Hindi News 90
Notification

भारत के इस राज्य में पाकिस्तान जैसे हाल, पेट्रोल 170, सिलेंडर 1800 और चावल भी पहुंचा 1800 रुपए

Rakesh Kumar
4 Min Read
Cylinder Petrol Rice

हमारे देश में लोगों को लंबे समय से महंगाई से राहत नहीं मिली है। उल्टे यह बढ़ती ही जा रही है। भारत के एक राज्य पर तो फिलहाल महंगाई कहर बनकर टूट रही है। वहां महंगाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। वह प्रदेश है मणिपुर (Manipur), जिसमें महंगाई ने लोगों का चैन छीना हुआ है। वहां पिछले तीन सप्ताह से जातीय हिंसा के चलते रोजमर्रा की चीजों के दामों में जबरदस्त तेजी देखी गई है। इन्हें सरकार द्वारा तय की गई सामान्य कीमतों से दोगुने दाम पर बेच पब्लिक को लूटा जा रहा है। हालात बिगड़ने से दूसरे राज्यों से आयात (इम्पोर्ट) पर भी असर पड़ा है। बाहर से मणिपुर आने वाली वस्तुएं आसानी से किसी की पहुंच में नहीं हैं। यहां तक कि आलू, प्याज, चावल, अंडे, एलपीजी गैस सिलेंडर और पेट्रोल-डीजल जैसी बुनियादी चीजें भी निर्धारित दरों से ज्यादा कीमत पर बेची जा रही है। लोगों का पेट भरना मुश्किल हो गया है। मणिपुर के हालात हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान से काफी मिलते-जुलते हैं, जहां लोग लंबे समय से महंगाई से त्रस्त हैं।

यह भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों पर हुई खुशियों की बरसात, महंगाई भत्ते के रूप में खाते में आएंगे इतने पैसे

राज्य सरकार ने 18 फूड आइटम्स की संशोधित कीमत जारी की

इंफाल में हिंसा के कारण ट्रकों की आवाजाही बाधित है। सड़कों पर लगातार झड़पों की आंशका बनी हुई है और प्रदेश का माहौल तनावपूर्ण है। आपको बता दें कि ये हिंसा ST का दर्जा देने की मेइती समुदाय की मांग के विरोध में आयोजित आदिवासी एकजुटता मार्च के बाद हुई है। मणिपुर में महंगाई को काबू में करने और स्थिति को संभालने के लिए 37 ट्रकों की आवाजाही 15 मई से शुरू हुई। साथ ही भारी मात्रा में सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि उच्च दरों पर उत्पाद बेचने वाले दंड के अधिकारी हैं। हिंसा भड़कने के बाद राज्य सरकार ने 18 फूड आइटम्स (खाद्य सामग्री) की रिवाइज्ड होलसेल (थोक) और रिटेल (खुदरा) प्राइस जारी कर दी थी। इसके बावजूद कुछ लोग अपनी कारगुजारियों से बाज नहीं आ रहे।

सिलेंडर की हो रही है कालाबाजारी

आप जब रोजाना काम आने वाली चीजों के दाम जानेंगे तो पैरों तले जमीन खिसक जाएगी। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार वहां पहले सुपरफाइन चावल के एक 50 किलो वाले बैग की कीमत 900 रुपए थी, लेकिन अब यह 1800 रुपए पहुंच गई है। आलू-प्याज के दाम भी 20 रुपए से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिए गए हैं। रिपोर्ट में एक व्यक्ति के हवाले से बताया गया है कि सिलेंडर की कालाबाजारी हो रही है और वहां इसकी कीमत 1800 रुपए है। इंफाल के पश्चिमी जिले के कई हिस्सों में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 170 रुपए तक पहुंच गई है। ऐसे में वाहनों से आना-जाना भी मुश्किल हो गया है।

अंडों की कीमत में भी जबरदस्त उछाल

अंडों (Eggs) की कीमत भी आसमान पर पहुंच गई है। जानकारी के अनुसार 30 अंडों वाले एक टोकरे की कीमत 300 रुपए पहुंच गई है, जबकि पहले यह 180 रुपए थी। इसके अलावा आवश्यक वस्तुओं को ले जाने वाले ट्रकों को सुरक्षा बलों के मौके पर पहुंचने से पहले आलू के दाम भी 100 रुपए प्रति किलो पहुंच गए थे। अगर सुरक्षा नहीं मिलती तो इसके दाम और ज्यादा आंखें दिखाते। दूसरी ओर, कई क्षेत्रों में तंबाकू उत्पादों की कीमत भी कई गुना बढ़ चुकी है।

यह भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों पर हुई खुशियों की बरसात, महंगाई भत्ते के रूप में खाते में आएंगे इतने पैसे

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल