Hindi News 90
Notification

टमाटर (Tomato)की कीमतें जल्द ही भारत में 100 रुपए प्रति किलोग्राम होगी, यहां जानें पूरी सच्चाई

Ram Archana
3 Min Read
Tomato

भारत में टमाटर (Tomato) की कीमतों में वृद्धि की उम्मीद है। एक रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि, टमाटर की कीमतें जल्द ही 100 रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर सकती हैं। पिछले सप्ताह टमाटर की कीमतें 80 रुपये से अधिक उच्चता प्राप्त कर चुकी थीं। खोलर के थोक APMC बाजार में 1100 रुपए में बिके 15 किलोग्राम के टमाटरों की रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी। इसका शहर के खुदरा बाजार पर असर होगा।

टमाटर की उपज कम

टमाटर की कीमतों में वृद्धि के बारे में एक किसान ने बताया कि इस साल टमाटर की खेती पिछले साल की तुलना में कम हुई है। किसानों ने पिछले साल की उच्च फलनदार सेम कीमतों के कारण इस साल सेम की खेती की थी। हालांकि, कमजोर मानसून के कारण फसल नहीं उगी। सामान्यतया सामान्य की तुलना में केवल 30 प्रतिशत ही टमाटर उपलब्ध होंगे।

यह खबर भी पढ़े :- 3 IIT Students को मिला 4-4 करोड़ रुपए का रिकॉर्ड ऑफर, आपने भी नहीं सुना होगा इस कंपनी का नाम

मई में टमाटर की कीमत 3 से 5 रुपए बढ़ी

मई में टमाटर की कीमतें एक्सप्लोजन कर गई थीं, जिसके कारण किसानों का रुचि टमाटर की खेती में कम हो गया है। मई में टमाटर की कीमतें 3 से 5 रुपए प्रति किलोग्राम तक गिर गई थीं। कई किसानों को अपनी पैदावार को खारिज करना पड़ा, क्योंकि उनकी फसल में ट्रैक्टर चलाया गया था।

महाराष्ट्र में टमाटर की कमी

महाराष्ट्र में टमाटरों की कमी के कारण मांग को पूरा करने के लिए ग्राहक बंगाल, उड़ीसा और बांगलादेश जैसे राज्यों में यात्रा कर रहे हैं। दिल्ली के आजादपुर थोक मंडी में टमाटर की कीमतें पिछले दो दिनों में लगभग दुगुनी हो गई हैं। एक टमाटर व्यापारी ने बताया है कि अब वे आपूर्ति के लिए बंगलुरु पर निर्भर हैं, क्योंकि उन्हें उत्तर प्रदेश और हरियाणा से अब टमाटर नहीं मिल रहे हैं।

यह खबर भी पढ़े :- PM Kisan Yojana : किसानों को हर माह मिलेंगे 3000 रुपए, जल्द आएगी 14वीं किश्त

बढ़ सकती हैं आलू-प्याज की कीमतें

आलू और प्याज के अलावा, अन्य सब्जियों की कीमतें बढ़ गई हैं। सेम की कीमतें 120 से 140 रुपए प्रति किलोग्राम के बीच हैं, कुछ कैरट विविधताओं की कीमत 100 रुपये के आस-पास है, और कैप्सिकम कीमतें 80 रुपए प्रति किलोग्राम से भी ज्यादा हो गई हैं। सब्जियों के अलावा, अंडों की कीमतें लगभग 7 से 8 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई हैं।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल