Hindi News 90
Notification

UPSC CSE Result : 2015 में पिता को खोने वालीं गरिमा को मिला दूसरा स्थान, बताया सक्सेस मंत्र

Rakesh Kumar
4 Min Read
Garima Lohia

UPSC CSE Result : यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सर्विसेज एक्जामिनेशन (CSE) 2022 का नतीजा घोषित कर दिया। इसमें 933 कैंडिडेट्स (613 पुरुष और 320 महिलाएं) का विभिन्न सेवाओं के लिए चयन किया गया है। टॉप 25 में 14 महिलाएं और 11 पुरुष शामिल हैं। इसमें दूसरे नंबर पर रहीं गरिमा लोहिया ने कई विषम परिस्थितियों के बावजूद हार नहीं मानी। गरिमा ने इतनी बड़ी सफलता हासिल कर साबित कर दिया है कि आप जो चाहे कर सकते हैं। गरिमा ने स्टूडेंट्स के साथ सक्सेस मंत्र शेयर किया। उनका मानना है कि प्रेरणा, सेल्फ स्टडी और विश्लेषण ऐसी चीजें हैं जो किसी को भी यूपीएससी के इस प्रतिष्ठित एक्जाम में सफल बना सकती हैं।

यह भी पढ़ें : UPSC CSE 2022 Result : इशिता किशोर बनीं सिरमौर, यहां जानें टॉपर से जुड़ी हर बात

गरिमा के पास ये थे ऑप्शनल सबजेक्ट

आपको बता दें कि गरिमा बिहार के बक्सर जिले की रहने वाली हैं। गरिमा ने अपने दूसरे प्रयास में यह परीक्षा पास की है। गरिमा ने यूपीएससी सीएसई 2022 में ऑप्शनल सबजेक्ट के रूप में कॉमर्स और अकाउंटेंसी चुने थे। वह दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स ग्रेजुएट हैं। गरिमा ने न्यूज एजेंसी पीटीआई के साथ बातचीत में कहा कि मैं बचपन से ही यूपीएससी एक्जाम देने के लिए बेकरार थीं। मुझे पूरा भरोसा था कि मैं यूपीएससी एक्जाम क्रेक कर पाऊंगी, लेकिन यह कभी नहीं सोचा था कि दूसरा स्थान पाने में सफल रहूंगी।

दोस्तों-रिश्तेदारों से मिलना नहीं छोड़ा

गरिमा ने आगे कहा कि उन्होंने ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी शुरू कर दी थी। ऐसा नहीं है कि वे दिन-रात पढ़ाई ही करती रही। उन्होंने तैयारी में बैलेंस रखा और अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलने के लिए नियमित तौर पर बीच-बीच में ब्रेक लेती रहीं। गरिमा बोलीं कि मोटिवेशन, सेल्फ स्टडी और एनालिसिस के दम पर कोई भी परीक्षा में पास हो सकता है। उचित मार्गदर्शन (गाईडेंस) भी जरूरी है।

घर पर तैयारी करने के हैं कई फायदे

गरिमा ने कहा कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई कैंडिडेट यूपीएससी सीएसई की तैयारी छोटे कस्बे में करता है या बड़े शहर में। लेकिन फिर भी मैं एक बात जरूर कहना चाहती हूं कि सिविल सर्विसेज की तैयारी घर पर करने के कई फायदे हैं। मैं रोजाना 8 से 10 घंटे तक पढ़ाई करती थीं। गरिमा ने कहा कि सर्विस जॉइन करने के बाद मैं महिलाओं के सशक्तिकरण और शिक्षा पर काम करना चाहूंगी। गरिमा ने साल 2015 में अपने पिताजी को खो दिया था। गरिमा 10वीं तक बक्सर में पढ़ीं। इसके बाद वह हायर सैकंडरी की पढ़ाई के लिए वाराणसी चली गई थीं।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली यूनिवर्सिटी से ही ग्रेजुएट इशिता किशोर ने एक्जाम में पहला स्थान प्राप्त किया है। उमा हराति एन तीसरे और स्मृति मिश्रा चौथे स्थान पर रहीं। सिविल सर्विसेज एक्जामिनेशन हर साल यूपीएससी द्वारा तीन स्टेज प्रीलिमिनरी, मेन और इंटरव्यू के आधार पर लिए जाते हैं। इसके माध्यम से उम्मीदवारों का चयन आईएएस, आईएफएस, आईपीएस सहित अफसरों की कुछ और पोस्ट के लिए होता है।

यह भी पढ़ें : Google Pay Users को मिली बड़ी सौगात, क्रेडिट कार्ड के साथ कर सकेंगे UPI Payment

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल