Hindi News 90
Notification

50 रुपए थी पहली तनख्वाह, 30,000 करोड़ की संपत्ति के बने मालिक, जानिए Mohan Singh Oberoi के संघर्ष और सक्सेस की कहानी

Ram Archana
4 Min Read
Mohan Singh Oberoi

Mohan Singh Oberoi पाकिस्तान के पंजाब के झेलम जिले (अब चकवाल जिला) के भौन गांव में एक खत्री परिवार में जन्मे थे। मोहन सिंह ओबेरॉय के पिता की मृत्यु होने पर वे सिर्फ छह महीने के थे। पाकिस्तान के रावलपिंडी में स्कूल जाने के बाद और लाहौर पाकिस्तान में इंटरमीडिएट कॉलेज परीक्षा पास करने के बाद मोहन सिंह ओबेरॉय ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी क्योंकि उनके पास संसाधनों की कमी थी और उन्होंने लाहौर में अपने चाचा के जूते के व्यापार में प्रबंधक के रूप में काम शुरू किया। एक साल बाद, अमृतसर में हिंसा के कारण वह चप्पल की फैक्ट्री बंद हो गई।

यह भी पढ़े :- किसानों के लिए खुशखबरी Rythu Bandhu Scheme से  हो जायेंगे मालामाल, जल्द देखें पूरी जानकारी

मां ने ससुराल जाने के लिए दिए 25 रुपए

मोहन सिंह ओबेरॉय ने 1920 में इशरान देवी से विवाह किया, जो उनके गांव की उष्णक राय की बेटी थी। वे परिवार को संभालने के लिए काम ढूंढ़ते हुए पाकिस्तान के वर्तमान दिनों के सरगोधा शहर में स्थानांतरित हुए। मोहन सिंह ओबेरॉय को कोई नौकरी नहीं मिली और वे अपनी मां के पास, अपने गांव में वापस चले आए। इसके बाद मोहन सिंह ओबेरॉय की मां ने उन्हें अपने ससुराल जाने के लिए रुपये 25 दिए, जब वे बिदाई के लिए निकल रहे थे।

50 रुपए मिली पहली तनख्वाह

1922 में मोहन सिंह ओबेरॉय शिमला पहुंचे और अपनी जेब में रुपये 25 के साथ शिमला में सीसिल होटल में नौकरी पाई। उन्हें मासिक तनख्वाह के रूप में 50 रुपये के साथ एक फ्रंट डेस्क क्लर्क के रूप में रखा गया। लेकिन यह मोहन सिंह ओबेरॉय की मेहनत थी जिससे उन्होंने अपने मालिकों के दिल जीते और होटल के प्रबंधन की जिम्मेदारी सौंप दी।

यह भी पढ़े :-  भारतीय रेल वंदे भारत एक्सप्रेस और अन्य ट्रेनों में AC चेयर कार और एक्जीक्यूटिव क्लास के Fares 25% तक कम करेगी

व्यापारी साम्राज्य की नींव

1934 में, मोहन सिंह ओबेरॉय ने अपने मेंटर से संपत्ति खरीदने के लिए अपनी सभी संपत्तियों और पत्नी के आभूषणों को गिरवी रखने के बाद पहली संपत्ति, क्लार्क्स होटल को खरीदा। उसके पश्चात, अगले पांच वर्षों में मोहन सिंह ओबेरॉय ने अपने संघर्ष के बल पर गिरविचार की रकम को पूरा किया और चोलेरा महामारी के कारण बिक्री के लिए रखे गए 500 कमरों वाले ग्रैंड होटल के परिचालन के लिए एक किराए पर लेने में सहमत हुए।

मोहन सिंह ओबेरॉय ने होटल को एक व्यापारिक सफलता में बदल दिया और भारत की दूसरी सबसे बड़ी होटल कंपनी का निर्माण किया, जिसके तहत ओबेरॉय होटल्स और रिसॉर्ट्स और ट्राइडेंट ब्रांड के तहत 31 लग्जरी होटल और लग्जरी क्रूज जहाजों का परिचालन किया जाता है।

वर्तमान में कंपनी दुनिया भर में 12,000 से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करती है और पांच देशों में 31 लग्जरी होटल और लग्जरी क्रूज जहाजों के मालिक हैं। 1943 में, ब्रिटिश सरकार ने ओबेरॉय को उनके महत्वपूर्ण योगदानों के प्रतीक रूप में “राय बहादुर” का उपाधि प्रदान किया। 2001 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। मोहन सिंह ओबेरॉय का 3 मई 2002 को 103 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल