Hindi News 90
Notification

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: राजस्थान के युवा और महिलाओं को घर बैठे मिलेंगे 45,00 रुपए, ऐसे करें आवेदन, जानें पूरा प्रोसेस

Admin@HindiNews
11 Min Read
Rajasthan Berojgari Bhatta 2023

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: राजस्थान के बेरोजगारी दर को समझकर इससे निपटने के लिए और युवाओं को सशक्त बनाने के लिए राज्य सरकार ने ‘राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023’ की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य एक ऐसी वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो बेरोजगार व्यक्तियों को अपने लिए एक आय प्राप्त करने का माध्यम प्रदान करे, जब वे नौकरी के अवसरों की खोज करते हैं या उनके रोजगार के अवसरों में सम्मिलित होते हैं। यह पहल उन्हें आत्मनिर्भर बनाने, रोजगार की योग्यता को बढ़ाने, और अंततः राजस्थान के सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान देने का उद्देश्य रखती है।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: का अवलोकन

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 एक मुख्य योजना है जिसका उद्देश्य राज्य में बढ़ती हुई बेरोजगारी दर से निपटना है। बेरोजगार युवाओं को एक वित्तीय भत्ता प्रदान करके सरकार उन्हें सहायता प्रदान करने का मकसद है, जिससे वे अपने आप को संभाल सकें, जबकि वे सक्रिय रूप से रोजगार अवसरों की खोज करते हैं या कौशल विकास कार्यक्रम में सक्रिय रूप से शामिल होते हैं। इस पहल का उद्देश्य आत्मनिर्भरता को प्रोत्साहित करना, रोजगार की योग्यता को बढ़ाना, और अंततः राजस्थान के समाज-आर्थिक विकास में योगदान देना है।

यह खबर भी पढ़ें:-mukhyamantri anuprati coaching yojana 2023 : मुफ्त में करें UPSC- RAS सहित 12 विभागों की कोचिंग, साथ में पाएं 40,000 रुपए, जानें पूरी डिटेल्स

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 में बेरोजगारी भत्ता 1,000 बढ़ाने की घोषणा की थी। अब भत्ता लेने वालों के लिए 3 महीने की स्किल ट्रेनिंग और 4 घंटे रोजाना की इंटर्नशिप अनिवार्य कर दी है। जिन्होंने बीएड, एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, बीफार्मा डिग्री या डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कर रखा है। इस तरह के आवेदकों को स्किल ट्रेनिंग की जरूरत नहीं है। मुख्यमंत्री युवा संबल योजना से करीब 2 लाख युवा लाभान्वित होंगे। अब बेरोजगारों युवाओं को 4000 रुपए प्रतिमाह और महिलाओं को 45,00 रुपए प्रतिमाह मिलेंगे। आवेदन से पूर्व एक बार नियम व शर्तें अवश्य जान लें।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023 में सरकार की तरफ से सहायता प्रदान की जाएगी, लेकिन इसका लाभ सिर्फ राजस्थान के युवा ही उठा सकेंगे। जिनकी पढ़ाई पूरी होने के बाद नौकरी नहीं लगी है वे इसका लाभ ले सकते हैं। राजस्थान के युवाओं को मुख्यमत्री युवा संबल नाम की इस योजना के तहत प्रतिमाह भत्ता दिया जाएगा। इसमें पात्र पुरुषों को 3,000 रुपए और महिलाओं को 35,00 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

राज्य सरकार ने पिछले साल बेरोजगारी भत्ते को करीब 5 गुना बढ़ा दिया है। जिससे बड़ी संख्या में आवेदन आने लगे हैं। लेकिन सरकार ने राजस्थान बेरोजगारी भत्ता की लिमिट तय का दी है। इसमें से एक साथ केवल 1.6 लाख बेरोजगार युवाओं को भत्ता दिया जाएगा। पहले इस योजना का नाम अक्षत था जिसके तहत पुरुषों को 6,00 रुपए और महिलाओं को 7,50 रुपए दिए जाते थे। अब मुख्यमंत्री युवा संबले योजना में 2 साल तक पुरुषों को 3,000 रुपए और महिलाओं को 35,00 प्रतिमाह दिया जाएगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: आवेदन के लिए दस्तावेज

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लाभ उठाने के इच्छुक आवेदकों को आवेदन प्रक्रिया के दौरान कुछ दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है। इन दस्तावेजों में आम तौर पर निम्नलिखित शामिल होते हैं:

-पहचान प्रमाण: आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या पासपोर्ट।
-पता प्रमाण: आधार कार्ड, मतदाता पहचान पत्र या पासपोर्ट।
-शिक्षा प्रमाणपत्र: शिक्षा योग्यता की पुष्टि के लिए अंक पत्र और प्रमाण पत्र।
-बेरोजगारी प्रमाण पत्र: संबंधित रोजगार विनिमय द्वारा जारी किए गए प्रमाण पत्र के जरिए आपके वर्तमान बेरोजगार स्थिति की पुष्टि।
-जाति प्रमाण पत्र: यदि योग्यता हो, तो आवेदकों को एक वैध जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।
-निवास प्रमाण पत्र: राजस्थान में निवास के प्रमाण के रूप में।
-बैंक खाता विवरण: सीधे धनराशि हस्तांतरण को सुविधाजनक बनाने के लिए एक वैध बैंक खाता पासबुक।
-पासपोर्ट आकार की फोटो: पहचान पुष्टि के लिए हाल की पासपोर्ट आकार की फोटो।
-ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर भी अनिवार्य हैं।
-जन आधार कार्ड या भामाशाह कार्ड अनिवार्य है।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Shubh Shakti Yojana 2023 : राजस्थान सरकार महिलाओं को दे रही है 55,000 रुपए, ऐसे करें आवेदन

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: योग्यता और पात्रता मानदंड

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 के लाभार्थियों को निश्चित योग्यता और राज्य सरकार द्वारा निर्धारित कुछ मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होती है। पात्रता मानदंड आमतौर पर निम्नलिखित होते हैं:

-आयु सीमा: आवेदक की आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों से उम्मीदवारों को निश्चित छूट मिल सकती है।
-शिक्षात्मक योग्यता: अभर्थी कम से कम स्नातक पास बेरोजगार होना अनिवार्य है। अंतिम वर्ष की परीक्षा दे रहा अभर्थी इस योजना हेतु पात्र नहीं होगा।
-अभ्यर्थी राजस्थान सरकार की अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले रहा हो।
-निवास: सिर्फ राजस्थान के निवासियों को योजना के लिए आवेदन करने की योग्यता है। रहने का प्रमाण पत्र निवास की पुष्टि के रूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।
-बेरोजगारी स्थिति: आवेदक को संबंधित रोजगार विनिमय में बेरोजगार पंजीकृत होना चाहिए और एक वैध बेरोजगारी प्रमाण पत्र रखना आवश्यक है।
-आय सीमा: वार्षिक परिवारिक आय सीमा हो सकती है, जो सालाना अलग-अलग हो सकती है। इस सीमा को पार करने वाले आवेदक योजना के लिए पात्र नहीं हो सकते हैं।
-एक ही परिवार के अधिकतम 2 अभर्थी मान्य होंगे।
-अभ्यर्थी के परिवार के सालाना आय अधिकतम 2 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
-अभ्यर्थी किसी नौकरी में नहीं होना चाहिए। यानी अभ्यर्थी बेरोजगार होना चाहिए।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: ऐसे करें आवेदन

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – आवेदकों को राजस्थान सरकार के रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट या बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए विशेष पोर्टल पर जाना होगा।

चरण 2: पंजीकरण – नए उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड, ईमेल पता और मोबाइल नंबर जैसी मूलभूत जानकारी प्रदान करके पंजीकरण करना होगा। मौजूदा उपयोगकर्ता अपने प्रमाणों का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं। लॉगिन करने के लिए अभ्यर्थी के पास SSO ID होना अनिवार्य है।

चरण 3: आवेदन पत्र – सटीक व्यक्तिगत, शिक्षा और रोजगार विवरण सहित ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें।

चरण 4: दस्तावेज अपलोड करें – उपरोक्त जिक्र किए गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करें और अपलोड करें।

चरण 5: आवेदन सबमिट करें – आवेदन पत्र और संलग्न दस्तावेजों की सटीकता की समीक्षा करके आवेदन सबमिट करें।

चरण 6: प्राधिकरण – सबमिट होने के बाद, आवेदन पत्र का प्राधिकरण होगा और पात्र उम्मीदवारों को बेरोजगारी भत्ते के लिए मंजूरी दी जाएगी।

चरण 7: भत्ते का वितरण – मंजूरी के बाद, मासिक बेरोजगारी भत्ता सीधे आवेदक द्वारा उपलब्ध किए गए बैंक खाते में हस्तांतरित किया जाएगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: आय प्रमाण पत्र की महत्वता

आय प्रमाण पत्र एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 योजना के लिए आवश्यक है।

पुरुष अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र उसके पिता के नाम से बनेगा। महिला अभ्यर्थी का आय प्रमाण पत्र भी उसके पिता के नाम बनेगा, लेकिन शादिशुदा महिला का आय प्रमाण पत्र उसके पति के नाम से बनेगा।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के लिए जिन अर्भ्यियों ने एक साल हो गया है उन्हें नवीनीकरण करना होगा। जिन अर्भ्यियों ने भत्ते का नवीनीकरण नहीं करवाया है उनका बेरोजगारी भत्ता बंद कर दिया है। उन्हें बेरोजगारी भत्ते को वापस शुरू कराने के लिए बेरोजगार युवा जिला कार्यालय और जिला प्रशासन से संपर्क करना होगा। इसलिए अभ्यर्थी समय रहते अपने बेरोजगारी भत्ते का नवीनीकरण करा लें।

यह खबर भी पढ़ें:-SHRESTHA Yojana : सभी लड़कियों के पास प्राइवेट स्कूल में मुफ्त पढ़ाई करने का मौका, ऐसे करें आवेदन

Rajasthan Berojgari Bhatta 2023: महत्वपूर्ण लिंक

नीचे राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण लिंक हैं

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 अप्लाई ऑनलाइन- यहां क्लिक करें

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता पेमेंट स्टेट्स चेक-यहां क्लिक करें

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन फॉर्म स्टेट्स-यहां क्लिक करें

ऑफिसियल वेबसाइट-यहां क्लिक करें

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2023 योजना राज्य के युवाओं में उभरती हुई बेरोजगारी के मुद्दे का सामना करने के लिए एक सराहनीय पहल है। वित्तीय सहायता प्रदान करके और कौशल विकास को प्रोत्साहित करके, योजना का उद्देश्य बेरोजगार व्यक्तियों को सशक्त बनाना है और उनके लिए एक उज्ज्वल भविष्य के लिए मार्ग प्रदान करना है। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया और प्रमाणिकता में दस्तावेजीकरण से, योजना के कार्यान्वयन में पारदर्शिता और कुशलता को सुनिश्चित किया गया है। इस पहल के माध्यम से, राजस्थान ने समावेशी विकास और आर्थिक विकास के लिए एक कदम आगे बढ़ाया है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल