Hindi News 90
Notification

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: कितने चरण में मिलेंगे मोबाइल, वीडियो में देखें कैसे चेक करें अपना नाम, क्या आपको मोबाइल मिलेगा, जानें सबकुछ

News Desk
12 Min Read
rajasthan free mobile yojana 2023

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना के तहत राजस्थान की 1 करोड़ 30 लाख से अधिक महिलाओं को मुफ्त मोबाइल देने की योजना 10 अगस्त से शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इस साल के बजट में मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान की घोषणा की गई थी। पहले चरण में, 40 लाख महिलाएं 3 साल के लिए मुफ्त इंटरनेट डेटा के साथ स्मार्टफोन प्राप्त करने लगेंगी। राज्य सरकार मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान ने स्मार्टफोन का वितरण करने के लिए शिविर लगाकर काम शुरू कर दिया है। राज्य के प्रत्येक जिले में अलग-अलग शिविर आयोजित किए जाएंगे।

यह खबर भी पढ़ें:-Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan : चिरंजीवी योजना हुई फ्री…फ्री… फ्री, जानिए कैसे और क्या करें

राजस्थान सरकार फ्री स्मार्टफोन (Free Smartphone) चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियां और सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 9वीं और 12 की छात्राओं, कॉलेज स्टूडेंट्स व आईटीआई या पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने वाली छात्राएं, विधवा या अकेली रहने वाली नारी और इंदिरा गांधी रोजगार गांरटी में 50 दिन और मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले परिवार की महिला मुखिया को प्राथमिकता दी जाएगी। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग (डीओआईटी) द्वारा जारी आदेशों के अनुसार, सरकार उपभोक्ता के ई-वॉलेट में मोबाइल खरीदारी के लिए तत्काल रूप से पैसे हस्तांतरित करेगी। सरकार उपभोक्ताओं की जानकारी को उनके मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भेजेगी।

टेबल कॉन्टेंट

मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान क्या है?
फोन कैसे दिया जाएगा?
काउंटर स्थापित किए जाएंगे।
मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान के पात्रता मानदंड क्या हैं?
कौन स्मार्टफोन प्राप्त करेगा?
रिचार्ज कैसे किया जाएगा?
ये आवश्यक दस्तावेज होंगे।
मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान के लिए आवेदन कैसे करें?
मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान के लाभ।
मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान में अपना नाम देखने की प्रक्रिया ऑनलाइन।
मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान क्या है?

इस योजना के तहत राजस्थान के परिवारों की महिला प्रमुखों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे ताकि वे राजस्थान में चल रहे सभी चलने वाले योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकें और वे स्वावलम्बी बन सकें। इस योजना के तहत महिलाओं को 3 साल के लिए मुफ्त इंटरनेट डेटा और कॉलिंग सुविधाएँ प्रदान की जाएंगी। इसके अलावा, विभिन्न योजनाओं के मोबाइल ऐप्स स्मार्टफोन में डाउनलोड किए जाएंगे ताकि महिलाएं राजस्थान में चल रही सभी योजनाओं की समय पर जानकारी प्राप्त कर सकें।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 में आपका नाम है या नहीं, यहां से चेक करें

Check Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 Status

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 essential Guidelines

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: फोन कैसे दिया जाएगा?

मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान के पहले चरण में, लगभग 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन वितरित किए जाएंगे। सरकार मोबाइल खरीदने के लिए 6 हजार 125 रुपये देगी। इस स्मार्टफोन में महिलाओं को 3 साल के लिए मुफ्त इंटरनेट डेटा, कॉलिंग और मैसेजिंग सुविधाएं दी जाएंगी। चिरंजीवी परिवारों की महिला प्रमुख इन 3 सालों के लिए स्मार्टफोन का मुफ्त उपयोग कर सकेंगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: काउंटर स्थापित किए गए

फ्री मोबाइल योजना के तहत वीओडाफोन, जियो, एयरटेल और बीएसएनएल कंपनियों के काउंटर स्थापित किए जाएंगे। उपभोक्ता को मोबाइल हैंडसेट का विकल्प चुनने का विकल्प होगा। इसके लिए स्थान पर काउंटर स्थापित किए जाएंगे, जो वीओडाफोन, जियो, एयरटेल और बीएसएनएल कंपनियों के होंगे। विभिन्न मोबाइल कंपनियां भी अपने हैंडसेट काउंटर पर रखेंगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Kisan Vikas Patra: इस स्कीम में 115 महीनों में होगा डबल पैसा, FD से लाखों गुना बेहतर है योजना

योजना के अनुसार, महिलाओं को मोबाइल खरीदने पर उनके खातों में निर्धारित राशि दी जाएगी। सरकार उपभोक्ता के बैंक खाते में मोबाइल खरीदने पर डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) द्वारा भुगतान करेगी। यह भुगतान उनके बैंक खाते में यूपीआई के माध्यम से कुछ क्षणों के भीतर पहुंचेगा, जैसे ही मोबाइल में सिम डाली जाती है।

मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान के पात्रता मानदंड क्या हैं?

आवेदक का राजस्थान की महिला निवासी होना चाहिए।
आवेदक महिला के पास जन आधार कार्ड होना चाहिए।
महिला का परिवार चिरंजीवी परिवार की महिला प्रमुख होना चाहिए।
परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
कौन स्मार्टफोन प्राप्त करेगा?
9वीं कक्षा या उसके ऊपर की पढ़ाई कर रही लड़कियों को प्राथमिकता दी जाएगी, कॉलेज की छात्राएं।
विधवाएँ या अकेले रहने वाली महिलाएं।
पेंशन प्राप्त करने वाली महिलाएं।
इंदिरा गांधी शहरी रोज़गार गारंटी के तहत 50 दिन काम कर चुकी परिवार की महिलाएं।
एमएनआरईजीए के तहत 100 दिन काम कर चुकी परिवार की महिलाएं।
सरकार स्तर पर, पहले चरण की 40 लाख महिलाओं की बैंक खातों की सूची किसी भी कलेक्टर से मांगी गई है। इसके साथ ही, उनके बैंक खाते को यूपीआई के माध्यम से नकद भुगतान की तिथि के लिए बनाया गया है।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: रिचार्ज कैसे किया जाएगा?

महिलाओं को दिए गए स्मार्टफोन्स के लिए राज्य सरकार उनके बैंक खातों में निर्धारित राशि जमा करेगी। इस राशि की अदायगी 6,800 रुपये होगी। इसमें 6,125 रुपये मोबाइल खरीदने के लिए और 675 रुपये डेटा रीचार्ज के लिए दिए जाएंगे। पहली बार में सरकार 9 महीने के लिए रिचार्ज करेगी। अर्थात्, महिलाओं के बैंक खातों में 9 महीने के लिए हर महीने 75 रुपये की दर पर 675 रुपये जमा किए जाएंगे। उपभोक्ता महिलाएं मोबाइल खरीदने के लिए दिए गए राशि का उपयोग करके अपनी पसंद के मोबाइल को खरीद सकेंगी। अगर किसी को महंगा मोबाइल खरीदना हो, तो उन्हें अपने पैसे से 6,125 रुपये के ऊपर की राशि भरनी होगी।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: ये दस्तावेज होने चाहिए

महिला की जन आधार कार्ड
राशन कार्ड
आधार कार्ड
चिरंजीवी योजना कार्ड
एसएसओ आईडी

मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान के लिए आवेदन कैसे करें?

पहले चरण में मोबाइल वितरित किए जाने वाले लाभार्थियों को उनके जन आधार में पंजीकृत मोबाइल फोन पर संदेश भेजा जाएगा।
नगरपालिकाओं, पंचायतों, जिला कलेक्टरेट कार्यालयों, सरकारी स्कूलों, सरकारी कॉलेजों और अन्य सरकारी कार्यालयों में शिविर आयोजित किए जाएंगे।
शिविर में पहुंचने पर, लाभार्थी की जन आधार के माध्यम से पहले केवाईसी (KYC) किया जाएगा।
केवाईसी पूरा होने के बाद, यदि लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर ई-वॉलेट नहीं है, तो वह स्थापित किया जाएगा और बैंक खाते से लिंक किया जाएगा।
शिविर में लगाई गई मोबाइल कंपनियों के काउंटर पर हैंडसेट दिखाए जाएंगे।
हैंडसेट का चयन होने पर, खरीद प्रक्रिया शुरू की जाएगी और राशि को लाभार्थी के ई-वॉलेट में तत्काल रूप से हस्तांतरित की जाएगी।
राशि हस्तांतरित होने के बाद, लाभार्थी कंपनी को अपने पैसों से मोबाइल सेट और सिम कार्ड प्राप्त कर सकेंगी।
महिलाओं को मोबाइल देने के साथ ही, उन्हें डिजिटल ज्ञान प्राप्त करने का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए सरकार पहले 70,000 मास्टर ट्रेनर यानी डिजिटल सखियों की तैयारी करेगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत में 4-4 महिलाओं के एक समूह की गठन किया जाएगा जो उन्हें मोबाइल के सब कुछ, वितरण से लेकर उनके उपयोग तक की हर जानकारी देगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Best Saving Account Interest: इन 5 बैंकों में कराए FD, मिलेगा छप्परफाड़ ब्याज

मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान के लाभ

चिरंजीवी परिवारों की महिला प्रमुखों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान किए जाएंगे।
मोबाइल फ़ोन के लिए कोई भी शुल्क नहीं दिया जाएगा।
इंटरनेट, डुअल-सिम, ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट, मेमोरी, वाईफ़ाई आदि जैसी सुविधाएँ वाले टचस्क्रीन स्मार्टफोन।
राजस्थान की सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का जानकारी ऐप इंस्टॉल किया जाएगा ताकि महिलाएं उनकी जानकारी प्राप्त कर सकें और उनसे जुड़ सकें।
महिलाओं को लगभग ₹6,100 की कीमत और 32GB स्टोरेज क्षमता और 5.5 इंच की स्क्रीन वाला फोन दिया जाएगा।
साथ ही, महिलाओं को 3 साल के लिए प्रति माह 5 GB डेटा, असीमित मुफ्त स्थानीय और एसटीडी कॉलिंग सुविधा और मोबाइल सिम भी मुफ्त में दी जाएगी।
मोबाइल में राज्य सरकार की विभिन्न प्रमुख योजनाओं के लिए इनबिल्ट ऐप्स होंगे। वर्तमान में राजस्थान में सरकार की 28 प्रमुख योजनाएं हैं।
स्मार्टफोन में कुछ शर्तें भी होंगी जो अनिवार्य रूप से पालन की जानी चाहिए। महिला उम्मीदवार इस फोन को नहीं बेच सकती। अगर आप सरकारी योजनाओं के लिए आवेदन करते हैं और सिम बदलते हैं तो यह मोबाइल फोन काम नहीं करेगा। फोन के प्राथमिक सिम स्लॉट को बंद रखा जाएगा। सेकेंडरी सिम में काम करेगा जो सक्रिय होगा और दिया जाएगा।

मुफ्त मोबाइल योजना राजस्थान ऑनलाइन में अपना नाम कैसे देखें

सबसे पहले, उम्मीदवार को चिरंजीवी योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
इसके बाद, होम पेज पर “पंजीकरण स्थिति खोजें” विकल्प दिखाई देगा।
इसमें, आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर लिखना होगा और खोज पर क्लिक करना होगा।
यदि महिला का नाम चिरंजीवी योजना में है, तो पात्रता स्थिति में उसका नाम दिखाई देगा।
यदि नाम नहीं दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि नाम योजना में नहीं है।

Rajasthan Free Mobile Yojana 2023: तीन चरण में बांटे जाएंगे मुफ्त मोबाइल

पहले चरण के लिए ये महिलाएं हैं पात्र

पहले चरण में कुल 40 लाख महिलाओं को स्मार्ट फोन दिए जाने हैं। इनमें भी अलग अलग फेज बनाए गए हैं। पहले फेज में उन चिरंजीवी परिवारों को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे जिन परिवारों की लड़कियां जो सरकारी स्कूल की 10वीं या 12वीं कक्षा में अध्ययनरत है। या कॉलेज, आईटीआई या पॉलिटेक्निक संस्थानों में पढ़ाई कर रही हैं। इन्हें पहले फेज में स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

पहले चरण के दूसरे फेज में इन्हें मिलेंगे स्मार्ट फोन

दूसरे फेज में एकल नारी और पेंशन पाने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जा रही है। साथ ही मनरेगा में वर्ष 2022-3 में 100 दिन काम करने वाले परिवार को प्रमुखता दी जाएगी। इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना के तहत 50 दिन से ज्यादा काम पूरा करने वाले परिवारों को भी पहले चरण के दूसरे फेज में मुफ्त स्मार्ट फोन दिए जाएंगे। स्मार्ट फोन देने का मुख्य आधार जन आधार कार्ड है। अगर आधार कार्ड की मुखिया महिला की मृत्यु हो चुकी है तो ऐसी स्थिति में मुखिया के 18 साल से बड़े बेटे बेटी को स्मार्ट फोन दिए जाएंगे।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल