Hindi News 90
Notification

LIC New Jeevan Shanti Yojana: जमा कराए 5.50 लाख, पूरी जिंदगी हर साल मिलेगी 50,000 रुपए की पेंशन, जानिए इसके फायदे

News Desk
4 Min Read
LIC New Jeevan Shanti Yojana

LIC New Jeevan Shanti Yojana: अगर आप 40-50 की उम्र पार कर चुके है और अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है। खासकर उन लोगों को जिनके पास कमाई के लिमिटेड सोर्स हैं। वे लोग बुढ़ापे में पेंशन के सहारे अपना जीवन अच्छे से बिता सकते हैं। अगर आप भी अपने रिटायरमेंट का प्लान बना रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम एक ऐसी पेंशन योजना लेकर आया है जो आपके बुढ़ापे को सुधार देगा। बढ़ती उम्र में आपको अपने बेटे-बेटी पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। इस पेंशन योजना का नाम है LIC New Jeevan Shanti Yojana।

यह खबर भी पढ़ें:-Mukhyamantri Chiranjeevi Yojana Rajasthan : चिरंजीवी योजना हुई फ्री…फ्री… फ्री, जानिए कैसे और क्या करें

LIC ने खासतौर पर इस प्लान को पेंशन के लिए पेश किया है। LIC की इस योजना में एक बार पैसा जमा कराने के बाद जिंदगी भर पेंशन मिलती रहेगी। भारतीय जीवन शांति योजना का प्लान नंबर 858 है। चलिए, हम इस योजना की विशेषताओं और नियमों को जानते हैं।

योजना खरीदते समय, जब से आप पेंशन चाहते हैं, वह विकल्प चुनें

कई कारणों से लोगों को नौकरी से जॉब से रिटारमेंट लेना पड़ता है। ऐसे में आय का स्रोत समाप्त हो जाता है। इस तरह की समस्या को ध्यान में रखते हुए, भारतीय जीवन शांति योजना बनाई गई है। यह एक टिकाऊ एनुटी योजना है, जिसमें आप इसे लेने के समय पेंशन राशि को तय कर सकते हैं। न्यूनतम एक वर्ष की नियमित अंतराल के बाद, आप हर महीने पेंशन प्राप्त करना शुरू कर देते हैं।

LIC New Jeevan Shanti Yojana: मुख्य विशेषताएं

-यह एक एकीकृत प्रीमियम योजना है, जिसका मतलब है कि आपको केवल एक बार निवेश करना होगा।
-टिकाऊ एनुटी योजना (निवेश करने के बाद 1 से 12 वर्षों के बाद पेंशन प्राप्त करने का विकल्प)
-पेंशन राशि को वार्षिक, अर्धवार्षिक, तिमाही और मासिक प्राप्त करने का विकल्प।
-10 लाख रुपए के निवेश पर 11,000 से अधिक मासिक पेंशन उपलब्ध है।
-इस योजना में 6.81 से 14.62% तक ब्याज।
-सिंगल लाइफ और ज्वाइंट लाइफ पेंशन प्राप्त करने की सुविधा।

यह खबर भी पढ़ें:-PAN Card Holders Alert! : आयकर विभाग पैन कार्ड होल्डर्स के खिलाफ करेगा कार्रवाई, 10,000 रुपए तक का जुर्माना, जानें पूरी डिटेल

LIC New Jeevan Shanti Yojana: प्रवेश की न्यूनतम और अधिकतम उम्र

LIC New Jeevan Shanti Yojana: इस योजना में 30 वर्ष से 79 वर्ष के बीच कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है। विशेष बात यह है कि आप इस योजना को कभी भी सरेंडर कर सकते हैं। इसमें कोई भी अधिकतम निवेश सीमा नहीं है। यदि पॉलिसीधारक इस अवधि के दौरान मर जाता है, तो उसके खाते में जमा किए गए पैसे के साथ कुछ अतिरिक्त राशि नॉमिनी को दी जाएगी। कृपया ध्यान दें कि इस योजना में कोई रिस्क कवर नहीं है।
इंवेस्टमेंट सलाहकार का कहना है कि कोरोना महामारी के दौरान रोजगार की हानि के कारण, कई लोगों को आर्थिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ा, क्योंकि उस समय आय समाप्त हो गई थी। ऐसी समस्याएं किसी भी समय जीवन में आ सकती हैं, इसलिए महत्वपूर्ण है कि हर व्यक्ति ऐसी पेंशन योजनाओं में निवेश करे, जिससे उन्हें मुश्किल समय में आर्थिक तंगी का सामना न करना पड़े।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल