Hindi News 90
Notification

निवेश के लिए जबरदस्‍त प्‍लान है LIC SIIP Plan, जानिए इस प्लान की विशेषताएं और पात्रता

Ram Archana
4 Min Read
LIC SIIP PLAN

बीमा कंपनी LIC अपने ग्राहकों के लिए एक ऐसी स्कीम लाई है जो एक यूनिट-लिंक्ड बीमा प्लान है। इस प्लान का नाम है LIC SIIP. अगर आप भी LIC SIIP प्लान में निवेश करते हैं तो आपने बिलकुल मुनाफ़े वाली स्कीम चुनी है। क्योंकि ये स्कीम आपको न सिर्फ 10 फीसदी की दर से ब्याज बल्कि मैच्योरिटी पर मोटा फंड भी प्रदान करती है। यह प्लान अपने ग्राहकों को बीमा सुरक्षा के साथ निवेश के मौके भी देता है।

क्या है LIC SIIP प्लान

बता दें कि LIC SIIP प्लान एक यूनिट-लिंक्ड बीमा प्लान है जो निवेशक को रिस्क के आधार पर इक्विटी और डेट फंड ऑप्शन को सेलेक्ट करने की मंजूरी देता है। इतना ही नहीं LIC का यह प्लान पॉलिसीहोल्डर के फैमिली को किसी भी तरह की स्थिति में कवरेज प्रदान कर सकता है। रिस्क के आधार पर इक्विटी और डेट फंड विकल्प को चुनने की अनुमति देता है. चलिए बताते हैं इस प्लान के लाभ, विवरण और कैलकुलेटर से जुड़ी अहम जानकारियां क्या हैं।

ये ख़बर भी पढ़ें: Mahila Samman Saving Certificates योजना के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किया नोटिफिकेशन, जानें अन्य डिटेल्स

LIC SIIP के लिए पात्रता देखें

सबसे पहले आपको LIC SIIP के लिए आपकी पात्रता के बारे में बताते हैं। इस प्लान के लिए पात्र होने के पॉलिसीहोल्डर की उम्र कम से कम 90 दिन होनी चाहिए यानि 3 महीने और अधिकम उम्र सीमा 65 साल होनी चाहिए। अगर पॉलिसी के टेन्योर की बात करें तो इसकी समय सीमा 10 से 25 साल तक होती है जिसमें 55 साल से कम उम्र के व्यक्तियों के लिए सालाना प्रीमियम का 10 गुना और 55 से ज्यादा उम्र वालों के लिए 7 गुना न्यूनतम बीमा राशि होती है। जानकारी के लिए बता दें कि यह प्लान निवेशकों को अपनी सेविंग को एक बड़े कॉर्पस फंड में विकसित करने में भी मददगार हो सकती है। भुगतान की आवृत्ति के आधार पर न्यूनतम प्रीमियम राशि 4,000 रुपये से 40,000 रुपये तक होती है।

ये ख़बर भी पढ़ें: मुंबई में Bike पर 2 लड़कियों के साथ स्टंट करना युवक को बड़ा भारी, पुलिस ने किया Arrest

पॉलिसहोल्डर्स को LIC SIIP के लाभ

LIC SIIP प्लान पॉलिसीहोल्डर्स को कई तरह के लाभ देता है जिसमें मृत्यु और मैच्योरिटी लाभ के साथ-साथ गारंटीकृत लाभ भी शामिल होता है। लेकिन अगर रिस्क शुरू होने से पहले ही पॉलिसीहोल्ड की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थी को यूनिट फंड मूल्य के बराबर रकम मिलेगी। जबकि रिस्क शुरू के बाद मृत्यु हो जाने पर लाभार्थी यूनिट फंड मूल्य प्राप्त करने का ऑप्शन सेलेक्ट कर सकता है। LIC SIIP के दो ऑप्शनल लाभ हैं जिनमें से एक तो दुर्घटना मृत्यु लाभ राइडर ऑप्शप और दूसरा आंशिक निकासी की सुविधा। लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि बीमा की मूल बीमा राशि दुर्घटना मृत्यु लाभ बीमा राशि से ज्यादा नहीं हो सकती है। वहीं आंशिक निकासी एक निश्चित अमाउंट के तौर पर की जा सकती है।

ये ख़बर भी पढ़ें: Small Saving Schemes के लिए भारतीय वित्त मंत्रालय ने जारी किया नया अपडेट, यहां करें चेक

इन बातों का रखें ख्याल

यहां ध्यान देना जरूरी है कि LIC SIIP में सेलेक्शन के लिए चार फंड ऑप्शन दिए होते हैं बॉन्ड फंड, सिक्योर्ड फंड, बैलेंस्ड फंड और ग्रोथ फंड। इन सभी फंड्स का निवेश पैटर्न उनके जरिए निवेश की जाने वाली सिक्योरिटी के प्रकार और रिस्क पोर्टफोलियो के आधार पर अलग होता है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल