Hindi News 90
Notification

Alert!: अगस्त महीने में होंगे ये 8 बड़े बदलाव, जानें आपकी जेब पर पड़ेगा कितना असर

News Desk
6 Min Read
1st August Rule Change

1st August Rule Change : 1st August Rule Change अगस्त माह में ITR से लेकर बैंक हॉलिडे, एलपीजी गैस, एसबीआई की विशेष एफडी, आरडीएफसी और एफडी में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। यह बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे। तेल कंपनियां हर महीने की 1 और 16 तारीख को रसोई गैस की कीमत में बदलाव करती हैं। एक अगस्त से जीएसटी भुगतान के नियमों में भी बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। वास्तव में हर महीने की एक तारीख को नियमों में कई बदलाव होते हैं। एलपीजी गैस की कीमतों से लेकर बैंक हॉलिडेज तक में बदलाव होते हैं। ऐसे में अगस्त में भी कई नियमों में बदलाव हो सकता है। चलिए जानते हैं, 1 अगस्त से हो रहे उन मुख्य बदलावों के बारे में, जो आपके बजट पर असर डालेंगे। साथ ही, जो भी महत्वपूर्ण काम आपका बाकी है उसे 31 जुलाई तक पूरा कर लेना चाहिए था। अब आप मुसीबत में पड़ सकते हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-PM Balika Anudan Yojana 2023 : सरकार लड़कियों को दे रही है 50,000 रुपए, जानें कैसे करें आवेदन

1st August Rule Change

1st August Rule Change: एलपीजी गैस सिलेंडर कीमतें

1st August Rule Change: महीने के पहली तारीख को तेल कंपनियों ने घरेलू और वाणिज्यिक सिलेंडरों की कीमतें की समीक्षा की जाती है। अगस्त में एलपीजी गैस सिलेंडर कीमत में बदलाव की संभावना है। इसके अलावा, पीएनजी और सीएनजी के दरों में भी बदलाव की संभावना हो सकती है। बता दें कि एलपीजी के 19 किलो के गैस सिलेंडर में कल यानी मंगलवार को 200 से 250 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं 14 किलो के गैस सिलेंडर में 50 रुपए तक बढ़ोत्तरी हो सकती है।

1st August Rule Change: एसबीआई की विशेष एफडी

1st August Rule Change: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अमृत कलश योजना में निवेश करने की आखिरी तारीख 15 अगस्त 2023 है। यदि आप भी इसी तरह निवेश करना चाहते हैं, तो आगे का काम जल्दी कर लें।

आईडीएफसी की एफडी

आईडीएफसी बैंक ने अमृत महोत्सव एफडी ग्राहकों के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट योजना शुरू की है, जो 15 अगस्त 2023 तक वैध है। ऐसे में, आपको आखिरी तारीख से पहले ही निवेश करना चाहिए, अन्यथा आप यह अवसर छू जाएंगे।

1st August Rule Change: बैंक हॉलिडेज

बैंकों की ओर से अगस्त माह में बहुत सारे छुट्टियां होती हैं। विभिन्न राज्यों में त्योहार और साप्ताहिक छुट्टी के साथ, बैंक में कुल 14 दिन की छुट्टी होगी। अगर आपके पास ऐसा कोई काम है जिसे शाखा जाने के बिना पूरा नहीं किया जा सकता, तो उसे तत्काल पूरा कर लें। वैसे बैंक हॉलिडे के दौरान आप पैसे का लेनदेन ऑनलाइन एप्लीकेशन के जरिए पूरा कर सकते हैं।

1st August Rule Change

1 अगस्त से ITR फाइलिंग के लिए जुर्माना

1st August Rule Change: कृपया ध्यान दें कि ITR फाइलिंग की आखिरी तारीख नजदीक है। 31 जुलाई तक इनकम टैक्स रिटर्न न भरने पर जुर्माना देना होगा। 1 अगस्त से 5,000 रुपये का जुर्माना लगेगा। जिनकी वार्षिक आय 5 लाख से कम है, उनके लिए 1 हजार रुपये का जुर्माना है। कृपया ध्यान दें कि लेट ITR फाइलिंग की आखिरी तारीख 31 दिसम्बर 2023 है।

1st August Rule Change

1st August Rule Change: GST के नियमों में होगा बदलाव

सरकार की घोषणा के अनुसार, एक अगस्त , 2023 से 5 करोड़ रुपए से अधिक टर्नओवर वाले कारोबारियों को इलेक्ट्रोनिक इनवॉइस देना पड़ेगा। ऐसे में GST के दायरे में आने वाले कारोबारियों के लिए यह जरूरी है कि वे संबंधित नियमों के बारे में विस्तार से जानकार इलेक्ट्रॉनिक इनवॉइस की तैयारी कर लें।

यह खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Industrial Security Force Recruitment 2023 : 10वीं+12वीं पास के लिए निकली 3072 पदों पर भर्ती, यहां जानिए पूरी डिटेल

1st August Rule Change-3
1st August Rule Change-3

पेट्रोल-डीजल की रेट्स में होंगे बदलाव

1st August Rule Change : हर महीने की आखिरी तारीख को तेल कंपनियां पेट्रोल/डीजल की नई कीमतें तय करती हैं। ऐसे में पेट्रोल/डीजल की कीमतों में भी एक अगस्त से बदलाव किया जा सकता है। बता दें कि पिछले साल 21 मई से देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुईं हैं।

क्रेडिट कार्ड के कैशबैक जुड़े नियमों में होगा बदलाव

अगर आप एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी जेब पर अतिरिक्त असर पड़ने वाला है। एक्सिस बैंक और फ्लिपकार्ट से खरीदारी करने वाले लोगों को नए नियमों के मुताबिक 12 अगस्त से खरीदारी करने पर कैशबैक मिलेगा।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल