Hindi News 90
Notification

Unemployment in India: 3 महीने के उच्च स्तर 7.8% पर पहुंची भारत की बेरोजगारी दर, रिपोर्ट में दावा

Ram Archana
3 Min Read
Unemployment in India

Unemployment in India: भारत की बेरोजगारी दर को लेकर हाल ही में सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने नए आंकड़े जारी किए है जोकि बेहद ही चौंकाने वाले हैं। दरअसल CMIE के आंकड़ों के मुताबिक भारत की बेरोजगारी दर मार्च महीने में बढ़कर 7.8% हो गई है। जो पिछले तीन महीने का उच्च स्तर है। ऐसे में यह देश के श्रम बाजार की स्थितियों में भारी गिरावट का संकेत है।

ये भी पढ़ें: लॉन्च हुई Honda की नई बाइक 2023 Honda SP125, जानिए इस धांसू बाइक की कीमत

बता दें कि देश में बेरोजगारी दर साल 2022 के दिसंबर में बढ़कर 8.30% हो गई, लेकिन यह दर जनवरी के महीने में घटकर 7.14% रह गई। लेकिन अब बीते शनिवार को CMIE द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि यह दर फरवरी में फिर से बढ़ी है जो 7.45% हो गई है। वहीं अगर शहरी क्षेत्रों की बात करें तो रिपोर्ट में जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक मार्च के दौरान, शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 8.4% थी जबकि ग्रामिण क्षेत्रों में यह दर 7.5% थी।

Unemployment in India: फरवरी में थी 7.5% बेरोजगारी दर

ये आंकड़े ऐसे समय में सामने आए हैं जब भारत समेत विदेशों में भी कर्मचारियों की भारी संख्या में छंटनी की जा रही है। जहां कई टॉप कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है तो वहीं कुछ तैयारी में हैं। ऐसे में यह आंकड़ा आगे चलकर ओर भी बढ़ सकता है।

CMIE के मैनेजिंग डायरेक्टर महेश ब्यास ने बताया कि श्रम बाजार की स्थितियों में गिरावट के चलते फरवरी में रोजगार दर 36.9% से गिरकर मार्च में 36.7% हो गई है। जबकि बेरोजगारी दर फरवरी में 7.5% से बढ़कर मार्च में 7.8% हो गई।

ये भी पढ़ें: Alto 800: Maruti की सबसे सस्ती गाड़ी आज के बाद कभी नहीं मिलेगी

Unemployment in India: ये हैं सबसे कम बेरोजगारी वाले राज्य

हरियाणा में बेरोजगारी 26.8% रही,
राजस्थान में बेरोजगारी 26.4% रही,
जम्मू और कश्मीर में बेरोजगारी 23.1% रही,
सिक्किम में बेरोजगारी 20.7% रही,
बिहार में बेरोजगारी 17.6% रही,
झारखंड में बेरोजगारी 17.5% रही।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल