Hindi News 90
Notification

electric Flying Cars के लिए Suzuki और SkyDrive ने मिलाया हाथ, जानें कब से शुरू होगा प्रोडक्शन

Rakesh Kumar
3 Min Read
Flying Car

electric Flying Cars : धरती पर वाहनों का बोझ बढ़ता ही जा रहा है। सड़कें अनाप-शनाप वाहनों से अटी पड़ी हैं। प्रदूषण के साथ ही भारी ट्रैफिक की समस्या से रोजाना दो-चार होना पड़ता है। कई कंपनियों ने इन समस्याओं से निजात पाने के लिए नए-नए प्रयोग शुरू कर दिए हैं। वे फ्लाइंग कार बनाने पर फोकस करने लगी हैं। हालांकि आसमान में उड़ने वाली ये कारें अभी प्रारंभिक अवस्था में हैं। इन कारों को रोडेबल एअरक्राफ्ट भी कहा जा सकता है। ये ऐसा विकल है जो सड़क पर चलने वाले वाहन और एअरक्राफ्ट दोनों के रूप में काम कर सकता है। अब खबर सामने आई है कि Flying Cars या electric Vertical Take-Off and Landing (eVTOL) aircraft तैयार करने के लिए Suzuki Motor Corp ने हाल ही में SkyDrive के साथ हाथ मिलाने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें : 3 IIT Students को मिला 4-4 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड ऑफर, आपने भी नहीं सुना होगा इस कंपनी का नाम

ऐसी रहेगी दोनों कंपनियों की भूमिका

electric Flying Cars : आपको बता दें कि eVTOL aircraft मध्य जापान स्थित Suzuki Group factory में मैनुफैक्चर किया जाएगा। Suzuki ने कहा कि वह इसका प्रोडक्शन (उत्पादन) साल 2024 के वसंत से शुरू करना चाहती है। SkyDrive एक पूरी तरह से खुद की सबसिडरी स्थापित करेगी, जो eVTOL aircraft को प्रोड्यूस करेगी। दूसरी ओर, Suzuki मैनुफैक्चरिंग के लिए टेलेंट एक्विजिशन सहित तैयारी के विभिन्न आस्पेक्ट्स में सहायता करेगी। SkyDrive का हैडक्वार्टर सेंट्रल जापान में टोयोटा में है। कंपनी के पास मुख्य शेयरहोल्डर्स के रूप में एक ट्रेडिंग हाउस इतोचु कॉर्प, एक टेक फर्म एनईसी कॉर्प और एक एनर्जी कंपनी एनीओज होल्डिंग्स इंक हैं।

यह थी SkyDrive की पहली सिंगल सीटर फ्लाइंग कार

electric Flying Cars : उल्लेखनीय है कि Suzuki और SkyDrive ने मार्च 2022 में eVTOL aircrafts की रिसर्च, डवलपमेंट और मार्केटिंग के कॉलेबोरेशन (सहयोग) के लिए एक एग्रीमेंट साइन किया था। SkyDrive की स्थापना साल 2018 में हुई थी। इसने साल 2020 में Flying Cars की पहली टेस्टिंग शुरू की थी। SD-03 पहली सिंगल सीटर फ्लाइंग कार थी, जिसने साल 2020 में पब्लिक डेब्यू किया था। बाद में साल 2022 में कंपनी ने SD-05 के स्केच जारी किए थे। वह अपने प्रोडक्शन स्पेक मॉडल को ओसाका (जापान) में 2025 के वर्ल्ड एक्सपो में इंट्रोड्यूस करने पर काम कर रही है।

यह भी पढ़ें : Honda Cars के मॉनसून सर्विस कैम्प में झमाझम खुशियां, कस्टमर्स को मिल रही हैं ये तगड़ी सुविधाएं

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल