Hindi News 90
Notification

Kisan Vikas Patra: इस स्कीम में 115 महीनों में होगा डबल पैसा, FD से लाखों गुना बेहतर है योजना

News Desk
4 Min Read
Kisan Vikas Patra

Kisan Vikas Patra: पोस्ट ऑफिस कई स्माल सेविंग स्कीम्स चलता है। इनमें से कई योजनाएं लोगों के बीच में काफी पॉपुलर हैं। ऐसी ही एक योजना किसान विकास पत्र है। अगर आप भी किसी योजना में निवेश करने का प्लान कर रहे है तो किसान विकास पत्र एक महत्वपूर्ण विकल्प हो सकता है। यह पोस्ट ऑफिस की योजना अब पहले से अधिक लाभकारी हो गई है, क्योंकि 120 महीनों की बजाय, निवेशित राशि केवल 115 महीनों में डबल हो जाती है। सरकार इस योजना में निवेश की गई राशि पर 7% से अधिक ब्याज प्रदान कर रही है। पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना सुरक्षित माना जाता है। इसलिए बहुत सारे लोगों ने निवेश किया है।

यह खबर भी पढ़ें:-Best Saving Account Interest: इन 5 बैंकों में कराए FD, मिलेगा छप्परफाड़ ब्याज

ब्याज कैसे की गणना कैसे करते हैं?

Kisan Vikas Patra में निवेश राशि 115 महीनों में डबल हो जाएगी। जनवरी 2023 में, सरकार ने किसान विकास पत्र की परिपूर्णता अवधि को 123 महीनों से 120 महीनों में कम कर दिया था। अब यह और भी कम कर दी गई है, और बढ़िया है कि निवेशित राशि केवल 115 महीनों में डबल हो जाती है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, किसान विकास पत्र में निवेश की गई राशि पर ब्याज संरचनात्मक आधार पर गणना किया जाता है। इस योजना में निवेश की गई राशि पर ब्याज संरचनात्मक आधार पर गणना की जाती है।

कितना मिल रहा है ब्याज?

Kisan Vikas Patra: सरकार किसान विकास पत्र में निवेश की गई राशि पर वार्षिक ब्याज दर 7.5 प्रतिशत के दर पर प्रदान कर रही है। आप इस योजना में 1000 रुपए से निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इसके बाद, निवेश को 100 रुपए की गुणा करके किया जा सकता है। इस योजना में अधिकतम निवेश पर कोई सीमा नहीं है। आप एक संयुक्त खाता खोलकर भी इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसके साथ ही, किसान विकास पत्र में परिचयक की भी सुविधा उपलब्ध है।

यह खबर भी पढ़ें:-DA Hike Latest Update: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी!, बढ़ेगा महंगाई भत्ता, जानें पूरी डिटेल

Kisan Vikas Patra : खाता कैसे खोलें?

10 वर्ष से कम आयु के माइनर खाता किसान विकास पत्र योजना में खोला जा सकता है। हालांकि, यह खाता उनके पैरेंट्स खुलवा सकते हैं और खाता 10 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद खुलवाने वाले के नाम ट्रांसफर हो सकता है। इस योजना के लिए खाता खोलना बहुत ही आसान है। इसके लिए आवेदन को डिपॉजिट रसीद के साथ पोस्ट ऑफिस में जमा कराना होगा और फिर निवेश राशि को नकद, चेक या डिमांड ड्राफ्ट में जमा करना होगा। आवेदन के साथ अपना पहचान पत्र भी जोड़ना होगा। किसान विकास पत्र एक छोटी बचत योजना है। हर तीन महीने में, सरकार अपनी ब्याज दर की समीक्षा करती है और आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन करती है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल