Hindi News 90
Notification

पुराने सामान को ना समझो बेकार, इससे फलेगा-फूलेगा आपका व्यापार, यहां जानें कैसे होगा संभव

Rakesh Kumar
5 Min Read
cooler tv

Business with old things : हमारे देश में बेरोजगारी की जबरदस्त समस्या है। कई काबिल लोग हैं, जिनके पास बड़ी-बड़ी डिग्रियां होने के बावजूद कोई काम नहीं है। इसके अलावा बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं है। उन्हें लगता है कि वे दिन-रात हाड़-तोड़ मेहनत करने के बावजूद ज्यादा पैसा नहीं कमा पाते हैं। वे तो यहां तक सोचते हैं कि जितना परिश्रम वे किसी और के लिए कर रहे हैं, उतना खुद का कोई काम-धंधा शुरू कर करें तो बात ही कुछ और हो। दिमाग तो दौड़ता है, लेकिन न तो कोई ढंग का आइडिया आता है और न ही जोखिम उठाने की हिम्मत होती है। साथ ही पैसे की समस्या भी आड़े आती है। तो आज हम ऐसे ही लोगों को एक रास्ता दिखाने जा रहे हैं। खास बात ये है कि इस बिजनेस में लागत भी बेहद कम आएगी। ये है पुराना सामान बेचने का बिजनेस। कह सकते हैं कि हींग लगे न फिटकरी स्वाद भी चोखा आए।

यह भी पढ़ें: Business Idea: थोड़ा इंवेस्ट करके हर महीने आप भी कमा सकते हैं 70,000 रुपए

एक स्टोर रूम होना जरूरी

अगर आपके घर में कोई दुकान या स्टोर रूम है तो आप बगैर पैसे लगाए इसे आसानी से शुरू कर खूब कमाई कर सकते हैं। यह कम निवेश में तगड़ा मुनाफा देने वाला व्यापार साबित होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको एक किफायती दुकान (Thrift Store) खोलनी होगी। इसमें वे लोग आपको अपना वो सामान दे जाएंगे जो उनके घरों में किसी काम नहीं आ रहा। उन्हें अगर आपके स्टोर में उनके यूज लायक कोई सामान दिखता है तो उसे खरीदकर ले जाएंगे। इससे गरीब या कम कमाई वालों की मदद भी हो जाएगी क्योंकि उन्हें सस्ते में काम की चीज मिल जाएगी।

इन चीजों को रखने से बनेगी बात

अब आप इस सोच में पड़ गए होंगे कि स्टोर में कौनसा सामान रखना चाहिए। तो हम आपकी समस्या का निवारण करते हैं। आप ऐसा औरों से ऐसा सामान ही लें जो रोजमर्रा की जरूरतों (डेली नीड्स) को पूरा करें। उदाहरण के लिए कई लोग घर में कोई सामान खरीदकर लाते हैं, जो किसी न किसी कारण से काम में नहीं आता। तब वे वही चीज फिर से ले आते हैं। ऐसे में पहले से घर में मौजूद उस सामान को वो स्टोर रूम में पहुंचा देते हैं या फिर कबाड़ी को बेच देते हैं। कबाड़ी से उन्हें बहुत कम पैसा मिलता है। हमारी सलाह है कि आप उनका सामान अपने स्टोर पर रखवा लें। इसके बाद उसमें अपना कमीशन जोड़कर प्राइस टैग लगाकर रख दें। जब सामान बिक जाए तो उसके पैसे देकर कमीशन अपने पास रख लें। आप स्टोर पर पंखा, कूलर, गैस चूल्हा, मोबाइल, स्मार्ट टीवी, म्यूजिक सिस्टम, स्टडी लैंप, गीजर, वाशिंग मशीन, कंप्यूटर जैसे सामान लेने के बाद इन्हें बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।

कमीशन फिक्स करें और कमाएं बढ़िया मुनाफा

यह काफी यूनीक आइडिया है और इसमें नुकसान होने की संभावना बहुत कम है। आपका लाभ इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके पास बिकने के लिए आई वस्तु की मांग कितनी है। दुकान का स्पेस भी मायने रखता है। यह देखना पड़ेगा कि जो सामान रखा है वह कितनी जगह रोक रहा है। इसके अलावा हम यह कहना चाहते हैं कि आप जितने दिनों से वह सामान पड़ा है उसके हिसाब से किराया भी जोड़ लें। आप इस आधार पर कमीशन फिक्स करें, जो कम से कम 25 प्रतिशत हो। ऐसे में कोई भी सामान कितने भी दिन रखा रहे आपको चिंता नहीं रहेगी क्योंकि उसका किराया भी चार्ज हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: निवेश के लिए जबरदस्‍त प्‍लान है LIC SIIP Plan, जानिए इस प्लान की विशेषताएं और पात्रता

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल