Hindi News 90
Notification

पेट्रोल-डीजल-बैटरी नहीं बल्कि इससे चलेगी Toyota Camry, अगस्त में होगी लॉन्च, गडकरी ने की घोषणा

Rakesh Kumar
4 Min Read
Toyota Camry

Toyota Camry : भारत में जल्द ही एथेनॉल बेस्ड फ्यूल या फ्लेक्स फ्यूल से चलती कारें और टू व्हीलर्स नजर आएंगे। ये वाहन कार्बन उत्सर्जन से लड़ने के लिए इलेक्ट्रिक विकल (EV) का मजबूत विकल्प बनेंगे। रविवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में जल्द ही एथेनॉल बेस्ड विकल्स इंट्रोड्यूस किए जाएंगे। इसकी शुरुआत इसी साल अगस्त में Toyota Camry के साथ होगी। नागपुर में एक इवेंट में बोलते हुए गडकरी ने एक बार फिर उन वाहनों की आवश्यकता पर जोर दिया जो इलेक्ट्रिक विकल के अतिरिक्त अल्टरनेटिव फ्यूल से चल सके। इससे प्रदूषण कम होगा और पेट्रोल व डीजल जैसे महंगे फॉसिल फ्यूल पर निर्भरता घटेगी।

यह भी पढ़ें : D.Pharmacy के बाद मिल सकती हैं ये Jobs, मोटी सैलरी के साथ सम्मान भी पाएं

गडकरी ने बताए Ethanol Fuel के ये फायदे

Toyota Camry : रोड ट्रांसपोर्ट एंड हाईवेज यूनियन मिनिस्टर नितिन गडकरी पेट्रोल के विकल्प के रूप में कई तरह से फायदेमंद ग्रीन फ्यूल का इस्तेमाल करने के हिमायती हैं। वे कहते हैं कि भारत अपने क्रूड ऑइल इम्पोर्ट बिल को बड़े स्तर पर कम कर सकता है। इसके साथ ही एथेनॉल बेस्ड फ्यूल की ओर रुख करने से पर्यावरण को तो फायदा होगा ही, साथ ही ये कंज्यूमर के लिए काफी सस्ता भी रहेगा। गडकरी ने रविवार को कहा कि हम नए वाहन लाने जा रहे हैं, जो पूरी तरह से एथेनॉल पर चलेंगे। Bajaj, TVS और Hero Scooters 100 प्रतिशत एथेनॉल पर रन करेंगे। गडकरी ने घोषणा की कि वे अगस्त में Toyota Camry लॉन्च करेंगे। यह भारत में पहली कार होगी, जो पूरी तरह से एथेनॉल पर चलेगी। गडकरी ने कहा कि यह लग्जरी सिडान 40 प्रतिशत बिजली भी जनरेट करने में सक्षम है।

खर्चा होगा मात्र 15 रुपए प्रति लीटर

Toyota Camry : भारत साल 2025 तक 20 प्रतिशत एथेनॉल ब्लेंडिंग के टार्गेट को हासिल करना चाहता है। इसके प्रमुख कारणों में से एक ये है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के चलते केंद्र सरकार का झुकाव अल्टरनेटिव फ्यूल की ओर है। पिछले कुछ सालों में कनवेंशनल फ्यूल पेट्रोल व डीजल की दरों में वृद्धि सर्वकालिक सर्वोच्च स्तर पर पहुंच चुकी है। गडकरी का मानना है कि जो लोग बैटरी से चलने वाले EV को नहीं चाहते उन्हें एथेनॉल के रूप में हल मिल जाएगा। गडकरी ने कहा कि आप अगर इसकी पेट्रोल के साथ तुलना करेंगे तो पाएंगे कि यह पेट्रोल का 15 रुपए प्रति लीटर होगा क्योंकि एथेनॉल की रेट 60 रुपए है, जबकि पेट्रोल की 120 रुपए प्रति लीटर। इसके अलावा यह 40 प्रतिशत इलेक्ट्रिसिटी जनरेट करेगा। इस तरह से एवरेज 15 रुपए प्रति लीटर पड़ेगा।

यहां जानें क्या होता है एथेनॉल

Toyota Camry : आपको बता दें कि एथेनॉल मूल रूप से एथिल एल्कोहल है, जो मोलासेज (शीरा), ग्रेन्स और फार्म वेस्ट से बनता है। ICRA की एक स्टडी में दावा किया गया है कि भारत में वाहनों का एथेनॉल ब्लेंडिंग और इलेक्ट्रिक विकल वाहनों से होने वाले प्रदूषण को घटाने में मदद करेंगे। पेट्रोल-डीजल वाले वाहन कुल कार्बन उत्सर्जन में 15 प्रतिशत का योगदान देते हैं।

यह भी पढ़ें : electric Flying Cars के लिए Suzuki और SkyDrive ने मिलाया हाथ, जानें कब से शुरू होगा प्रोडक्शन

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल