Hindi News 90
Notification

MP Police recruitment 2023 में पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन, यहां देखें पूरी जानकारी

Ram Archana
4 Min Read
MP Police recruitment

MP Police recruitment 2023 भर्तियां

MP Police recruitment 2023- मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड ,पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए बंपर भर्तियां निकाल रही है। इसमें आवेदन करने की तिथि 26 जून 2023 से शुरू हो जाएगी और यह 10 जुलाई 2023 तक चलेगी। बता दे कि किसी भी उम्मीदवार का आवेदन 10 जुलाई 2023 के बाद स्वीकार नहीं किया जाएगा।  MP Police recruitment में आवेदन करने के लिए अंतिम समय सीमा 10 जुलाई 2023 निर्धारित की गई है । जो व्यक्ति इसमें आवेदन करना चाहते हैं वे मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट esb.mp.gov.in पर जाकर अपनी आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और अपना आवेदन दे सकते हैं।

यह भी पढ़े :-राजस्थान में युवाओं को नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 8वीं, 10वीं और 12वीं पास के लिए निकली 13164 भर्तियां

MP Police recruitment 2023 कुल पद

MP Police recruitment 2023 के टोटल 7090 कांस्टेबल पदों के लिए भर्तियां निकाली गई है। इसकी आवेदन जल्दी शुरू की जाएगी। जो उम्मीदवार इसमें नौकरी पाना चाहते हैं वे आवेदन तिथि के समय सीमा के अंदर अपना आवेदन दे सकते हैं।  पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए  समय सीमा 26 जून 2023 से 10 जुलाई 2023 तय की गई है।

MP Police recruitment 2023 आवेदन शुल्क

MP Police recruitment 2023 में आवेदन करने के लिए  मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड के द्वारा आवेदन शुल्क भी निर्धारित की गई है। यह आवेदन शुल्क उम्मीदवार के कैटेगरी के आधार पर ली जाएगी। अनारक्षित उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपए है। SC/ST/OBC और EWS उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए निर्धारित की गई है। जो कैंडिडेट इसमें अपना आवेदन देंगे उन्हें इस कैटेगरी के आधार पर आवेदन शुल्क भुगतान करने पड़ेंगे।

पात्रता मानदंड

MP Police recruitment 2023 में कांस्टेबल जीडी पदों के लिए उम्मीदवार की योग्यता भी निर्धारित की गई है। इसमें 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। साथ ही यह भी ध्यान रहे कि उम्मीदवार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी पॉलिटेक्निक संस्थान, कॉलेज या विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स, इलेक्ट्रिकल्स और हार्डवेयर, कंप्यूटर हार्डवेयर, दूरसंचार, उपकरण मैकेनिक या सूचना प्रौद्योगिकी इंजीनियरिंग में दो साल का पाठ्यक्रम कोर्स किया हुआ हो और उसने अच्छे अंकों से पास हो।

यह भी पढ़े :-जॉब पाने का सुनहरा अवसर, 80 लाख सैलरी के साथ Solar Energy कर रहा नौकरी की बरसात

MP Police recruitment 2023 exam date

MP Police recruitment 2023 में कांस्टेबल जीडी पदों के लिए आवेदन करने के बाद आपकी परीक्षा होगी। आवेदन तिथि   के खत्म होने के बाद 12 अगस्त को exam आयोजित होगी।

Selection process

MP Police recruitment 2023 में कांस्टेबल जीडी पदों के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। exam 2 चरण में होंगे। एक लिखित और technical portion (सिर्फ तकनीकी पदों के लिए), और एक physical efficiency test । exam के पहले चरण में 100 अंकों का बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) पूछे जाएंगे। इस MCQ test में प्रत्येक सही answer के लिए एक अंक मिलेंगे। इस परीक्षा में किसी भी तरह का negative marking नहीं है। यानि अगर आप किसी प्रश्न का गलत उत्तर दे देते हैं तो आपके marks नहीं काटे जाएंगे। बता दें कि यह written MCQ test  हिंदी भाषा में होगी।

 

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल