Hindi News 90
Notification

PM Balika Anudan Yojana 2023 : सरकार लड़कियों को दे रही है 50,000 रुपए, जानें कैसे करें आवेदन

News Desk
7 Min Read
PM Balika Anudan Yojana 2023

PM Balika Anudan Yojana 2023 : अगर आप भी एक बेटी के पिता हैं और गरीब है छोड़ दो उसकी शादी की चिंता। पीएम मोदी सरकार ने गरीब लड़कियों की आर्थिक सहायता के लिए PM Balika Anudan Yojana की शुरुआत की है जिसके तहत लड़कियों के 18 वर्ष की होने पर 50,000 रुपए की सहायता मिलेगी। यह योजना पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा शुरू की गई है ताकि बीपीएल परिवार की महिलाओं की मदद किए जा सके। मोदी सरकार का लक्ष्य है कि बीपीएल परिवार की लड़कियों को आर्थिक लाभ पहुंचाया जाए। इस योजना के अंतर्गत BPL एवं अन्य श्रेणी के गरीब परिवार की बेटियों की शादी करवाने पर 50,000 रुपए की अनुदान राशि दी जाती है। इस योजना का लाभ एक परिवार में दो बेटियों को ही मिल सकता है। इसी लाभ को विधवाओं को भी प्रदान किया जाएगा जो उनके जीवन की सुधार देगा। जो उम्मीदवार सरकार की इस योजना के तहत लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें इस आर्टिकल के बड़े गौर से पढ़ना होगा। इस लेख की मदद से, उम्मीदवार इस योजना के बारे में सभी विवरणों के साथ आवेदन प्रक्रिया और अन्य आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Industrial Security Force Recruitment 2023 : 10वीं+12वीं पास के लिए निकली 3072 पदों पर भर्ती, यहां जानिए पूरी डिटेल

प्रधानमंत्री बालिका/कन्या अनुदान योजना योजना

PM Balika Anudan Yojana 2023 पंजीकरण, ऑनलाइन आवेदन पत्र विवरण

संगठन का नाम: भारत सरकार
शुरू करने वाला: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
लाभ: विवाह के समय 50000 प्राप्त
आवेदन का तरीका: ऑफ़लाइन
श्रेणी: सरकारी योजना

प्रधानमंत्री बालिका/कन्या अनुदान योजना पंजीकरण 2023

PM Balika Anudan Yojana 2023 : प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना बीपीएल परिवार की महिलाओं के उत्थान के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार उनके विवाह के लिए वित्तीय लाभ प्रदान करेगी, जिससे उनका भविष्य उज्ज्वल और खुशहाल होगा। इस योजना के माध्यम से लड़कियों को उनके विवाह के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी। इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनके परिवार की मासिक आय 15000 रुपये से अधिक नहीं है, फिर ही इन लड़कियों को सरकार से वित्तीय सहायता मिलेगी। इस योजना के माध्यम से देश में लड़कियों की स्थिति में सुधार होगा।

प्रधानमंत्री कन्या/बालिका अनुदान विवाह योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म

इस योजना के माध्यम से एक लड़की जब वह 18 वर्षीय हो जाएगी, तब उनके बैंक खाते में 50000 रुपये का लाभ मिलेगा। यह राशि इन बालिकाओं को उनके विवाह के समय भी दी जा सकती है। इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए बालिकाओं को बैंक खाता होना आवश्यक है और यह बैंक खाता केवल सरकार के राष्ट्रीय बैंक में होना चाहिए। यह लाभ केवल उत्तराधिकारी को दिया जाएगा अगर वह किसी अन्य सरकारी योजना का लाभ नहीं ले रहे हैं।

पात्रता मानदंड और लाभ सूची PM Balika Anudan Yojana 2023

इस योजना के माध्यम से सरकार सुनिश्चित करेगी कि लड़की के विवाह के समय लाभ प्रदान किया जाए। इस योजना के बारे में आवेदन प्रक्रिया करने से पहले व्यक्तियों को इस योजना के विवरणों को जानना चाहिए, जो हैं:

इस योजना के माध्यम से सरकार बीपीएल परिवार की लड़कियों को 50000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।
इस योजना में वित्तीय सहायता 50000 रुपये विधवाओं या महिलाओं को भी प्रदान की जाएगी।
इस योजना में बीपीएल परिवारधारक की मासिक आय का योगदान 15000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।
विवाह के समय एक बालिका बच्ची की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है ताकि वह इस योजना के लाभ का उद्धारण कर सके।
इस योजना के माध्यम से उन माता-पिता को भी लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने एक बालिका को अपने पहले बच्चे के रूप में गोद लिया है।
इस योजना के तहत केवल बीपीएल परिवारों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी और किसी परिवार में कई लड़कियां हों तो यह लाभ केवल पहली 2 लड़कियों को ही मिलेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Free Mobile Yojana 2023 : महिलाओं को कब मिलेंगे फ्री मोबाइल, क्या डॉक्यूमेंट्स चाहिए, कैसे चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री कन्या विवाह/निकाह योजना 2023 के लिए आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में आवेदन प्रक्रिया करने के लिए प्रधानमंत्री बालिका अनुदान योजना उम्मीदवार को कुछ अनिवार्य दस्तावेज़ों की आवश्यकता होगी जो हैं:

इस योजना के लाभ केवल बीपीएल परिवारों की लड़की बच्चियों को ही प्रदान किया जाएगा।
आधार कार्ड
श्रेणी प्रमाण पत्र
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण
विवाह प्रमाण पत्र
रोटेशन कार्ड
बच्ची की जन्म प्रमाण पत्र
हाल की पासपोर्ट आकार की फोटोग्राफ

प्रधानमंत्री बालिका/कन्या अनुदान/विवाह आवेदन पत्र 2023 भरने के लिए ऑनलाइन कैसे करें

इस योजना में आवेदन प्रक्रिया करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। लेकिन इससे पहले, उन्हें सुनिश्चित करना होगा कि वे पात्रता मानदंड को पूरा करते हैं, जो हैं:

इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को बीपीएल परिवार में ही शामिल होना चाहिए। इस संदर्भ में अगर किसी माता-पिता ने किसी परिवार ने एक बालिका को अपनाया है तो वह भी इस योजना के तहत लाभार्थी है।
इस योजना के लाभ प्राप्त करने के लिए बालिकाओं को सुनिश्चित करना होगा कि वह किसी भी अन्य {सरकारी योजनाओं} के लाभ का नहीं ले रही हों।
इस योजना के माध्यम से एक परिवार से केवल 2 बच्चियों को ही इस योजना के लाभ का पात्र किया जाएगा।
इस योजना का लाभ तब प्रदान किया जाएगा जब बालिका बच्ची 18 वर्ष की हो जाएगी, अन्यथा उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
इस योजना में प्रत्येक परिवार की मासिक आय 15000 रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल