Hindi News 90
Notification

कभी देखी है ऐसी दीवानगी! इस नंबर प्लेट के लिए दिए 122.6 करोड़ रुपए, तोड़े सारे रिकॉर्ड

Rakesh Kumar
4 Min Read
number plate

दुनिया में कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके शौक और जुनून की कोई सीमा नहीं होती। वे कुछ ऐसा कर गुजरते हैं, जिसका कोई दूर-दूर तक अंदाजा नहीं लगा सकता। इन्हीं कारणों से वे सबसे जुदा नजर आते हैं और अपने नाम के आगे बड़ा रिकॉर्ड जोड़ लेते हैं। अब कुछ ऐसा ही वाक्या सामने आया है। अक्सर देखने में आता है कि कोई महंगी कार खरीदने के लिए कितनी भी कीमत देने को तैयार हो जाता है, लेकिन नंबर प्लेट को लेकर इससे भी बढ़कर दीवानगी देखने को मिले तो हैरान होना स्वाभाविक है।

मोस्ट नोबल नंबर्स नाम से आयोजित की गई नीलामी

हालांकि दुबई में पहले कुछेक मौकों पर ऐसा हो चुका है जब कार मालिकों ने नंबर प्लेट के लिए कार की कीमत से 10 गुना ज्यादा कीमत देने में कोई गुरेज नहीं किया हो। लेकिन आज हम जो कीमत बताएंगे वह रिकॉर्ड ब्रेकिंग है। दरअसल सिटी ऑफ गोल्ड के नाम से मशहूर दुबई में हाल ही में एक शख्स ने P7 रजिस्ट्रेशन प्लेट के लिए 55 मिलियन दिरहम लुटा डाले। भारतीय मुद्रा में यह राशि 122.5 करोड़ रुपए के बराबर है। यह अवसर था मोस्ट नोबल नंबर्स नाम से आयोजित नीलामी का। इसके साथ ही नंबर प्लेट के लिए दी गई सबसे बड़ी राशि का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी टूट गया। पिछला रिकॉर्ड बुगाटी के मालिक के नाम था, जिन्होंने F1 नंबर प्लेट के बदले लंबी-चौड़ी राशि का भुगतान किया था।

प्लेट खरीदने वाले की नहीं मिली जानकारी

आपको बता दें कि इस नीलामी से हासिल होने वाली सभी राशि को सबसे विशाल रमजान सस्टेनेबल फूड एड एनडोउमेंट फंड को दिया जाएगा। इससे 1 बिलियन मील्स एनडोउमेंट कैम्पेन को समर्थन मिलेगा। फंड को यूएई के उप राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मैकतोयुम ने शुरू किया था। खास बात ये है कि अभी तक इस प्लेट को खरीदने वाले की जानकारी सामने नहीं आई है। अटकलें लगाई जा रही हैं कि प्लेट मैक्लारेन P7 सुपरकार के लिए खरीदी गई है। नीलामी का आयोजन दुबई के फोर सिजंस रिसोर्ट में हुआ था।

इन नंबर प्लेट के भी मिले तगड़े दाम

इसमें AA19, AA80, O71, AA22, W78, Z37, X36, H31, N41 और J57 जैसी फेंसी नंबर प्लेट भी थीं। AA19 और O71 की भी अच्छी बोलियां लगीं और ये क्रमश: 4.9 मिलियन व 15 मिलियन दिरहम में बिकीं। एक और दिलचस्प रजिस्ट्रेशन प्लेट Q22222 के लिए भी 9 लाख 75 हजार दिरहम दिए गए। पिछले एक और रिकॉर्ड की बात करें तो साल 2008 में आयोजित एक ऑक्शन में नंबर प्लेट 1 को 116.3 करोड़ रुपए में खरीदा गया था। वहां बोली की शुरुआत टेलीग्राम के फाउंडर पावेल दुरोव ने 15 मिलियन दिरहम के साथ की थी। असल में 2021 में आयोजित मोस्ट नोबल नंबर्स नीलामी में एक ही रात में करीब 50.45 मिलियन दिरहम उठाए गए थे।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल