Hindi News 90
Notification

Commerce Graduates कैंडिडेट के लिए करियर ऑप्शन (Commerce Graduates Jobs)

Ram Archana
5 Min Read
Commerce Graduates Jobs

वाणिज्य स्नातकों (Commerce Graduates Jobs) के पास वित्त, लेखा और व्यवसाय प्रबंधन में एक मजबूत आधार होता है, जिससे विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में उनकी अत्यधिक मांग होती है। जबकि कई लोग सरकारी नौकरियों को तकनीकी भूमिकाओं से जोड़ते हैं, वाणिज्य स्नातकों के लिए भी नौकरी के कई अवसर उपलब्ध हैं। यह लेख भारत में शीर्ष 10 सरकारी नौकरी विकल्पों का पता लगाएगा जो वाणिज्य स्नातकों के लिए उत्कृष्ट कैरियर संभावनाएं प्रदान करते हैं।

परिचय

वाणिज्य स्नातकों (Commerce Graduates Jobs) को वित्तीय प्रबंधन, अर्थशास्त्र और व्यावसायिक सिद्धांतों की मजबूत समझ होती है। ये कौशल उन्हें विभिन्न सरकारी नौकरी भूमिकाओं के लिए उपयुक्त बनाते हैं। आइए शीर्ष 10 सरकारी नौकरी विकल्पों का पता लगाएं जो वाणिज्य स्नातकों के लिए उत्कृष्ट कैरियर संभावनाएं प्रदान करते हैं।

नागरिक सेवाएं (Civil Services)

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा भारत की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है। वाणिज्य स्नातक भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस), और भारतीय लेखा परीक्षा और लेखा सेवा (आईएएएस) जैसे प्रशासनिक पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बैंकिंग क्षेत्र (Banking Sector)

वाणिज्य स्नातकों के पास बैंकिंग क्षेत्र में नौकरी के असंख्य अवसर हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, जैसे भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई), और बैंक ऑफ बड़ौदा, प्रोबेशनरी ऑफिसर, क्लर्क और स्पेशलिस्ट ऑफिसर जैसे पदों की पेशकश करते हैं।

यह भी देखें:- Chemistry में 12वीं की पढ़ाई पूरी करने के बाद इन फील्ड्स में बना सकते हैं कॅरियर

कर्मचारी चयन आयोग (Staff Selection Commission (SSC)

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित करता है। वाणिज्य स्नातक सहायक लेखा अधिकारी, सहायक लेखा अधिकारी और कर सहायक जैसे पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय लेखापरीक्षा एवं लेखा सेवा (Indian Audit and Accounts Service (IAAS)

ऑडिटिंग और अकाउंटिंग में रुचि रखने वाले वाणिज्य स्नातक भारतीय ऑडिट और अकाउंट्स सेवा में अपना करियर बना सकते हैं। IAAS अधिकारी सरकारी खातों का ऑडिट करने और वित्तीय जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं।

बीमा क्षेत्र (Insurance Sector)

बीमा क्षेत्र वाणिज्य स्नातकों के लिए जीवन बीमा निगम (एलआईसी) और सामान्य बीमा निगम (जीआईसी) जैसी सरकारी स्वामित्व वाली बीमा कंपनियों में नौकरी के अवसर प्रदान करता है। विकास अधिकारी, प्रशासनिक अधिकारी और लेखा कार्यकारी जैसे पद उपलब्ध हैं।

भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Service (IRS)

वाणिज्य स्नातक भी भारतीय राजस्व सेवा में करियर चुन सकते हैं। आईआरएस अधिकारी कर प्रशासन, राजस्व संग्रह और कर कानूनों को लागू करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

यह भी देखें:- Arts में 12वीं पूरी करने के बाद इन सब्जेक्ट्स में बना सकते हैं कॅरियर

सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (Public Sector Undertakings (PSUs)

तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी), स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल), और भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) जैसे सार्वजनिक उपक्रम, वित्त, लेखा और प्रबंधन डोमेन में वाणिज्य स्नातकों के लिए नौकरी के अवसर प्रदान करते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India (RBI)

भारत का केंद्रीय बैंकिंग संस्थान आरबीआई वित्त, लेखा और बैंकिंग पर्यवेक्षण से संबंधित विभिन्न पदों के लिए वाणिज्य स्नातकों की भर्ती करता है। नौकरी की भूमिकाओं में ग्रेड बी अधिकारी, सहायक और प्रबंधक शामिल हैं।

राज्य लोक सेवा आयोग (State Public Service Commissions (SPSC)

राज्य लोक सेवा आयोग विभिन्न राज्य सरकारी विभागों के लिए वाणिज्य स्नातकों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करते हैं। वित्त, लेखा और कराधान विभागों में पद उपलब्ध हैं।

वाणिज्य स्नातकों के लिए भारत में सरकारी नौकरी के ढेरों अवसर हैं। इस लेख में चर्चा किए गए शीर्ष 10 सरकारी नौकरी विकल्प उत्कृष्ट कैरियर संभावनाएं, स्थिरता और देश के वित्तीय और प्रशासनिक क्षेत्रों में योगदान करने का मौका प्रदान करते हैं। वाणिज्य स्नातकों को इन विकल्पों का पता लगाना चाहिए और एक पुरस्कृत सरकारी नौकरी सुरक्षित करने के लिए प्रासंगिक परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल