Hindi News 90
Notification

Post Office FD Plan: सरकारी स्कीम…बंपर रिटर्न, बैंक की तुलना में पैसा डबल

News Desk
4 Min Read
post office scheme

Post Office FD Plan: बैंकों की तरह, पोस्ट ऑफिस भी अपने ग्राहकों के लिए निवेश के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) स्कीम्स प्रदान करता है। खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस की इस फिक्स्ड डिपॉजिट योजना (Fixed Deposit) में पैसे 10 वर्षों में बैंकों की तुलना में दोगुना हो जाता है। वर्तमान में, इस योजना पर ब्याज दर 7.50 प्रतिशत है।

जब बात आती है कि कम समय में अधिक बचत करने और अधिक ब्याज कमाने की, तो लोग पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं में पैसे निवेश करने की सोचते हैं। अगर आप भी पोस्ट ऑफिस बचत योजनाओं में निवेश करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको एक शानदार योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-सरकार की इस योजना में करें निवेश, बेटियों को मिलेंगे 64 लाख

Post Office FD Plan: 7.50% तक मिलता है ब्याज

Post Office FD Plan: पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट, जिसे पोस्ट ऑफिस एफडी भी कहा जाता है। यह एक लोकप्रिय योजना है। इसमें 7 प्रतिशत से अधिक ब्याज मिलता है। हालांकि, इस योजना की ब्याज दरें 1 से 5 वर्षों तक बदलती हैं। PaisaBazaar.com के अनुसार, 1 वर्ष के लिए ब्याज दर 6.90 प्रतिशत है, 2 और 3 वर्षों के लिए 7 प्रतिशत है और 5 वर्षों के लिए 7.50 प्रतिशत है।

खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना में पैसे 10 वर्षों में दोगुने हो जाते हैं। पोस्ट ऑफिस एफडी कैलकुलेटर के अनुसार, अगर आप 10 वर्षों के लिए पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट योजना में 1,00,000 रुपए निवेश करते हैं, तो 7.50 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर के साथ मैच्योरिटी पर 2,10,235 रुपए प्राप्त करेंगे।

Post Office FD Plan: 1.5 लाख तक नहीं लगेगा कोई टैक्स

1 अप्रैल, 2023 के बाद ग्राहकों को 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर का लाभ मिल रहा है। हालांकि, ब्याज दर तिमाही आधार पर बदलती है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश करने के महत्वपूर्ण फायदे में से एक बड़ा फायदा यह है कि ब्याज कमाया जाता है, उस पर कर (टीडीएस) नहीं कटता है। साथ ही, आयकर की धारा 80C के तहत, 1.5 लाख रुपए तक की निवेश पर ब्याज नहीं लगता है।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में खाता खोलने के 6 महीने के भीतर खाते पैसे नहीं निकाले जा सकते हैं। हालांकि, यदि 6 – 12 महीने के बीच निकासी की जाती है, तो ब्याज पोस्ट ऑफिस बचत खाता दर के अनुसार दिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-Jio Data Plans 2023: जियो लेकर आया है धांसू डेटा बूस्टर पैक्स, 730GB तक मिलता है डेटा, जानें 10 सस्ते प्लान्स

10 वर्ष के बच्चे का खुलवा सकते हैं खाता

Post Office FD Plan: 10 वर्ष से अधिक के एक बच्चे के नाम पर पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट में निवेश किया जा सकता है, साथ ही, अधिकतम 3 सदस्यों के साथ संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है। पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट खाता या टाइम डिपॉजिट खाता ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीकों से खोला जा सकता है।

महत्वपूर्ण लिंक्स

ज्वॉइन व्हाट्सअप ग्रुप………………………यहां क्लिक करें

ज्वॉइन टेलीग्राम ग्रुप………………………..यहां क्लिक करें

लाइक एंड फॉलो फेसबुक…………………..यहां क्लिक करें

hindinews90.com पर विजिट करें…..यहां क्लिक करें

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल