Hindi News 90
Notification

नौकरी (Job) के लिए जालसाजों के चक्कर में फंसी महिला, 7 लाख से अधिक की धोखाधड़ी, जानिए पूरा मामला

Ram Archana
4 Min Read
Job

किसी भी नौकरी (Job) को सर्च करने से पहले वेबसाइज को जांच लें। मान्यता प्राप्त  पोर्टल्स पर ही नौकरी सर्च करें। किसी प्रकार को कोई ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन ना करें।

कुछ अतिरिक्त पैसे कमाने की तलाश में यदि आपको घर से काम करने का एक ऑफर मिलता है, तो यह सपने की तरह लग सकता है। हालांकि, भारत में साइबर धोखाधड़ी के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी के साथ, लोगों को इंटरनेट पर किसके साथ बात करें और उन पर विश्वास करें के बारे में बहुत सतर्क रहना चाहिए। पिछले कुछ महीनों में, ऐसे धोखाधड़ी के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और फर्जीवाड़ों का एक सबसे सामान्य तरीका है जो मुश्किल नहीं दिखता है, लेकिन घातक परिणाम हो सकते हैं।

केरल स्थित महिला से 7.74 लाख रुपए ठगी

एक ऐसे ही मामले में, केरल की एक महिला ने ऑनलाइन नौकरी ढूंढ़ते समय 7.74 लाख रुपए खो बैठी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक परवूर में स्थित कुन्नुकारा की एक महिला को एक फर्जी एजेंसी ने संपर्क किया था जिसने उसे घर से काम करने का वादा किया था। 11 जून को, पीड़ित को मंदिरा शर्मा नामक एक महिला से संदेश मिला। शर्मा ने पीड़ित को बताया कि उसे वेबसाइट www.ratingdsys.com के एक कंपनी से नौकरी का प्रस्ताव है। ‘नौकरी’ उनके कार्यक्षेत्र में Ixigo लाइव सेवा कंपनी के भीतर विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं को रेट और समीक्षा करने की आवश्यकता थी।

यह भी पढ़े :- IRCTC ने सावन के दौरान ट्रेनों में केवल शाकाहारी भोजन परोसने से इनकार किया, जानिए सच्चाई

धोखेबाजों के जाल में फंसकर किया निवेश

पीड़ित, जो मान ली गई कि यह एक कानूनी कंपनी है जिसका वास्तविक नौकरी का प्रस्ताव है, उन्होंने कार्यों को सम्पादित करने के लिए सहमति दी और रोजाना एक नया कार्य प्राप्त किया। धीरे-धीरे, जब वह धोखेबाजों ने उसे बताया कि यदि वह उद्यम में पैसा निवेश करेगी, तो उसका पैसा दोगुना हो जाएगा, तो उसने इन धोखेबाजों पर भरोसा करते हुए सहमति दी और कई सौभाग्यशाली लेन-देन में लगभग 7.91 लाख रुपए का भुगतान किया।

ठगी के 15 से अधिक मामले दर्ज

उसे अपने निवेश पर 17,000 रुपए की रिटर्न भी मिली। हालांकि, जब वेबसाइट अप्राप्य हो गई, तो महिला को यह अंदाजा लग गया कि उसके मेहनती पैसे से उसने ठगा दिए है। उसने पुलिस में मामला दर्ज कराया। रिपोर्ट के अनुसार, इस साल इर्णाकुलम ग्रामीण साइबर पुलिस स्टेशन में 15 से अधिक ऐसे ही मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस प्रयास कर रही है कि ठगों की पहचान की जाए।

यह भी पढ़े :- Commerce से 12वीं करने के बाद इन सेक्टर्स में बना सकते हैं कॅरियर

मान्यता प्राप्त पोर्टल्स पर ही नौकरी सर्च करें

इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए। पहले, नौकरियों के लिए लिंक्डइन, naukari.com , इंडीड जैसे मान्यता प्राप्त पोर्टल्स पर आवेदन करना सबसे अच्छा है। हालांकि, यदि आपको अन्य माध्यमों के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करना हो, तो नौकरी प्रदाता व्यक्ति की जांच करें और उनकी प्रामाणिकता तथा कंपनी की प्रामाणिकता की जांच करें। उनसे अपना नाम, कंपनी का नाम आदि विवरण पूछें। कभी-कभी एक सरल गूगल सर्च आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि नौकरी प्रदाता कंपनी का अस्तित्व है या नहीं। सतर्कता बनाए रखकर, सत्यापन करके और विश्वासयोग्य स्रोतों पर आधारित नौकरी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है ताकि आप ऐसे फर्जीवाड़ों से सुरक्षित रह सकें।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल