Hindi News 90
Notification

जॉब पाने का सुनहरा अवसर, 80 लाख सैलरी के साथ Solar Energy कर रहा नौकरी की बरसात

Ram Archana
5 Min Read
Solar Energy

अगर आप भी बेरोजगार है और जॉब की तलाश कर रहे हैं तो सोलर एनर्जी इंडस्ट्री आपके लिए एक सुनहरा अवसर लेकर आया है। इस इंडस्ट्री में इंजीनियर से लेकर टेक्नीशियन तक की नौकरियां मिल रही है। दिन प्रतिदिन सोलर एनर्जी (Solar Energy) इंडस्ट्री तरक्की कर रहा है। वहीं दूसरी ओर देखे तो देश-दुनिया में काफी ज्यादा बेरोजगारी भी छाई हुई है। ऐसे में Solar Energy इंडस्ट्री तरक्की करने के साथ-साथ युवाओं को काफी अच्छी सैलरी पर रोजगार प्रदान कर रहा है। इस इंडस्ट्री में नौकरियों की काफी संभावनाएं बढ़ती जा रही है । इस आर्टिकल के माध्यम से जानिए की आप किस तरह से इस इंडस्ट्री में जॉब हासिल कर अपना करियर बना सकते हैं । बता दे कि आज पूरी दुनिया में सोलर एनर्जी की डिमांड काफी ज्यादा है ,बड़े बड़े उद्योगों में काफी बड़े लेवल पर सोलर एनर्जी का इस्तेमाल किया जा रहा है जिसकी वजह से वहां रोजगार के अवसर पैदा हो रहें है।

Solar Energy इंडस्ट्री में इंजीनियर और टेक्नीशियन की नौकरी

इंजीनियर और टेक्नीशियन के लिए भी काफी अच्छा रोजगार अवसर पैदा हो रहा है।भारत के अमृतसर के गोल्डन टेंपल में 525 किलोवाट और चंडीगढ़ में 2 मेगावाट का फ्लोटिंग सोलर प्लांट स्थापित किया गया है। साथ ही कई प्राइवेट सेक्टर भी सोलर एनर्जी प्लांट लगवा रहे हैं ।  इंजीनियर और टेक्नीशियन के मदद से ही Solar Energy प्लांट स्थापित होता है। बात करें पूरा मार्केट की तो यहां सोलर एनर्जी इंडस्ट्री  का मार्केट साइज 126 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा हो गया है। यहां  इंजीनियर, स्पेशलिस्ट, टेक्नीशियन, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, मैटेरियल साइंटिस्ट और एनवायरमेंट लॉयर कि डिमांड काफी ज्यादा बढ़ती जा रही है।

यह भी पढ़े :-युवाओं के लिए खुशखबरी! 1900 से ज्यादा पोस्ट पर निकलीं भर्तियां, यहां जानें इससे जुड़ी हर बात

सोलर इंडस्ट्री  में जॉब ऑप्शन

इंजीनियरिंग टेक्नीशियन जॉब – देश-दुनिया में बढ़ती डिमांड वाली Solar Energy इंडस्ट्री में इंजीनियरिंग टेक्नीशियन का जॉब कर सकते हैं। सैलरी की बात करें तो इस इंडस्ट्री में भारत में इंजीनियरिंग टेक्नीशियन की सैलरी 8 लाख रुपए सालाना है और काम की बात करें तो इसमें इंजीनियरिंग टेक्नीशियन के सोलर संबंधी प्रोजेक्ट पर काम के समय सिविल, मैकेनिकल और एनवायरमेंटल इंजीनियर व साइंटिस्ट को असिस्ट करना होता है।

सोलर सेल्स रिप्रजेंटेटिव job– MBA किए हुए लोगों को सोलर एनर्जी इंडस्ट्री सोलर सेल्स रिप्रजेंटेटिव का जॉब दे रही है। ध्यान रहे कि इसमें टेक्निकल योग्यता के साथ MBA किए हुए लोगों को ही नौकरी मिलेगी।

सोलर फ्लीट मैनेजर job– सोलर एनर्जी इंडस्ट्री लोगों के लिए सोलर फ्लीट मैनेजर का जॉब ऑफर कर रही है।सोलर फ्लीट मैनेजर का काम सोलर प्लांट्स की देखरेख करना होता है और थर्ड पर्टी वेंडर्स से संपर्क कर उन्हें मैनेज करके ट्रांसपोर्ट और इंस्टालेशन को भी देखना होता है।सोलर फ्लीट मैनेजर को  6 से 7 लाख रुपए सालाना सैलरी मिलती है।

सोलर सर्विस टेक्नीशियन –  सोलर एनर्जी इंडस्ट्री में सोलर सर्विस टेक्नीशियन को 20-25 हजार रुपए पर महीने सैलरी दी जाती है और इनको पीवी हार्डवेयर सिस्टम्स को मॉनिटर करना होता है ।

एनवायरमेंट लॉयर – Solar Energy सेक्टर में एनवायरमेंट लॉयर जॉब की भी काफी ज्यादा अवसर है ।एनवायरमेंट लॉयर का काम कंपनियों को कानूनी मामलों पर सलाह देना होता है। एनवायरमेंट लॉयर एजेंसियों और अदालतों में कंपनियों का पक्ष रखते हैं और कंपनियों की मकसद को समझाते हैं। इनकी महीने की सैलरी 50-60 हजार रुपए होती है।

यह भी पढ़े :-नीता अंबानी, ईशा अंबानी और श्लोका मेहता पहनती है इतनी महंगी ज्वेलरी, कीमत उड़ा देगी आपके होश

सॉफ्टवेयर इंजीनियर– सोलर एनर्जी सेक्टर में सॉफ्टवेयर इंजीनियर को सालाना सैलरी 60 से 70 लाख रुपए मिलती है।सॉफ्टवेयर इंजीनियर टेक्नोलॉजिकल टूल, सिस्टम और एप्स डिजाइन कर इसके प्रोग्राम सिस्टम डिजाइन और एनर्जी प्रोडक्शन की मॉनिटरिंग व खपत, फाइनेंस, सेल्स, एनर्जी इनवेस्टमेंट में मदद करते हैं।इसके अलावा सॉफ्टवेयर इंजीनियर टेस्टिंग, कोडिंग और सिस्टम डिप्लॉयमेंट काम भी करते हैं।

सोलर एनर्जी सेक्टर में जॉब के लिए रिक्वायर्ड कोर्स

अगर आप भी सोलर एनर्जी सेक्टर में जॉब करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए जरूरी है कि अपने 12वीं क्लास गणित से पास की हो। और 12वीं में गणित, कैमिस्ट्री और फिजिक्स विषयों के साथ कम से कम 60 % आपके मार्क्स हो । इसके अलावा सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, यूजी और पीजी कोर्स वाले भी सोलर एनर्जी सेक्टर में आसानी से नौकरी पा सकते हैं।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल