Hindi News 90
Notification

Atal Pension Yojana: कैसे करें आवेदन?, जानें क्या है पात्रता, लाभ व अन्य डिटेल्स

Madhu
5 Min Read
Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana (APY) क्या है?

अटल पेंशन योजना (APY) भारत सरकार द्वारा समर्थित वृत्ति योजना है। इस योजना की शुरूआत कोलकाता में 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। यह योजना सभी नागरिकों, विशेषकर असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को वृद्धावस्था आय सुरक्षा प्रदान करता है। यह योजना 60 साल की उम्र के बाद हर महीने पेंशन की राशि देती है।

अटल पेंशन योजना स्कीम

अटल पेंशन योजना (APY or Atal Pension Yojana) में 60 वर्ष का होने पर हर महीने उपभोक्ता को एक हजार से लेकर 5 हजार रुपए तक की पेंशन राशि मिलती है। इस योजना में 18 साल से 40 वर्ष तक की उम्र का कोई भी इच्छुक व्यक्ति निवेश कर सकता है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए इसमें कम से कम 20 साल तक निवेश करना आवश्यक है।

यह खबर भी पढ़ें:- BGMI में आसानी जीत पाएंगे सोलो मैच, अगर ये टिप्स फॉलो किए तो

अटल पेंशन योजना के फायदे

Atal Pension Yojana को नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) का समर्थन हासिल है। 60 साल की उम्र के बाद आपको हर महीने पेंशन की राशि मिलेगी। पेंशन अमाउंट निवेशक द्वारा जमा किए जाने वाले पैसे पर निर्भर होती है। इसके अलावा Atal Pension Yojana में आपके जुड़ने की समय सीमा भी पेंशन अमाउंट राशि को निर्धारित करता है। अगर आप कम समय से इस योजना में जुड़े हैं तो आपको पेंशन की राशि कम मिलेगी।  वहीं अगर आप लंबे समय से इस Atal Pension Yojana के निवेशक है तो पेंशन की राशि ज्यादा मिलेगी। अटल पेंशन योजना द्वारा हर महीने मिलने वाली राशि बुढ़ापे का सहारा बनती है। यह पेंशन योजना, आय वृद्धि का भी एक स्रोत है। अटल पेंशन योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा प्रशासित किया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:- Garena Free Fire Max Redeem Code: 28 नवंबर के रिडीम कोड ऐसे करें क्लेम, जानें स्टेप बाई स्टेप प्रोसेस

अटल पेंशन योजना (APY) में आवेदन कैसे करें

  • अगर आप भी इस पेंशन योजना से जुड़ना चाहते हैं और इसका फायदा उठाना चाहते हैं तो बड़े ही आसान तरीके से आप इस योजना से जुड़ सकते हैं।
  • अटल पेंशन योजना के फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं, इसके अलावा इस पेंशन के फॉर्म बैंक में भी उपलब्ध हैं।
  • इसमें आवेदन करने के फॉर्म सभी राष्ट्रीयकृत बैंक योजना दिए जाते है। आप इस फॉर्म को ऑफिशियल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं।
  • अभी वर्तमान में इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का कोई प्रावधान नहीं है। अगर आप अभी इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आप बैंक में जाकर फॉर्म भर सकते हैं। बैंक में आवेदन पत्र भरकर इसे अपने बैंक में ही जमा कर दें।
  • आवेदन पत्र के साथ-साथ अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी भी बैंक में जमा करें।
  • इसके बाद जब आपका आवेदन पत्र स्वीकार होगा तब आपको एक कन्फर्मेशन मैसेज मिलेगा।

अटल पेंशन योजना मृत्यु लाभ

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)में ग्राहक की मृत्यु के बाद उसके पति या पत्नी को समान पेंशन मिलता है। यदि किसी स्थिति में ग्राहक और पति या पत्नी दोनों की मृत्यु हो जाए तो ग्राहक द्वारा जमा की गई राशि पेंशन के रूप में नामांकित व्यक्ति को मिलेगी। नामांकित व्यक्ति को यह राशि ग्राहक के 60 साल होने के बाद ही मिलेगी।

अटल पेंशन योजना पात्रता

  • ग्राहक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • ग्राहक की उम्र 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए।
  • अटल पेंशन योजना में कम से कम 20 वर्षों तक ग्राहक का योगदान आवश्यक है।
  • ग्राहक के पास एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए साथ ही उसके आधार कार्ड से जुड़ा बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • अटल पेंशन योजना में रिटर्न ग्राहक के 60 वर्ष के होने के बाद दिया जाता है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल