांशिक जानकारी

न्यूनतम आयु सीमा – 17.5 वर्ष

अधिकतम आयु सीमा – 21 वर्ष

शैक्षिक योग्यता – इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा

राष्ट्रीयता – भारतीय

पूर्व अनुभव – पूर्व अनुभव की आवश्यकता नहीं है

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु आयु सीमा 2023

Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023: उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करने से पहले भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु आयु सीमा को पूरा करना होगा। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों की आयु 17.5 वर्ष से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए। संक्षेप में, जिन उम्मीदवारों का जन्म 27 जून, 2003 से 27 दिसंबर, 2006 के बीच हुआ है, वे पद के लिए पात्र हैं। आयु की गणना भारतीय वायु सेना अग्निवीर भर्ती 01/2024 नियमों के अनुसार की जाएगी।

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु शैक्षिक योग्यता 2023

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु शैक्षिक योग्यता भर्ती प्रक्रिया की महत्वपूर्ण पूर्वशर्त है। उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करने से पहले निम्नलिखित योग्यताएँ प्राप्त होनी चाहिए।

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु शैक्षिक योग्यता
विज्ञान विषय पात्रता
माध्यमिका / 10+2 / समकक्ष परीक्षा पास की हुई, जिसमें गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ कम से कम 50% अंक हों, जो केंद्रीय, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों द्वारा मान्य हो। और अंग्रेजी में 50% अंक।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: राजस्थान के युवा और महिलाओं को घर बैठे मिलेंगे 45,00 रुपए, ऐसे करें आवेदन, जानें पूरा प्रोसेस

या

इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्र्यूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी) से 3 वर्षीय डिप्लोमा पास किया हो, जो केंद्रीय, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश स्वीकृत पॉलिटेक्निक संस्थानों द्वारा मान्य हो। और डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक हों।

या

विज्ञान विषय होने के बिना 2 वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम पास किया हो, जो केंद्रीय, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों द्वारा मान्य हो, और समष्टि में 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक।

विज्ञान विषय के बाहर अन्य पात्रता

किसी भी स्ट्रीम / विषय में माध्यमिका / 10+2 / समकक्ष पास किया हो, जो केंद्रीय, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों द्वारा मान्य हो, और समष्टि में कम से कम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक।

या

विशेष अनुभाग भौतिकी और गणित के साथ माध्यमिका / 10+2 / समकक्ष पास किया हो, जो केंद्रीय, राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्डों द्वारा मान्य हो, और समष्टि में 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक।

Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023: राष्ट्रीयता

Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023: भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु आयु सीमा, योग्यता और अन्य पात्रता तत्वों के साथ उम्मीदवारों को पद के लिए आवेदन करने से पहले राष्ट्रीयता मानदंडों को पूरा करना होगा। भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।

Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023: वैवाहिक स्थिति

केवल अविवाहित उम्मीदवार (पुरुष और महिला) अग्निवीर वायु के लिए पात्र होंगे, और वे निश्चित समयावधि के लिए विवाह नहीं करेंगे। निर्धारित समयावधि के दौरान विवाह करने वाले अग्निवीर वायु सेवा से समाप्त किए जाएंगे।

Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023: शारीरिक मापदंड

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु पात्रता आवश्यकताएँ के साथ, उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के लिए शारीरिक मानक आवश्यकताएँ पूरी करनी होगी, जिसमें भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु कद, वजन, और छाती की आवश्यकताएँ शामिल हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-mukhyamantri anuprati coaching yojana 2023 : मुफ्त में करें UPSC- RAS सहित 12 विभागों की कोचिंग, साथ में पाएं 40,000 रुपए, जानें पूरी डिटेल्स

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु शारीरिक मानक परीक्षण

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु पात्रता मानदंड के अनुसार, पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए शारीरिक मानक आवश्यकताएँ निम्नलिखित हैं:

कद: पुरुष उम्मीदवार के लिए न्यूनतम स्वीकार्य कद 152.5 सेंटीमीटर है, जबकि महिला उम्मीदवार के लिए न्यूनतम स्वीकार्य कद 152 सेंटीमीटर है।

वजन: उम्र और कद के अनुपात के अनुसार।

छाती: छाती पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए समानुपातिक होनी चाहिए, जिसमें पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आयु विस्तार 5 सेंटीमीटर हो।

सुनाई देना: उम्मीदवार के हर कान से अलग-अलग 6 मीटर दूरी से मजबूरी से बोली गई आवाज सुनाई देनी चाहिए।

दन्त चिकित्सा: स्वस्थ मसूड़े, अच्छे दांत, और न्यूनतम 14 दन्त प्राप्त होने चाहिए।

दृष्टि मानक: नीचे पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए दृष्टि मानक देखते हैं:

दृष्टि गतिविधि – प्रत्येक आंख के लिए 6/12, सुधारने योग्य अंधेपन – +2.0 डी, मायोपिया 1 डी, समावेशी +/- 0.50 डी अस्टिगमेटिज्म

रंगीन दृष्टि – सीपी-II

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु शारीरिक क्षमता परीक्षण

भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु पात्रता मानदंड के अनुसार, पुरुष और महिला उम्मीदवारों के लिए शारीरिक क्षमता परीक्षण निम्नलिखित हैं:

PFT-I: पुरुष और महिला उम्मीदवार के लिए शारीरिक क्षमता परीक्षण निम्नलिखित हैं:

पुरुष उम्मीदवार

परीक्षा – 10 पुशअप्स
अधिकतम समय अवधि – 01 मिनट
टिप्पणी – प्रारंभ करने के 10 मिनट बाद रन के समापन पर परीक्षण होगा।

परीक्षा – 10 सित-अप्स
अधिकतम समय अवधि – 01 मिनट
टिप्पणी – 10 पुशअप्स के समापन के 02 मिनट बाद परीक्षण होगा।

परीक्षा – 20 स्क्वाट्स
अधिकतम समय अवधि – 01 मिनट
टिप्पणी – 10 सित-अप्स के समापन के 02 मिनट बाद परीक्षण होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 : राजस्थान सरकार महिलाओं को दे रही है 55,000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

महिला उम्मीदवार

परीक्षा – 10 सित-अप्स
अधिकतम समय अवधि – 01 मिनट और 30 सेकंड
टिप्पणी – रन के समापन के 10 मिनट बाद परीक्षण होगा।

परीक्षा – 15 स्क्वाट्स
अधिकतम समय अवधि – 01 मिनट
टिप्पणी – 10 सित-अप्स के समापन के 02 मिनट बाद परीक्षण होगा।

Indian Air Force Agniveer Vayu Eligibility 2023: भविष्य में उनकी पात्रता के प्रमाणन के लिए अधिकारियों द्वारा पूछे जाने पर, भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु आवेदन में सही और वास्तविक जानकारी दर्ज करने का सलाह दिया गया है। उम्मीदवारों को भारतीय वायु सेना अग्निवीर वायु आवेदन पत्र में केवल वैध विवरण सबमिट करने का अनुरोध किया गया है। वे समर्थन दस्तावेजों को भी प्रस्तुत करेंगे, जो उनकी पात्रता दावे के सत्यापन के लिए आधिकारिकों द्वारा पूछे जाने पर।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 : देवनारायण स्कूटी योजना 2023: राजस्थान शिक्षा विभाग ने राज्य में छात्राओं के लिए देवनारायण स्कूटी योजना 2023 की शुरुआत की है। यह मुफ्त स्कूटी योजना राज्य की सभी छात्राओं को प्रदान करेगी जो अपनी 12 वीं कक्षा की परीक्षाओं में 50% अंक या उससे अधिक प्राप्त कर चुकी हैं और कॉलेज या विश्वविद्यालयों में नामांकित हुई हैं। इस लेख में राजस्थान फ्री स्कूटी योजना और सरकार की स्कूटर वितरण योजना के बारे में विस्तृत जानकारी, और देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के लिए आवेदन कैसे करें के निर्देश दिए गए हैं।

Devnarayan Scooty Yojana 2023

योजना का नाम – देवनारायण स्कूटी योजना
प्रारंभकर्ता – राजस्थान शिक्षा विभाग
लाभार्थी – राजस्थान की महिला छात्राएं
श्रेणी – सरकारी योजनाएं
आवेदन प्रकार – ऑनलाइन / ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट – sso.rajasthan.gov.in

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 : राजस्थान सरकार महिलाओं को दे रही है 55,000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

Devnarayan Scooty Yojana 2023 : योजना के लाभ

-Devnarayan Scooty Yojana 2023 का उद्देश्य राज्य की पिछड़े वर्ग की महिला छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहित करना है।
-पिछड़े वर्ग की महिला छात्राएं जो 12 वीं कक्षा में 50% अंकों से अधिक प्राप्त करेंगी, वे योजना के लाभार्थी होंगी।
-सरकार प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी, और पात्र छात्राएं जो स्नातकीय पढ़ाई के प्रत्येक वर्ष 50% से अधिक अंक प्राप्त करेंगी, को 10,000 रुपये का छात्रवृत्ति प्राप्त करेंगी।
-उसी तरह, स्नातकोत्तर छात्राएं जो अपने अध्ययन के दोनों वर्षों में 50% से अधिक अंक प्राप्त करेंगी, उन्हें 20,000 रुपये का लाभ मिलेगा।
-राज्य के कॉलेज शिक्षा विभाग द्वारा परिणामों के आधार पर लाभार्थियों की सूची तैयार की जाएगी, और 1000 चयनित छात्राएं लाभ प्राप्त करेंगी।
-देवनारायण योजना योजना 2023 विवाहित, अविवाहित, विधवा या तलाकशुदा महिलाओं को भी लाभ प्रदान करेगी।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 : पात्रता

मुफ्त स्कूटी योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदकों को इसके निर्धारित पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा। केवल वे महिला छात्राएं लाभान्वित हो सकेंगी जो पात्रता मानदंड को पूरा करती हैं।

आवेदक का राजस्थान का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।
आवेदक के परिवार की सालाना आय 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
योजना के लिए आवेदक के पास उनके आधार कार्ड से लिंक हुआ एक बैंक खाता होना अनिवार्य है।
शैक्षिक योग्यता
आवेदक छात्रा को कम से कम 75% अंकों से उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।
सभी अविवाहित और विवाहित पिछड़े वर्ग की महिला छात्राएं, जो अपने यूनिवर्सिटी शिक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त कर चुकी हैं, आवेदन करने के योग्य हैं।
12 वीं कक्षा के बाद गैप लेने वाली छात्राएं योजना के लिए योग्य नहीं हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-mukhyamantri anuprati coaching yojana 2023 : मुफ्त में करें UPSC- RAS सहित 12 विभागों की कोचिंग, साथ में पाएं 40,000 रुपए, जानें पूरी डिटेल्स

Devnarayan Scooty Yojana 2023 : आवश्यक दस्तावेज

योजना का लाभ उठाने के लिए छात्राएं अपने आधार कार्ड को सभी समय के लिए साथ रखना अनिवार्य है।
छात्राएं को अपने माता-पिता की सबसे हाल की वर्ष की आय प्रमाणपत्र की कॉपी अपने साथ रखनी चाहिए।
एक बैंक खाता जो छात्रा के नाम पर हो, अनिवार्य है।
छात्राएं को अपना स्थायी या माता-पिता का नंबर सभी समय के लिए रखना होगा।
पेपरवर्क भरते समय, छात्रा को योग्य परीक्षाओं को पास किया है यह साबित करने वाला प्रमाणपत्र भी प्रदान करना होगा।
आवेदकों को एक फोटोग्राफ और छात्रा के हस्ताक्षर भी प्रदान करने होंगे।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 : ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन?

Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें:

अपने प्रमाण पत्रों का उपयोग करके राजस्थान एसएसओ पोर्टल में साइन इन करें।
प्रम्प्त करने पर अपने एसएसओ आईडी को रजिस्टर करें।
अपने एसएसओ आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।
आधिकारिक देवनारायण पोर्टल के विभाग के नाम विभाग में जाएं और ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के लिए।
अपनी विवरणों को भरें और अपना आवेदन पत्र भेजने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
इन चरणों का पालन करके, आप मुफ्त देवनारायण स्कूटी योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हो जाएंगे।

Devnarayan Scooty Yojana 2023 के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए फॉर्म लिंक

देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के लिए आवेदन करने के लिए – यहां क्लिक करें

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: राजस्थान के युवा और महिलाओं को घर बैठे मिलेंगे 45,00 रुपए, ऐसे करें आवेदन, जानें पूरा प्रोसेस

 

Devnarayan Scooty Yojana 2023 के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए, आपको अपने स्कूल प्राचार्य के साथ एक अपॉइंटमेंट सेट करना होगा।
आवेदन पत्र प्राप्त करने के बाद, आपको सभी आवश्यक क्षेत्रों को पूरा करके स्कूल को फिर से जमा करना होगा और संबंधित दस्तावेजों को जोड़ना होगा।
छात्राएं देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के लिए अपने आवेदन जमा करने के लिए इस तरीके का अनुसरण कर सकती हैं।
देवनारायण स्कूटी योजना 2023 की टीम द्वारा प्रस्तुत आवेदन फॉर्म की सटीकता का समीक्षण किया जाएगा।
यदि सभी प्रदान की गई जानकारी सही है, तो आप देवनारायण स्कूटी योजना 2023 के लाभान्वित होंगी।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल