Hindi News 90
Notification

30 लाख रुपए का जॉब ठुकराया, Abhinav Siwach ने UPSC CSE Exam 2022 में हासिल की 12वीं रैंक

Rakesh Kumar
4 Min Read
Abhinav Siwach

Abhinav Siwach : यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने मंगलवार को मंगलवार को मच अवेटेड UPSC Civil Services Exam 2022 के नतीजे घोषित कर दिए। कमिशन ने अलग-अलग सेवाओं में नियुक्ति (अपॉइंटमेंट) के लिए 933 सफल कैंडिडेट्स की सिफारिश की है। इनमें 613 पुरुष और 320 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। खास बात ये है कि इनमें 41 उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिनके बेंचमार्क डिसएबिलिटीज हैं। इनमें ऑर्थोपेडिकली हैंडिकेप्ड, विजुअली चैलेंज्ड, हीयरिंग इम्पेयर्ड और मल्टीपल डिसएबिलिटीज वाले शामिल हैं। कह सकते हैं कि शारीरिक असक्षमता के बावजूद इन्होंने दिखा दिया कि बुलंद हौसलों के साथ की गई मेहनत से सफलता जरूर मिलती है। खैर अभी हम एक ऐसे कैंडिडेट की बात करने जा रहे हैं, जिन्होंने लंबा-चौड़ा ऑफर ठुकरा कर इस परीक्षा की तैयारी की और अपने फैसले को सही साबित किया।

यह भी पढ़ें : ChatGPT : क्या आप अपना अकाउंट, डेटा या हिस्ट्री हटाना चाहते हैं? ये है आसान तरीका

अभी दक्षिण दिल्ली में SDM हैं अभिनव सिवाच

हम बात कर रहे हैं हरियाणा के अभिनव सिवाच की, जिनकी यूपीएससी एक्जाम में ऑल इंडिया लेवल पर 12वीं रैंक आई है। अभिनव फतेहाबाद जिले में रहने वाले हैं और उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर पूरे राज्य का नाम रोशन कर दिया। अभिनव एक उच्च योग्यता और दृढ़ता वाले इंसान हैं। उनकी प्रतिभा का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वे पूर्व में दिल्ली सिविल सर्विसेज एक्जाम पास कर चुके हैं और फिलहाल दक्षिण दिल्ली में एसडीएम की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इससे पहले अभिनव फतेहाबाद जिले के तोहाना में 6 महीने के लिए नायब तहसीलदार रहे थे।

प्राइवेट कंपनी ने ऑफर किया था 30 लाख रुपए का पैकेज

अभिनव के पिता सतबीर सिवाच Celltex Department में कमिश्नर के पद पर हैं। उनका पूरा परिवार फिलहाल हरियाणा के ही हिसार में रहता है। आपको यह जानकर हैरानगी होगी कि अभिनव ने यूपीएससी एक्जाम पास करने का सपना पूरा करने के लिए 30 लाख रुपए के पैकेज वाला जॉब ठुकरा दिया था। दैनिक जागरण के साथ बातचीत में अभिनव ने खुलासा किया कि वे असल में आईआईएम कोलकाता के ग्रेजुएट हैं। उन्हें एक प्राइवेट कंपनी से 30 लाख रुपए का जॉब पैकेज मिला था। हालांकि उनका सिविल सर्विसेज के लिए जुनून था इसलिए उन्होंने जॉब नहीं स्वीकारा।

जॉब के साथ रोजाना की 7-8 घंटे पढ़ाई

साउथ दिल्ली के एसडीएम (सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट) के रूप में फुल टाइम जॉब के बावजूद अभिनव ने इसके साथ रोजाना करीब 7 से 8 घंटे की पढ़ाई की। इसके अलावा अभिनव ने सोशल मीडिया से भी सुरक्षित दूरी बनाकर रखी। अभिनव आईएएस डिपार्टमेंट जॉइन करने के बाद भी सोशल मीडिया से जुड़ने का इरादा नहीं रखते। उल्लेखनीय है कि यूपीएससी सीएसई 2022 के रिजल्ट में दिल्ली यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएट इशिता किशोर ने टॉप किया है।

यह भी पढ़ें : कार के ऊपर बैठ रील बनवा रही थी UP की ‘दुल्हन’, पुलिस के पास पहुंचा Viral Video और…

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल