Hindi News 90
Notification

जबरदस्त बिजली खाता है AC, बिल उड़ा देता है बड़ों-बड़ों के होश, इन तरीकों से खर्चा होगा कम

Rakesh Kumar
4 Min Read
Air Conditioner

AC : पूरे देश में गरमी का सितम परवान पर है। पारा लगातार चढ़ता ही जा रहा है। सबके पसीने छूट रहे हैं। लोग गरमी से बचने के लिए खूब जतन कर रहे हैं। पंखे-कूलर फेल हो गए। अब सबको राहत की एक ही उम्मीद दिख रही है और वो है Air Conditioner (AC)। हालांकि इसे अफोर्ड करना सबके बूते की बात नहीं होती, लेकिन फिर भी गरमी के आगे घुटने टेक चुके कई लोग जैसे-तैसे पैसों का जुगाड़ कर इसे खरीद रहे हैं। समस्या यहीं खत्म नहीं होती। माना कि AC से काफी हद तक गरमी मिट रही है, पर बिजली का बिल बड़ों-बड़ों के होश उड़ा रहा है। AC के कारण बिजली की खपत जबरदस्त रूप से बढ़ गई है। मीटर की रीडिंग रॉकेट के जैसे उड़ रही है। वैसे AC का इस्तेमाल करते समय कुछ बातों का ध्यान रखने पर पॉवर कंजम्पशन कम किया जा सकता है।

AC को लेकर इन बातों को फॉलो कर हम घटा सकते हैं बिजली की खपत :-

यह भी पढ़ें : 10 हजार रुपए लगाकर हासिल करें 3 लाख रुपए, LIC की यह पॉलिसी भर रही लोगों की झोली

स्टार रेटिंग देखें

जब भी कोई इलेक्ट्रिकल एप्लायंस (बिजली उपकरण) खरीदें, खास तौर से एअर कंडिशनर्स, इनकी स्टार रेटिंग्स चेक करना बेहद जरूरी है। ये 1 से लेकर 5 स्टार्स तक होती है। ये रेटिंग्स एप्लायंस की पॉवर कंजम्पशन को दर्शाती हैं। ऊंची स्टार रेटिंग्स के साथ वाले AC को चुनने का मतलब है कि वे कम पॉवर कनज्यूम करेंगे। हालांकि 5 स्टार AC ज्यादा कीमत के साथ आ सकते हैं, लेकिन लंबी दौड़ में वे आपकी बिजली की खूब बचत करा देंगे।

नियमित तौर पर कराएं AC की सर्विसिंग

अपने AC की अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए इसकी नियमित रूप से सर्विसिंग कराना जरूरी है। ज्यादा समय होने पर AC के फिल्टर में धूल-मिट्टी जमा हो सकते हैं। इससे हवा के बहाव में बाधा पड़ेगी और AC को ज्यादा जोर लगाना पड़ेगा। इसका नतीजा ये होगा कि पॉवर कंजम्पशन बढ़ जाएगा। नियमित सर्विसिंग से आपका AC प्रभावी तरीके से चलता है और कम बिजली खाता है।

दरवाजे और खिड़कियां रखें बंद

जब AC चल रहा हो तो दरवाजों और खिड़कियों को खुला छोड़ने पर उसे कमरे को ठंडा रखने के लिए ज्यादा जोर लगाना पड़ता है। इसका सीधा सा मतलब ये है कि आपका बिजली का बिल बेतहाशा बढ़ जाएगा। हम आपको सलाह देते हैं कि जब भी AC चलाएं तो कमरे के दरवाजे और खिड़कियां सही तरीके से बंद हो ताकि ठंडी हवा को बाहर जाने का मौका नहीं मिले।

एनर्जी एफिशिएंट AC चुनें

कई लोग सोचते हैं कि नया AC खरीदने से बिजली की ज्यादा खपत नहीं होगी और ऐसे में भारी बिल भी नहीं आएगा। इस बात को कुछ हद तक ठीक माना जा सकता है, लेकिन नया AC खरीदना काफी महंगा पड़ जाएगा। हालांकि बाजार में एनर्जी एफिशिएंट AC मॉडल्स की वेराइटी मौजूद है जो पारंपरिक की तुलना में कम बिजली खाते हैं। आप इन मॉडल को लाने पर विचार कर सकते हैं, जो एक कमप्लीट AC की आवश्यकता के बगैर एनर्जी सेविंग्स को हासिल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें : Mahindra की इन कारों ने मार लिया मैदान, मई 2023 में ये 5 पेट्रोल वाहन सबसे ज्यादा बिके

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल