Hindi News 90
Notification

गर्मियों में बिजली बिल देख बैठ जाता है दिल, ये 3 डिवाइस करते हैं कबाड़ा, इनसे पाएं छुटकारा

Rakesh Kumar
4 Min Read
Electricity Meter

Electricity Bill : इस समय पूरे देश में भयंकर गर्मी पड़ रही है। लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। घरों में दिन-रात पंखे, कूलर, एसी चल रहे हैं। इनके इस्तेमाल से भले ही आपको कुछ राहत मिल जाती है, लेकिन इसका साइड इफेक्ट भी हो रहा है। हमारा कहने का मतलब है कि बिजली की खपत जबरदस्त बढ़ गई है। इलेक्ट्रिसिटी मीटर में लगातार तेजी से बढ़ती रीडिंग आपकी नींद उड़ा रही है। हमें पता है कि जब इलेक्ट्रिसिटी बिल आएगा तो आपका फ्यूज उड़ जाएगा। सर्दियों की तुलना में इतनी भारी भरकम राशि का बिल देख किसी की भी हालत पतली हो सकती है। अब हम आपसे यह तो नहीं कह सकते कि पंखे-कूलर चलाना बंद कर दो, लेकिन आपको एक उपाय बता सकते हैं जिसकी मदद से आपके घर में बिजली की खपत कम हो जाएगी। इसके लिए आपको कोई पहाड़ नहीं तोड़ना, करना बस इतना है कि कुछ दिनों के लिए ज्यादा बिजली खाने वाले इन 3 उपकरणों को बंद कर दें।

यह भी पढ़ें: ऐसी टोपी पहनकर निकलेंगे तो गर्मी खुद बोल देगी टाटा-बाय-बाय, धूप में हो जाती है चार्ज, कीमत भी खास नहीं

Kitchen Electric Chimney

सबसे पहले हम बात करते हैं बिजली से चलने वाली किचन चिमनी की। इससे बिजली की बहुत ज्यादा खपत होती है। आप कल्पना भी नहीं कर सकते लेकिन यह सच है कि ये चिमनी एक AC के बराबर बिजली कनज्यूम कर लेती है। हमारी सलाह है कि आप फिलहाल इसे काम नहीं लें या फिर कम यूज करें। दूसरा रास्ता ये है कि आप चिमनी की जगह एग्जॉस्ट फैन आजमाएं। यह चिमनी की तुलना में बहुत कम बिजली खाता है।

Non-inverter AC

इन दिनों शहरों में अधिकतर घरों में एअर कंडिशनर (AC) होते हैं। जिन्हें ज्यादा गर्मी सताती है वे AC के बगैर एक पल भी नहीं रह पाते। अब हम आपको AC से जुड़ी एक बड़े काम की बात बता रहे हैं। ज्यादातर लोग नहीं जानते कि उनके घर में लगा पुराना नॉन-इन्वर्टर AC 8 से 10 प्रतिशत ज्यादा बिजली खींचता है। अगर फिलहाल आप नया AC खरीदने के मूड या स्थिति में नहीं है तो हम कहना चाहेंगे कि आपके पास पहले से मौजूद नॉन-इन्वर्टर AC का समझदारी के साथ प्रयोग करें। AC को फालतू न चलाएं। साथ ही कमरे के इंसुलेशन को सही रखें जिससे कम वक्त में ही ठंडक का एहसास हो जाए।

Water Geyser

सर्दियों में बाथरूम में लगे वाटर गीजर का कोई जवाब नहीं। हालांकि गर्मियों में इसकी जरूरत ही नहीं रहती। फिर भी कुछ लोग नहाने के लिए हमेशा गुनगुना पानी पसंद करते हैं। कई दफा ऐसा होता है कि वे गीजर चलाने के बाद उसे बंद करना भूल जाते हैं। इसका नतीजा होगा बिजली का भारी बिल। हम कहना चाहते हैं कि आप कुछ दिनों के लिए गीजर को बिल्कुल भूल जाएं।

यह भी पढ़ें: धूप में निकलें बेझिझक, 500 रुपए का यह ईयरफोन जैसा फैन आपको रखेगा ठंडा-ठंडा कूल-कूल

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल