Hindi News 90
Notification

नौकरियों की ट्रेन में हो जाएं सवार! Railway ने निकाली 3624 पोस्ट पर भर्तियां, यहां लें पूरी जानकारी

Rakesh Kumar
2 Min Read
Train

Railway Recruitment : नौकरी की राह तक रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। उन्हें रेलवे के माध्यम से अपना सपना पूरा करने को एक बढ़िया मौका मिल गया है। रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, वेस्टर्न रेलवे (RRC WR) अप्रेंटिस पोस्ट के लिए एप्लीकेशन आमंत्रित कर रहा है। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 27 जून से शुरू होगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 26 जुलाई 2023 है। कैंडिडेट्स RRC WR की ऑफिशियल वेबसाइट rrc-wr.com पर ऑनलाइन एप्लाई कर सकते हैं।

इस भर्ती के माध्यम से रेलवे में 3624 पदों को भरा जाएगा। लेवल-1 (18000 रुपए-56900 रुपए) में पोस्ट्स/कैटेगरीज के लिए ओपन मार्केट से सीधी भर्ती के केस में RRB/RRC द्वारा आवश्यक नॉर्म्स को पूरा करने वालों से 20 प्रतिशत वैकेंसी भरी जाएगी। इसमें कोर्स कम्प्लीटेड एक्ट एप्रेंटिसेज (CCAA) ट्रेन्ड इन रेलवे एस्टेब्लिशमेंट्स और नेशनल एप्रेंटिसिशप (NAC) रखने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : Pharmacy में ये हैं कॅरियर ऑप्शन, D.Pharma से लेकर Ph.D. तक सभी के लिए हैं बेहतर अवसर

Eligibility Criteria

Railway Recruitment : उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 एक्जामिनेशन सिस्टम में 10वीं क्लास या मैट्रिक कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। उसके पास प्रासंगिक विषय में NCVT/SCVT से एफिलिएटेड एक ITI सर्टिफिकेट होना चाहिए। कैंडिडेट 15 साल का हो चुका हो और 26 जुलाई 2023 तक वह 24 साल से कम उम्र का होना चाहिए।

Selection Process

Railway Recruitment : चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। इसमें आवेदक के मैट्रिक [कम से कम 50% (एग्रीगेट) अंक] और ITI परीक्षा में हासिल किए गए अंक प्रतिशत का औसत देखा जाएगा। दोनों परीक्षाओं को बराबर का महत्व मिलेगा। एप्लीकेशन फीस 100 रुपए है जो नॉन रिफंडेबल है। SC/ST/PWD/Women आवेदकों को कोई फीस नहीं भरनी है।

यह भी पढ़ें : बुलंद इरादा : चरवाहों की बेटियां बनेंगी डॉक्टर, अंकल ने किया तैयार, NEET 2023 Exam में हुईं सफल

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल