Hindi News 90
Notification

याद नहीं Aadhar के साथ कौनसा मोबाइल नंबर लिंक है? ऐसे करें वेरिफाई, UIDAI ने शुरू की यह सुविधा

Rakesh Kumar
4 Min Read
Aadhar

Aadhar हमारे जीवन का आधार बन चुका है। शायद ही कोई ऐसी जगह हो जहां हमें पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड नहीं देना पड़े। जहां देखो वहां आधार को सबसे ज्यादा जरूरी कागजात (डॉक्यूमेंट) माना जाता है। आपके पास आधार नहीं हैं तो समझें कि आपका जमीन के नीचे से आधार खिसक गया। आधार से जुड़ी कोई भी खबर हर हिंदुस्तानी के लिए मायने रखती है। आज हम आपको एक ऐसी ही जरूरी सूचना देने जा रहे हैं। यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने लोगों को उनके आधार के साथ जुड़े मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को वेरिफाई (सत्यापित) करने की इजाजत दे दी है। इस संबंध में मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आईटी ने एक स्टेटमेंट जारी किया है।

यह भी पढ़ें : हर महीने चाहिए बंधी-बंधाई रकम, तो पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर लें चैन की सांस

इन दो जगह मिलेगी यह सुविधा

मंत्रालय ने कहा कि UIDAI के नोटिस (संज्ञान) में आया है कि कुछ मामलों में लोग इस बात से जागरूक या निश्चित नहीं थे कि उनका कौनसा मोबाइल नंबर Aadhar से जुड़ा हुआ है। ऐसे में वे इस बात को लेकर चिंतित थे कि उनका आधार ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) निश्चित रूप से किसी और मोबाइल नंबर पर जा रहा होगा। अब इस सुविधा के साथ वे आसानी से इसे चेक कर पाएंगे। बयान में कहा गया है कि यह सुविधा ऑफिशियल वेबसाइट https://myaadhar.uidai.gov.in/ पर वेरिफाई ईमेल/मोबाइल नंबर फीचर या एमआधार एप के माध्यम से मिल सकती है। यह उन लोगों के लिए डवलप की गई है जो अपने आधार में दर्ज ईमेल या मोबाइल नंबर को जांचना चाहते हैं।

ये जानकारी भी देता है यह खास फीचर

मंत्रालय ने आगे बताया कि यह फीचर घर बैठे लोगों को यह कंफर्म करता है कि जो ईमेल या मोबाइल नंबर उनकी नॉलेज में है वही उन्होंने अपने Aadhar से जुड़वा रखा है। साथ ही ये यह भी बताता है कि अगर किसी के आधार से पर्टिकुलर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है और वह इसे जुड़वाना चाहता है तो उसे अपडेट के लिए आगे क्या करना चाहिए। दूसरे मामले में अगर मोबाइल नंबर वेरिफाई है तो स्क्रीन पर एक मैसेज डिस्प्ले होगा। इसमें लिखा होगा कि आपने जो मोबाइल नंबर एंटर किया है वह हमारे रिकॉर्ड के हिसाब से पहले से ही वेरिफाई है।

अगर आपको याद नहीं मोबाइल नंबर तो…

अगर किसी केस में आपको Aadhar के एनरोलमेंट के दौरान फीड कराया गया अपना मोबाइल नंबर याद नहीं है, तो माईआधार पोर्टल या एमआधार एप पर आधार फीचर पर मोबाइल की अंतिम तीन डिजिट (अंक) चेक कर सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति आधार के साथ ईमेल या मोबाइल नंबर जुड़वाना चाहता है या खुद का ईमेल या मोबाइल नंबर अपडेट कराना चाहता है तो नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर यह काम करा सकता है।

यह भी पढ़ें : इन स्कीम्स में हर महीने करें थोड़ा सा इनवेस्ट, 20 साल बाद में मिलेंगे 1 करोड़

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल