Hindi News 90
Notification

rajasthan free mobile yojana 2023 : 10 अगस्त से महिलाओं को मिलेंगे Smartphone, जानें 7 प्वाइंट में फोन लेने का पूरा प्रोसेस

News Desk
5 Min Read
rajasthan free mobile yojana 2023

rajasthan free mobile yojana 2023 : राजस्थान कांग्रेस सरकार ने जिले की 1.35 करोड़ महिलाओं को 9 महीने के डाटा के साथ फ्री स्मार्टफोन (Free Smartphone) बांटने की तैयारियां शुरू कर दी है। सीएम अशोक गहलोत ने पिछले दिनों महंगाई राहत कैंप में स्मार्टफोन के वितरण का ऐलान किया था। गहलोत ने यह भी कहा था कि स्मार्टफोन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में महिलाओं को कैश पेमेंट भी किया जा सकता है। इससे महिलाएं अपनी पसंद का स्मार्टफोन खरीद सकेंगे। अब सरकार 10 अगस्त से फ्री स्मार्टफोन बांटने के लिए कैंप लगाएंगी। आईए जानते हैं स्मार्टफोन मिलने और कैश जमा कराने की प्रक्रिया क्या है…..!

यह खबर भी पढ़ें:-PM Balika Anudan Yojana 2023 : सरकार लड़कियों को दे रही है 50,000 रुपए, जानें कैसे करें आवेदन

पहले चरण में 40 लाख महिलाओं को मिलेंगे स्मार्टफोन

rajasthan free mobile yojana 2023 : पहले चरण में राजस्थान की 40 लाख महिलाओं को स्मार्टफोन का वितरण किया जाएगा। इस योजना का नाम है ‘इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना’। राजस्थान सरकार फ्री स्मार्टफोन (Free Smartphone) चिरंजीवी परिवारों की महिला मुखियां और सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली 9वीं और 12 की छात्राओं, कॉलेज स्टूडेंट्स व आईटीआई या पॉलिटेक्निक की पढ़ाई करने वाली छात्राएं, विधवा या अकेली रहने वाली नारी और इंदिरा गांधी रोजगार गांरटी में 50 दिन और मनरेगा में 100 दिन काम करने वाले परिवार की महिला मुखिया को प्राथमिकता दी जाएगी।

स्मार्टफोन के लिए मिलेगा 6800 रुपए का फिक्स अमाउंट

इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत सरकार डाटा रिचार्ज (9 महीने) के 675 रुपए और मोबाइल फोन खरीदने के लिए 6125 रुपए देगी। पहली बार सरकार 9 महीने का रिजार्च कराएगी। सरकार महिलाओं के लिए स्मार्टफोन के लिए 6125 रुपए देगी अगर महिला अपनी पसंद के हिसाब से महंगा फोन लेना चाहती हैं तो बाकी पैसे अपनी जेब से भरने पड़ेंगे। डिपार्टमेंट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड कम्युनिकेशन (DOIT) की ओर से जारी आदेशों के मुताबिक, मोबाइल खरीदने के लिए सरकार मौके पर ही पैसे लाभार्थी के ई-वॉलेट में ट्रांसफर करेगी। लाभार्थियों को सूचना उनके मोबाइल पर सरकार मैसेज के जरिए भेजेगी।

यह खबर भी पढ़ें:-Alert!: अगस्त महीने में होंगे ये 8 बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर

पहले होगा डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकशन, फिर मिलेगा सिम कार्ड

rajasthan free mobile yojana 2023 : महिलाओं को फ्री स्मार्टफोन (Free Smartphone) लेने के लिए एक लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। सबसे पहले महिलाओं को अपने जन आधार कार्ड, आधार कार्ड, फोटो और अन्य दस्तावेजों की जांच करानी होगी। सभी डॉक्यूमेंट्स सही पाए जाने के बाद महिलाओं को आवेदन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का सिम कार्ड जारी होगा। वहां से मनपसंद कंपनी का सिम कार्ड लेना होगा। बाद में स्मार्टफोन का चयन करने के लिए मोबाइल डीलर के पास जाकर स्मार्टफोन का चयन करना होगा। महिलाओं के फोन खरीदने के बाद सरकार लाभार्थी के खाते में 6800 रुपए ट्रांसफर करेगी। सिम कार्ड और स्मार्टफोन के लिए आपके क्षेत्र में काउंटर खोल जाएंगे। इस काउंटर पर जाकर पूरी प्रक्रिया से गुजरने के बाद स्मार्टफोन लिए जा सकेंगे।

rajasthan free mobile yojana 2023 : ये रहेगी प्रक्रिया

1-जिन लाभार्थियों को पहले चरण में फ्री स्मार्टफोन दिए जाएंगे उनके जनआधार में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज भेजा जाएगा।

2-शिविर नगर पालिका, पंचायतों, जिला कलेक्ट्रेट ऑफिस, सरकारी स्कूलों, सरकारी कॉलेजों और अन्य सरकारी संस्थाओं में लगाए जाएंगे।

3-शिविर में पहुंचने पर सबसे पहले लाभार्थी की जनआधार से केवाईसी की जाएगी।

4-केवाईसी वेरिफिकेशन के बाद लाभार्थी के मोबाइल नंबर पर ई-वॉलेट नहीं तो उसे इंस्टॉल करके बैंक अकाउंट से जोड़ा जाएगा।

5-शिविर में लगे मोबाइल कंपनियों काउंटर पर स्मार्टफोन दिखाए जाएंगे।

6-हैंड सेट पसंद आने पर खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो जाएंगी ओर लाभार्थी के ई-वॉलेट में मौके पर राशि ट्रांसफर की जाएगी।

7-राशि ट्रांसफर होने के बाद लाभार्थी कंपनी को भुगतान करके स्मार्टफोन और सिम कार्ड ले सकेगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल