Hindi News 90
Notification

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan : चिरंजीवी योजना हुई फ्री…फ्री… फ्री, जानिए कैसे और क्या करें

News Desk
5 Min Read
Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले अपने तरकस से एक ओर तीर छोड़ा है जो आम जनता को स्वास्थ्य का लाभ पहुंचाएगा। गहलोत ने 3 अगस्त को राजस्थान के विभिन्न जिलों को 771 करोड़ रुपए लागत से बनने वाले कार्यो का लोकार्पण और शिल्यान्यास करते हुए चिरंजीवी योजना के प्रीमियम को सरकार द्वारा वहन करने की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति सहित सभी वर्गों के 8 लाख से कम आय वाले परिवारों को अब चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए कोई प्रीमियम नहीं देना होगा। 8 लाख सालाना आय से कम इनकम वाले सभी परिवारों की चिरंजीवी योजना का प्रीमियम सरकार वहन करेगी। इससे सरकार पर 425 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पडेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-rajasthan free mobile yojana 2023 : 10 अगस्त से महिलाओं को मिलेंगे Smartphone, जानें 7 प्वाइंट में फोन लेने का पूरा प्रोसेस

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan: 25 लाख तक मिलेगा मुफ्त इलाज

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan: राजस्थान सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना साल 2021 में चालू की गई थी। इसके बाद से ही राजस्थानवासियों को लगातार इस योजना से जोड़ा जा रहा है। शुरुआत में इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को 5 लाख रुपए तक का कैशलेस/नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराया जाता था। इसके बाद गहलोत सरकार ने 2022-23 में इसे बढ़ाकर 10 लाख रुपए किया और अब 2023-24 में इस राशि को बढ़ाकर 25 लाख रुपए कर दिया है। इतना ही नहीं अब तो हर चिरंजीवी परिवार को 5 लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा भी दिया जा रहा है।

किन-किन रोगों का होता है इलाज

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan: सरकार की मानें तो मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 25 लाख रुपए तक के कैशलेस इलाज की सुविधा दी जा रही है। इस स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत ब्लैक फंगस पैरालाइसिस, हार्ट सर्जरी, कैंसर, न्यूरो सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, नॉर्मल कोई भी बीमारी हो और कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज होता है।

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan: चिरंजीवी के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स

-जन आधार कार्ड अथवा जन आधार के पंजीकरण रसीद का नंबर आपके पास होना चाहिए।
-आधार कार्ड नंबर आपके पास होना चाहिए।
-जन आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर आपके पास होना चाहिए।
-परिवार के सभी सदस्यों के नाम और उम्र इस योजना के लिए जरूरी है।

यह खबर भी पढ़ें:-Update Your Aadhaar : फ्री में हो रहा आधार अपडेट, UIDAI दे रहा है यह सुविधा, जानें स्टेप बाई स्टेप अपडेट करने का प्रोसेस

Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan: ऐसे करें योजना के लिए अप्लाई

-राजस्थान सरकार की ओर से दी जाने वाली ये सुविधा एक तरह से हेल्थ इंश्योरेंस है। चिरंजीवी स्वस्थ्य बीमा योजना का लाभ यदि आप लेना चाहते हैं तो आप खुद मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने नजदीकी ई-मित्र जाकर इसका आवेदन कर सकते हैं।

-इस योजना की बात करें तो इसके तहत मेडिकल टेस्ट और फ्री इलाज की सुविधा सरकार दे रही है। राजस्थान में गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को इसका लाभ सरकार की और से दिया जा रहा है।

-इस योजना की ऑफिशियल वेबवाइट https://chiranjeevi.rajasthan.gov.in पर जाकर आप स्वयं भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

चिरंजीवी योजना की खास बातें

-मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत राजस्थान सरकार सभी सरकारी अस्पतालों में OPD और IPD सेवाएं पूरी तरह से नि:शुल्क लोगों के लिए उपलब्ध करा रही है।
-मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत महंगी दवाइयां भी मुफ्त में रोगियों को दी जा रही हैं।
-चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 25 लाख रुपए राशि का प्रावधान एक पॉलिसी वर्ष के लिए किया जाता है। इसके बाद दोबारा नया साल शुरू होने के बाद यह वापस शून्य होकर 25 लाख हो जाती है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल