Hindi News 90
Notification

NTA NEET UG 2023 exam : स्टूडेंट्स के लिए आंसर की और रिजल्ट के बारे में ये है महत्वपूर्ण अपडेट

Rakesh Kumar
3 Min Read
NEET Exam

NTA NEET UG 2023 exam : हमारे देश में कई सालों से स्टूडेंट्स में डॉक्टर बनने का जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है। हालांकि इसके लिए बहुत टफ कम्पीटिशन होता है। कुछ हजार सीटों के लिए लाखों स्टूडेंट तगड़ी तैयारी करते हैं। इस साल भी हालात अलग नहीं थे। देश के विभिन्न स्थानों पर 7 मई को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का आयोजन हुआ। इसके माध्यम से MBBS, BDS, आयुष और अन्य नर्सिंग कोर्स के लिए सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन होता है। परीक्षा के लिए 20.87 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था, जिसमें से 20.24 लाख उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया।

यह भी पढ़ें : Google के इन यूजर्स के Gmail, Youtube, Drive होंगे बंद, कहीं आप भी तो निशाने पर नहीं! जानें…

एनटीए जल्द जारी करेगी आंसर की

वे NEET UG 2023 परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। हमें यह पता चला है कि एनटीए जल्द ही नीट यूजी 2023 की आंसर की जारी कर देगी। यह एक बार पब्लिश हो जाने के बाद उम्मीदवार एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट https://neet.nta.nic.in/ से नीट यूजी की आंसर की चेक करने के साथ डाउनलोड कर सकेंगे। अगर किसी उम्मीदवार को आंसर की को लेकर कोई आपत्ति है तो एनटीए उसे समय देगी। एनटीए इन आपत्तियों की जांच करेगी और इसके बाद नीट यूजी 2023 एक्जाम का नतीजा घोषित करेगी। यह बात ध्यान देने योग्य है कि एनटीए ने अभी तक आंसर की और परिणाम के लिए रिलीज डेट कंफर्म नहीं की है।

…तो एमसीसी जारी करेगी काउंसलिग डेट

एक दफा जब रिजल्ट घोषित हो जाएगा तो मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) द्वारा काउंसलिंग डेट रिलीज कर दी जाएगी। काउंसलिंग के लिए भी एलिजिबिलिटी तय की हुई है। जनरल कैटेगरी (सामान्य वर्ग) के कैंडिडेट को 50 परसेंटाइल और एससी/एसटी/ओबीसी उम्मीदवारों को 40 परसेंटाइल स्कोर करना होगा। एनटीए की ओर से आंसर की जारी होने के बाद उम्मीदवार अपने जवाब (जो नीट ओएमआर शीट पीडीएफ में हैं) ऑफिशियल नीट 2023 आंसर की से मिला सकते हैं।

NTA NEET UG 2023 exam Answer Key को ऐसे करें डाउनलोड

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
– होमपेज पर “NEET UG 2023 Answer Key-Download” पर क्लिक करें।
– अब अपना नीट एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड एंटर करें।
– स्क्रीन पर नीट यूजी 2023 आंसर की के साथ एक पीडीएफ फाइल एपीयर होगी।
– इसके साथ ही आंसर की डाउनलोड कर लें।

यह भी पढ़ें : Aadhar Card खो गया या भूल गए नंबर, ये है इसे फिर से हासिल करने की स्टेप बाई स्टेप गाइड

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल