Hindi News 90
Notification

इंस्टाग्राम पर नौकरी ढूंढ़ रहीं महिला को लगी 8.6 लाख रुपए की चपत, ऐसे हुईं शिकार

Rakesh Kumar
3 Min Read
fraud

इन दिनों युवा वर्ग जॉब ढूंढने के लिए मुख्य रूप से ऑनलाइन का सहारा ले रहा है। हालांकि साइबर ठग इसका फायदा उठाकर कई लोगों को अपना शिकार बना लेते हैं। ऐसे में पहले से ही परेशान और रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं के साथ धोखा हो जाता है। कुछ ऐसा ही हुआ दिल्ली में रहने वाली एक महिला के साथ। महिला ने इंस्टाग्राम के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन किया, लेकिन उसे 8.6 लाख रुपए से भी ज्यादा राशि की चपत लग गई। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार महिला के पति ने पिछले साल दिसंबर में इस संबंध में पुलिस में मामला दर्ज कराया था।

उसने बताया कि उसकी पत्नी ने इंस्टाग्राम पर एक जॉब से रिलेटेड विज्ञापन देखा और उसमें दिए गए लिंक को खोला। इसके बाद उससे एअरलाइनजॉबऑलइंडिया लिखे आईडी पर जाने के लिए कहा गया। उसने उसमें चाहे गए फॉर्मेट में डिटेल्स भर दी। इसके बाद उसके पास राहुल नाम के व्यक्ति का कॉल आया। स्कैमर ने उसे पहले रजिस्ट्रेशन फीस के रूप में 750 रुपए जमा कराने को कहा। इसके बाद राहुल ने और पैसा मांगना जारी रखा। बाद में उसे दाल में काला नजर आया और उसने पुलिस को इस घटना की जानकारी दी। दिल्ली पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है।

डीसीपी संजय सैन ने कहा कि हमने जांच में पाया कि अधिकतर पैसा हिसार (हरियाणा) से निकलवाया गया था। आरोपी के मोबाइल की लोकेशन भी उसी राज्य में थी। तब हमारी टीम के लोगों ने छापा मारकर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने पुलिस के सामने माना कि उसने दो साल पहले कोविड-19 की महामारी के दौरान नौकरी खोने के बाद लोगों को ठगना शुरू कर दिया था।

ऐसे स्कैम से बचने के लिए इंटरनेट यूजर्स को कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। जॉब के लिए अप्लाई करते समय ध्यान रखें कि लिंक्डइन, नौकरी डॉट कॉम, इंडीड जैसे विश्वसनीय (ऑथेंटिक) पोर्टल्स पर ही भरोसा करना चाहिए। फिर भी अगर आप सोशल मीडिया के माध्यम से ही अप्लाई करना चाहते हैं तो नौकरी ऑफर करने वाले की पुख्ता जांच करने के साथ पता लगाना चाहिए कि यह कितना वैध है।

आप गूगल पर सर्च करेंगे तो पता चल जाएगा कि जो कंपनी जॉब दे रही है वह अस्तित्व में भी है या नहीं। एक और बात जिस पर ध्यान देना जरूरी है वह यह है कि प्रतिष्ठित कंपनियां नौकरी देने के बदले कभी किसी प्रकार का पेमेंट करने के लिए नहीं कहती हैं। अगर आपसे कोई पैसा मांग रहा है तो समझ जाएं कि यह खतरे की घंटी है। साथ ही नाम, पता, फोन नंबर जैसी खुद से जुड़ी जानकारियां शेयर करने से पहले सचेत हो जाएं और ये सिर्फ विश्वसनीय वेबसाइट पर ही एंटर करें।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल