Hindi News 90
Notification

खत्म होगा इंतजार! इस दिन आ सकता है CUET UG 2023 Result, जानें कैसे करना है चेक

Rakesh Kumar
3 Min Read
CUET Exam

CUET UG 2023 Result : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा जल्द ही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-अंडरग्रेजुएट (CUET UG 2023) का नतीजा जारी करने की उम्मीद है। मीडिया रिपोर्टों के हिसाब से माना जा रहा है कि CUET UG परीक्षा का परिणाम 2 जुलाई को घोषित कर दिया जाएगा। जब रिजल्ट रिलीज हो जाएगा तो कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर अपना स्कोर चेक कर पाएंगे। परीक्षार्थी इस बात का ध्यान रखें कि CUET UG result फाइल पर परिणाम घोषित होने की तारीख से 90 दिन तक रहेगा।

पिछले साल से ही शुरू की गई CUET सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में अंडरग्रेजुएट एडमिशंस के लिए आम रास्ता है। यह परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर देश की दूसरी सबसे बड़ी परीक्षा है। पिछले साल इसके पहले चरण में 12.5 लाख स्टुडेंट्स ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था और 9.9 लाख ने अपनी एप्लीकेशन सबमिट की थी। इस साल CUET-UG के लिए 14 लाख से भी ज्यादा एप्लीकेशंस आई थीं। यह पिछले साल की तुलना में 41 प्रतिशत ज्यादा है।

यह भी पढ़ें : OnePlus Nord 3 की कीमत हुई लीक, देखें आप ले सकेंगे या नहीं, दमदार फीचर्स भी जानें

ऐसे चेक करें CUET UG 2023 Result

– CUET 2023 का नतीजा चेक करने के लिए सबसे पहले CUET की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
– कैंडिडेट लॉग इन या साइन इन पर क्लिक करें।
– लॉग इन पर एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड जैसी डिटेल एंटर करें।
– उम्मीदवार अब CUET UG 2023 results देख और डाउनलोड कर सकते हैं।
– उम्मीदवारों को हमारी सलाह है कि भविष्य के लिए रिजल्ट स्कोरकार्ड का एक प्रिंटआउट निकाल लें।

उल्लेखनीय है कि 21 से 23 जून तक आयोजित परीक्षा के पिछले चरण में कुल 36242 कैंडिडेट्स उपस्थित हुए थे। कैंडिडेट्स को CUET Scorecard 2023 डाउनलोड करना होगा क्योंकि यह महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है, जिसे एडमिशन प्रक्रिया के दौरान देना होगा। NTA CUET score को ध्यान में रखते हुए विश्वविद्यालय अपनी मेरिट लिस्ट पब्लिश करेंगे।

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल-बैटरी नहीं बल्कि इससे चलेगी Toyota Camry, अगस्त में होगी लॉन्च, गडकरी ने की घोषणा

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल