Hindi News 90
Notification

IAS Akshita Gupta : 14 घंटे काम और 15 मिनट पढ़ाई, फिर भी पहले प्रयास में ही UPSC Exam पास

Rakesh Kumar
3 Min Read
Akshita Gupta

IAS Akshita Gupta : हमारे देश में यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (UPSC) एक्जाम को सबसे बड़ी और मुश्किल परीक्षा माना जाता है। लाखों भारतीय इसे पास कर एक IAS ऑफिसर बनने का सपना संजोते हैं। हर साल देश के विभिन्न हिस्सों से लाखों उम्मीदवार दिन-रात एक कर यूपीएससी एक्जाम देते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही इसे पास कर पाते हैं और भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में ऑफिसर बनते हैं। आज हम जिस प्रतिभा का जिक्र कर रहे हैं वो उन खुशनसीब लोगों में शामिल हैं, जिनका यूपीएससी में चयन हुआ। ये हैं आईएएस ऑफिसर डॉक्टर अक्षिता गुप्ता। खास बात ये है कि अक्षिता ने अपने पहले प्रयास में ही यूपीएससी एक्जाम की बाधा पार कर ली, जबकि आम तौर पर बहुत से ऐसे कैंडिडेट होते हैं जो कई प्रयासों के बावजूद सफलता का स्वाद नहीं चख पाते।

यह भी पढ़ें : Vinita Gupta ने जो ठाना वो कर दिखाया, 35000 करोड़ रुपए की कंपनी में हैं CEO, मिलें…

तैयारी के समय अस्पताल में डॉक्टर थीं अक्षिता

आपको बता दें कि अक्षिता चंडीगढ़ से हैं और उनके पिता पवन गुप्ता पंचकुला स्थित सीनियर सैकंडरी स्कूल में एक प्रिंसिपल हैं। अक्षिता की मां मीना गुप्ता गवर्नमेंट सीनियर सैकंडरी स्कूल में गणित की लेक्चरर (व्याख्याता) हैं। यहां इस बात पर गौर करना जरूरी है कि अक्षिता ने जब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की थी, तो वह एक अस्पताल में डॉक्टर के रूप में कार्यरत थीं। अक्षिता ने साल 2020 में अपने पहले ही अटेम्प्ट में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और उन्हें ऑल इंडिया में 69वीं रैंक मिली। अक्षिता ने तीसरे साल में ही यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी थी और वह अपना बचा हुआ समय इसी में खर्च करती थीं।

सोशल मीडिया लवर हैं अक्षिता, हजारों फॉलोअर्स

चूंकी अक्षिता एक मेडिकल स्टूडेंट थीं, इसलिए उन्होंने मेन्स एक्जाम में ऑप्शनल सबजेक्ट के रूप में मेडिकल साइंस चुना था। अक्षिता ने यूपीएससी एक्जाम की तैयारी के मद्देनजर अपनी सभी मेडिकल बुक्स को रिवाइज किया। वह 14 घंटे हॉस्पिटल में काम करतीं और काम के दौरान 15 मिनट के ब्रेक में यूपीएससी एक्जाम के लिए पढ़ाई करतीं। अक्षिता का दूसरा पहलू देखें तो वह सोशल मीडिया पर जबरदस्त एक्टिव हैं। ट्विटर पर उनका अकाउंट @akshitaguptaIAS और इंस्टाग्राम पर @14akshita के नाम से है। अक्षिता के ट्विटर पर करीब 18 हजार और इंस्टाग्राम पर 23 हजार फॉलोअर्स हैं। अक्षिता को फोटोग्राफी पसंद है।

यह भी पढ़ें : बैंक में 2000 रुपए बदलवाने के लिए न तो देनी होगी ID और न भरना होगा फॉर्म : SBI

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल