Hindi News 90
Notification

Update Your Aadhaar : फ्री में हो रहा आधार अपडेट, UIDAI दे रहा है यह सुविधा, जानें स्टेप बाई स्टेप अपडेट करने का प्रोसेस

News Desk
5 Min Read
Update Your Aadhaar

Update Your Aadhaar: आधार कार्ड भारतीयों का सबसे बड़ा पहचान पत्र है, लेकिन कई कारणों से इसमें कुछ बदलाव करने की जरूरत होती है। खासकर, नाम, डेथ ऑफ बर्थ और एड्रेस आदि में अपडेशन की आवश्यकता पड़ती है। यूआईडीएआई (यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया) का कहना है कि अगर आपको आधार बनवाए 10 साल से अधिक हो गए हैं, तो आपको इसे अपडेट करवाना चाहिए।

यह खबर भी पढ़ें:-PAN Card Holders Alert! : आयकर विभाग पैन कार्ड होल्डर्स के खिलाफ करेगा कार्रवाई, 10,000 रुपए तक का जुर्माना, जानें पूरी डिटेल

यूआईडीएआई दे रहा फ्री आधार अपडेट का तोहफा

Update Your Aadhaar: आधार को अपडेट रखने के लिए आपको कुछ दस्तावेज भी अपलोड करने होंगे। यूआईडीएआई ने एक नवीनतम अपडेट में बताया है कि वह वर्तमान में आधार कार्डधारकों को उनके दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए मुफ्त अवसर प्रदान कर रहा है। आप आधार को आज ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड के माध्यम से अपडेट कर सकते हैं। आप 14 सितंबर, 2023 तक myaadhaar.uidai.gov.in पर इस सेवा का नि: शुल्क लाभ उठा सकते हैं।

दस्तावेज अपलोड करते समय ध्यान में रखें?

यदि आप डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर रहे तो नीचे दी गई कुछ विशेष बातों को ध्यान में रखना चाहिए। वरना आपके दस्तावेजों को अमान्य ठहरा सकते हैं।

ध्यान रखें कि आपके सभी दस्तावेज वैध हों। आप इन वैध दस्तावेजों की सूची को इस लिंक https://uidai.gov.in/images/commdoc/26_JAN_2023_Aadhaar_List_of_documents_English.pdf पर जाकर देख सकते हैं।

जो भी दस्तावेज अपलोड किया जाता है, वह नागरिक के नाम में होना चाहिए।

यदि आप इमेज अपलोड कर रहे हैं, तो वह एक स्पष्ट और रंगीन इमेज होनी चाहिए और मूल प्रति को स्कैन किया जाना चाहिए।

उपरोक्त शर्तें पूरी होने पर ही अपडेट अनुरोध बनाएं।

दस्तावेज कहां जमा कर सकते हैं?

Update Your Aadhaar: यदि आपको दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे, तो आप myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। यह काम ऑफलाइन भी किया जा सकता है, इसके लिए आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र में जाना होगा।

यह खबर भी पढ़ें:-ITR Filing AY 2023-24: लेट फीस के साथ ITR कैसे भरे, कितनी लगेगी पेनल्टी, यहां जानिए पूरी डिटेल

कैसे अपडेट करें और मुफ्त फायदा उठाएं?

आपका आधार अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए टिप्स आपकी मदद करेंगे :

1. पोर्टल पर लॉग इन करें

यदि आप ऑनलाइन तरीके से अपडेट करना चाहते हैं, तो सबसे पहले myAadhaar पोर्टल https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं और अपने आधार संख्या और अन्य आवश्यक जानकारी से लॉग इन करें।

2. अपडेट अनुरोध बनाएं

लॉग इन करने के बाद, आपको ‘अपडेट अनुरोध’ विकल्प पर क्लिक करना होगा। वहां, आपको आपके दस्तावेज के अनुसार अपडेट विवरण भरने के लिए कहा जाएगा।

3. दस्तावेज़ अपलोड करें

आपके अपडेट अनुरोध को जमा करने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेज को अपलोड करने का विकल्प मिलेगा। यहां, आप उन दस्तावेजों को अपलोड करें जो आपके अपडेट विवरण के साथ मेल खाते हैं।

4. अपडेट सफलतापूर्वक हुआ

आपके दस्तावेज सफलतापूर्वक अपलोड होने के बाद, आपको एक अपडेट की पुष्टि मिलेगी। अब आपके आधार का अपडेट हो गया है और आपको इस सेवा का नि: शुल्क लाभ भी मिल गया है!

अपने आधार को अपडेट करना आवश्यकता है और अब आपको यह सुविधा मुफ्त में मिल रही है। तो जल्द से जल्द अपने आधार को अपडेट करें और अपनी पहचान को नवीनीकृत करें। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट UIDAI पर जाएं और आधिकारिक सूचना देखें।

यह अवसर खास है और आपको अपने आधार अपडेट करने का मौका प्रदान किया जा रहा है। इस अवसर को आप नुकसान नहीं करना चाहेंगे। इसलिए, इसका लाभ उठाएं और अपने आधार को अपडेट करें। ध्यान रखें कि अपडेशन अनुरोध बनाने से पहले ऊपर दिए गए शर्तें पूरी करें और आवश्यक दस्तावेजों को सुनिश्चित करें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल