Hindi News 90
Notification

Business Idea: थोड़ा इंवेस्ट करके हर महीने आप भी कमा सकते हैं 70,000 रुपए

Ram Archana
5 Min Read
Business Idea

Business Idea: अगर आप भी घर बैठे मोटी रकम कमाना चाहते हैं तो आपके पास कई ऑप्शन होते हैं लेकिन अगर कोई ये कहे की सिर्फ पांच लाख रुपए का एक छोटा इन्वेस्टमेंट आपको हर महीने 70 हजार रुपए तक की कमाई करा दे तो आइडिया बुरा नहीं है।

दरअसल हम बात कर रहे है ATM फ्रैंचाइजी बिजनेस का जिसमें आप एक छोटी सी रकम इंवेस्ट करके मोटी कमाई कर सकते हैं। और तो और इस बिजनेस में आपके पैसे डूबने का भी खतरा नहीं रहता क्योंकि ये एक फ्रेंचाइजी बिजनेस है। इसमें आप आईसीआईसीआई, एसबीआई, पीएनबी आदि बैंको के साथ जुड़कर अपना बिजनेस कर सकते हैं। चलिए आपको इस बिजनेस से जुड़ी पूरी जानकारी बताते हैं…

ये भी पढें: निवेश के लिए जबरदस्‍त प्‍लान है LIC SIIP Plan, जानिए इस प्लान की विशेषताएं और पात्रता

बता दें कि बड़े बड़े बैंक जैसे ICICI, SBI, PNB UBI द्वारा आपको पहले से ऐसी जानकारी मिल सकती है की बैंक अपने ATM कहा लगाने जा रहे है। लेकिन ज्यादातर बैंक अपने पहले से नियुक्त किए गए ठेकेदारों के जरिए है ATM इंस्टॉल करवाते हैं। भारत में अधिकांश बैंको ने ATM लगवाने के लिए Tata Indicash, Muthoot ATM और India ATM के साथ डील की है। ऐसे में अगर आप SBI या अन्य किसी बैंक से फ्रैंचाइजी लेना चाहते हैं तो सबसे पहले इन कंपनियों को संपर्क करना होगा।

आप चाहे तो इन कंपनियों को इनके आधिकारिक वेबसाइट्स के जरिए संपर्क के सकते हैं। लेकिन यहां ध्यान देने की जरूरत है की कई बार ऑनलाइन ATM फ्रैंचाइजी देने के नाम पर लोग धोखाधड़ी का भी शिकार हो जाते हैं ऐसे में अप्लाई कर वक्त सिर्फ आधिकारिक वेबसाइट पर ही जाकर अप्लाई करें।

ये भी पढें: मुंबई में Bike पर 2 लड़कियों के साथ स्टंट करना युवक को बड़ा भारी, पुलिस ने किया Arrest

ATM Franchies लेने के लिए किन चीजों की होगी जरूरत?

सबसे फल ATM केबिन लगाने के लिए आपको करीब 50 से 80 वर्ग फुट के बीच की जगह की जरूरत होगी और ये एक ऐसी जगह होनी चाहिए जहां लोगों को आसानी से दिखाई दे सके।

इसके अलावा ये अन्य ATM से करीब सौ मीटर की दूरी पर स्थापित होना चाहिए।

जिस जगह ATM को स्थापना हो वहां लगातार बिजली आती हो और कम से कम एक किलोवाट का विद्युत् कनेक्शन भी जरूरी है।

ATM सिक्योरिटी के लिए मजबूती वाली कंक्रीट की छत होनी चाहिए।

आगे आप सोसायटी में रहते हैं तो ATM वी-सैट इंस्टालेशन के लिए पहले आधिकारिक या सोसायटी से NOC सर्टिफिकेट लेना होगा।

ये भी पढें: Mahila Samman Saving Certificates योजना के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानें अन्य डिटेल्स

ATM Franchies किन दस्तावेजों की होगी जरूरत?

ID प्रूफ के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड होना चाहिए।
एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड, बिजली का बिल होना चाहिए।
बैंक अकाउंट डिटेल्स और पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, GST नंबर

कंपनी द्वारा आवश्यक अन्य दस्तावेज/फॉर्म और कंपनी द्वारा आवश्यक वित्तीय दस्तावेज होने जरूरी हैं।

ATM Franchies

से कितनी कमाई हो सकती है?

जब आप एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए अप्लाई करें हैं तो आपको आमतौर पर सिक्योरिटी डिपॉजिट के तौर पर दो लाख रुपए और परिचालन पूंजी के रूप में तीन लाख का भुगतान करना होता है। इस हिसाब से आप करीब पांच लाख का इंवेस्ट कर रहें हैं जो कंपनी टू कंपनी अलग होता होता है। वही ATM स्थापित हो जाने के बाद जब और लोग इसका इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे तो आपको रुपए का पेमेंट हो जाएगा। बता दें कि प्रत्येक नकद लेनदेन के लिए 8 और रुपए और नॉन-कैश ऑपरेशंस जैसे बैलेंस चेक और फंड ट्रांसफर के लिए दो रुपए का भुगतान किया जाता है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल