Hindi News 90
Notification

3 IIT Students को मिला 4-4 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड ऑफर, आपने भी नहीं सुना होगा इस कंपनी का नाम

Rakesh Kumar
3 Min Read
Jane Street

Jane Street : एक समय था जब इंजीनियर बनना बेहद मुश्किल माना जाता था। इंजीनियरिंग की बहुत कम सीटें होती थीं। वक्त बदला और अब तो यहां-वहां किसी भी जगह से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की जा सकती है। फिर भी हर छात्र का सपना होता है कि वह किसी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी (IIT) संस्थान से बी.टेक करे। उसे पता होता है कि इसके बाद उसके पास बड़ी-बड़ी नामी कंपनियों के ऑफर होंगे, जो मोटा पैकेज देगी। हालांकि अब हम आपको जो खबर बताने जा रहे हैं, उसमें एक कम मशहूर ट्रेडिंग कंपनी ने हाल ही IIT में कैम्पस प्लेसमेंट के दौरान रिकॉर्ड पैकेज ऑफर किया था। इसके साथ ही कंपनी चर्चाओं में आ गई।

यह भी पढ़ें : Pharmacy sector में ऐसे बनाएं शानदार कॅरियर, हर महीने कमाएं लाखों रुपए

Jane Street ने इन 3 IIT से चुने स्टुडेंट्स

आपको बता दें कि Jane Street नाम की इस फर्म ने 3 IIT स्टुडेंट्स को 4-4 करोड़ रुपए का पैकेज ऑफर किया था। इस फर्म को भारत में बहुत कम लोग जानते हैं। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार यहां तक कि Wall Street Firm का कोई हाउसहोल्ड नाम भी नहीं है। कंपनी ने IIT कानपुर, IIT बॉम्बे और IIT दिल्ली के विद्यार्थियों को रिकॉर्ड प्री प्लेसमेंट ऑफर्स (PPO) दिए हैं। उल्लेखनीय है कि Jane Street को अस्पष्ट (Obscure) और जिसके बारे में किसी ने सुना तक नहीं हो, ऐसी कंपनी के रूप में संबोधित किया जाता है। हालांकि यह वैश्विक प्रोपराइटरी ट्रेडिंग फर्म स्टॉक मार्केट्स के लिहाज से सबसे ज्यादा प्रभावशाली फर्म में से एक है।

साल 1999 में हुई थी कंपनी की स्थापना

Jane Street टॉप मार्केट मेकर्स में शामिल है। Jane Street का सिक्योरिटीज में ट्रेड 13 करोड़ 93 लाख 75 हजार 350 रुपए (करीब 17 ट्रिलियन डॉलर) राशि का है। इस न्यूयॉर्क बेस्ड कंपनी की स्थापना साल 1999 में की गई थी। इस फर्म को ‘जटिल (sophisticated), अजीब (quirky) और वॉल स्ट्रीट ट्रेडर्स जैसा नहीं माना जाता।’ कंपनी के न्यूयॉर्क, लंदन, हॉन्ग कॉन्ग, एम्सटर्डम और सिंगापुर में ऑफिस हैं। इसमें करीब 2000 लोग काम करते हैं।

यह भी पढ़ें : Mukhya Mantri chiranjeevi health insurance scheme, बिना एक रुपया खर्च किए करवाएं प्राइवेट हॉस्पिटल में महंगा इलाज

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल