Hindi News 90
Notification

नीतू घंघास के बाद स्वीटी बूरा ने भारत को दिलाया गोल्ड मेडल

News Desk
3 Min Read
Saweety Boora

Womens World Boxing Championship: भारतीय मुक्केबाज स्वीटी बूरा (Saweety Boora ) चीन की लीना को लाइट हैवीवेट (81 किग्रा)  में 4-3 से हराकर विश्व चैंपियन बन गई हैं। हालांकि, दोनों ही मुक्केबाजों के बीच कांटे की टक्कर थी, लेकिन भारतीय स्टार मुक्केबाज स्वीटी बूरा ने चीन की वांग लीना को मामूली अंतर से हराकर शनिवार को भारत को दूसरा गोल्ड दिलाया।

भारत की झोली में आया दूसरा गोल्ड

स्वीटी बूरा के गोल्ड जीतने से पहले शनिवार को भारतीय युवा मुक्केबाज नीतू घंघास आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में सनसनीखेज जीत दर्ज पहली बार विश्व चैंपियन बनीं। नीतू (48 किग्रा) ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखते हुए दो बार की एशियाई कांस्य पदक विजेता कजाकिस्तान की लुत्साइखान अल्तांसेटसेग को सर्वसम्मत निर्णय से 5-0 से शानदार जीत दिलाई।

नीतू ने 3-2 से जीता मैच

2022 के राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता नीतू ने एक के बाद एक मुक्कों की झड़ी लगाकर बाउट की जोरदार शुरुआत की और अपने स्मार्ट मूवमेंट और अक्रामक रुख के पहले दो राउंड में क्रमश: 5-0 और 3-2 स्कोरलाइन से जीत हासिल की।

Saweety Boora ने 2-0 से जीत दर्ज की

स्वीटी बूरा (Saweety Boora ) ने मेजबान टीम के लिए दो में से दो अंक अपने नाम किए और दो बार की पदक विजेता चीन की वांग लीना की चुनौती को नाकाम कर दिया।

फाइनल के लिए पंच लगाएंगी निखत और लवलीना

रविवार को मौजूदा विश्व चैंपियन निखत जरीन और टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन अपने-अपने फाइनल बाउट के लिए रिंग में उतरेंगी। निखत (50 किग्रा) लगातार विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल करने के लिए दो बार की एशियाई चैंपियन वियतनाम की गुयेन थी टैम से भिड़ेंगी, जबकि लवलीना (75 किग्रा) दो बार की राष्ट्रमंडल खेलों की पदक विजेता कैटलिन पार्कर से भिड़ेंगी।

65 देशों के 324 मुक्केबाज शामिल

ऑस्ट्रेलिया में चल रहे प्रतिष्ठित कार्यक्रम में 12 अलग-अलग वेट कैटेगरी में खिताब जीतने के लिए 65 देशों के कई ओलंपिक पदक विजेताओं सहित 324 मुक्केबाजों ने भाग लिया है। टूर्नामेंट में 20  करोड़ रुपए का विशाल पुरस्कार पूल है।

विशेष सूची में शामिल हुईं Saweety Boora और नीतू घंघास

ये दोनों ही मुक्केबाज एक विशेष सूची में शामिल हो गई हैं। जिसमें छह बार की चैंपियन मैरी कॉम (2002, 2005, 2006, 2008, 2010 और 2018), सरिता देवी (2006), जेनी आरएल (2006), लेखा केसी (2006) और निखत जरीन (2022) शामिल हैं।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल