Hindi News 90
Notification

LIC की इन 3 बेहतरीन पेंशन योजनाओं (LIC Pension) में करें निवेश, नहीं पड़ेगी किसी के सहारे की जरूरत

Ram Archana
9 Min Read
LIC Pension

LIC pension

भारत में एक विश्वसनीय जीवन बीमा प्रदाता और कई व्यक्तियों के द्वारा विश्वास किया जाने वाली जीवन बीमा निगम (LIC)। LIC पेंशन योजनाएं कई बीमा खरीदारों के लिए एक सामान्य निवेश विकल्प हैं, क्योंकि ये व्यापक बीमा उत्पादों की विभिन्नता का प्रस्ताव करते हैं।

3 पेंशन योजनाएं

LIC द्वारा दिए जाने वाले तीन पेंशन योजनाएं हैं: जीवन अक्षय VII, नई जीवन शांति, और सरल पेंशन। इन योजनाओं को वरिष्ठ नागरिकों और उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त माना जाता है जो एक सुरक्षित भविष्य की योजना बना रहे हैं। इन योजनाओं की मदद से आप अपने जीवन की सबसे अच्छी चीजों को कभी नहीं छोड़ेंगे।

LIC का जीवन अक्षय – VII

यह तत्काल एनुइटी योजना है जिसमें पॉलिसीधारक को एक लम्प सम राशि के भुगतान के ऊपर विकल्प चुनने का विकल्प होता है। एनुइटी विकल्प एक बार चुन लिया जाने के बाद बदला नहीं जा सकता है। लम्प सम नकदी भुगतान करने के लिए दस विभिन्न विकल्प (विकल्प ए से विकल्प जे) हैं। यदि प्रवेश आयु 25 से 29 वर्ष के बीच है, तो न्यूनतम खरीद मूल्य 10 लाख रुपये है। 30 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 1 लाख रुपये है, न्यूनतम एनुइटी पर निर्भर करते हुए।

मासिक विकल्प के लिए न्यूनतम एनुइटी 1,000 रुपये प्रति माह है, त्रैमासिक विकल्प के लिए यह 3,000 रुपये प्रति तिमाही है और आधी वार्षिक के लिए यह 6,000 रुपये है और वार्षिक के लिए यह 12,000 रुपये है।

यह भी देखें :- बीमा पॉलिसी पर मिलता है सस्ता लोन, जानिए कैसे लें (Loan Against Insurance Policy)?

LIC का नई जीवन शांति

यह एक सिंगल प्रीमियम योजना है जिसमें पॉलिसीधारक एकल जीवन और संयुक्त जीवन टाला हुआ एनुइटी में से चुन सकते हैं। योजना की शुरुआत पर एनुइटी दरें गारंटीबद्ध होती हैं, और एनुइटीज आयोजन की समयसमाप्ति पर आयोजित की जाती है। इस योजना में कई विकल्प उपलब्ध हैं: विकल्प 1: एकल जीवन टाला हुआ एनुइटी विकल्प, विकल्प 2: संयुक्त जीवन के लिए टाला हुआ एनुइटी विकल्प।

एकल जीवन विकल्प के तहत यदि टाला हुआ व्यक्ति टाला हुआ कालावधि के दौरान मर जाता है, तो उसके उम्मीदवार को उम्मीदवार लाभ मिलेगा। टाला हुआ कालावधि के बाद, एनुइटी निर्धारित तरीके से भुगतान की जाएगी। इसके अलावा, टाला हुआ कालावधि के बाद एनुइटीज के स्थान पर उम्मीदवार को मृत्यु लाभ मिलेगा।

LIC का सरल पेंशन

यह एक मानकता प्राप्त तत्काल एनुइटी योजना है जिसमें सभी जीवन बीमा कंपनियों द्वारा प्रस्तावित एनुइटी योजनाओं के लिए समान शर्तें दी जाती हैं। पॉलिसीधारक को एक लम्प सम भुगतान प्राप्त करते समय विभिन्न प्रकार के एनुइटीज के बीच चुनने का विकल्प होता है। इस योजना के तहत निम्नलिखित एनुइटी विकल्प उपलब्ध हैं: विकल्प I: 100% निवेश पर जीवन एनुइटी, विकल्प II: मृत्यु की कीमत के 100% के साथ संयुक्त जीवन की आखिरी अवधि। एक बार चुन लिया जाने पर, एनुइटी विकल्प बदला नहीं जा सकता है।

तत्काल एनुइटी के बारे में कर लाभ

तत्काल एनुइटी योजना का कर लाभ यह है कि जबकि निवेश का मूलधन करमुक्त होता है, ब्याज साधारित आय के रूप में कर द्वारा टैक्स किया जाता है। हालांकि, पूरे मूलधन को प्राप्त करने के बाद भुगतान पूरी तरह से कर योग्य होंगे।

टाला हुआ एनुइटी पर कर लाभ

टाला हुआ एनुइटी में आपकी आय को टैक्स मुक्त बढ़ाने का कर लाभ होता है। इसका मतलब है कि आपको प्रीमियम भुगतान करते समय बढ़ती आमदनी पर कर नहीं देना होगा।”

अब आप लोग LIC के द्वारा पेश किए जाने वाले तीन पेंशन योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं। ये योजनाएं विभिन्न वर्गों के लोगों के लिए एक सुरक्षित भविष्य की योजना प्रदान करती हैं। अब जबआप जीवन की सुरक्षा और आराम से आनंद उठाने की योजना बना रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप LIC की पेंशन योजनाएं के बारे में सोचें। LIC ने विभिन्न पेंशन योजनाएं विकसित की हैं जो आपकी जरूरतों और आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाई गई हैं। ये योजनाएं आपको अच्छी वार्षिक आय प्रदान करके आपके जीवन को सुरक्षित और आरामदायक बनाती हैं।

यह भी देखें :-  भारतीयों को स्वास्थ्य बीमा (health insurance) से क्यों दूरी है? संक्षिप्त सारांश

यदि आप LIC की पेंशन योजनाओं में रुचि रखते हैं, तो निम्नलिखित तीन योजनाएं आपके लिए उपयुक्त हो सकती हैं:

LIC का जीवन अक्षय – VII

यह LIC की एकत्रित अन्युटी योजना है जिसमें आपको एक बार भुगतान करके आय की अनुदान प्राप्त करने का विकल्प होता है। इस योजना में आपको 10 विभिन्न अनुदान विकल्पों में से चुनने की सुविधा होती है। एनुटी विकल्प एक बार चुन लिए जाने के बाद परिवर्तित नहीं किए जा सकते हैं। यह योजना उम्र 25 से 29 साल के बीच एंट्री आयु के लिए न्यूनतम 10 लाख रुपये की खरीद मूल्य प्रदान करती है। 30 साल से अधिक आयु वाले व्यक्तियों के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 1 लाख रुपये है, उन्हें न्यूनतम अनुदान पर निर्भरता है। इसके अनुसार, मासिक विकल्प के लिए न्यूनतम अनुदान 1,000 रुपये प्रति माह है, त्रैमासिक विकल्प के लिए यह 3,000 रुपये प्रति तिमाही है, और आधी वार्षिक के लिए यह 6,000 रुपये है और पूर्ण वार्षिक के लिए यह 12,000 रुपये है।

LIC का नई जीवन शांति

यह LIC की एक सिंगल प्रीमियम योजना है जिसमें आपको एकल जीवन और संयुक्त जीवन के बीच टाला हुआ अनुदान चुनने का विकल्प होता है। इस योजना में एनुटी दरें योजना की शुरुआत पर गारंटीत होती हैं और अनुदान पर बकाया काल समाप्त होने पर जीवन भर व्यक्ति (व्यक्तियों) को अनुदान दिए जाते हैं। इस योजना में कई विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे कि एकल जीवन के लिए टाला हुआ अनुदान विकल्प और संयुक्त जीवन के लिए टाला हुआ अनुदानविकल्प। यदि टाला हुआ व्यक्ति टाला हुआ कालावधि के दौरान मर जाता है, तो उसके उम्मीदवार को उम्मीदवार लाभ मिलेगा। टाला हुआ कालावधि के बाद, निर्धारित तरीके से अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा, टाला हुआ कालावधि के बाद, मृत्यु के बाद उम्मीदवार को मृत्यु लाभ मिलेगा।

LIC का सरल पेंशन

यह LIC की बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा निर्धारित मानकता प्राप्त तत्काल अनुदान योजना है। इस योजना में एक बार लम्प सम भुगतान प्राप्त करने पर पॉलिसीधारक को दो प्रकार के अनुदानों के बीच चुनने का विकल्प होता है। इस योजना के तहत निम्नलिखित अनुदान विकल्प उपलब्ध हैं: विकल्प I: निवेश पर 100% जीवन अनुदान, विकल्प II: खरीद मूल्य के 100% के साथ संयुक्त जीवन के अंतिम जीवन अनुदान। एक बार चुन लिए जाने पर, अनुदान विकल्प बदला नहीं जा सकता है।

इसके अलावा, LIC की तत्काल और टाला हुआ अनुदान योजनाओं पर कर लाभ भी होता है। तत्काल अनुदान योजना के तहत मूलधन का प्रिंसिपल करमुक्त होता है, जबकि ब्याज को सामान्य आय के रूप में कर द्वारा टैक्स किया जाता है। टाला हुआ अनुदान योजना के बारे में, टाला हुआ अनुदान की वृद्धि को करमुक्त रूप से होने दिया जाता है। यह इसका मतलब है कि प्रीमियम भुगतान करते समय कमाई पर कोई कर नहीं देनी होगी।

अब, जब आप LIC की तीन पेंशन योजनाओं के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं, आप एक अच्छी निवेश योजना का चयन कर सकते हैं जो आपको सुरक्षा, आराम और आय प्रदान करेगी। लेकिन निवेश करने से पहले, आपको अपनी वित्तीय आवश्यकताओं और लक्ष्यों का विश्लेषण करना चाहिए और सलाहकार की मदद लेनी चाहिए। LIC के पेंशन योजनाएं आपके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद कर सकती हैं, लेकिन आपको अपनी आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए एक जानकार निवेश का निर्णय लेना चाहिए।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल