Hindi News 90
Notification

बीमा पॉलिसी पर मिलता है सस्ता लोन, जानिए कैसे लें (Loan Against Insurance Policy)?

Ram Archana
3 Min Read
Loan Against Insurance Policy

Loan Against Insurance Policy

आमतौर पर अचानक पैसे की जरूरत पड़ने पर लोग क्रेडिट कार्ड से या पर्सनल लोन लेते हैं।  लेकिन जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन लेने से आपको सस्ता कर्ज मिल सकता है। बीमा पालिसी पर कर्ज लेने की प्रक्रिया आसान होती है।

लोन मिलने की प्रक्रिया

जीवन बीमा कंपनियों ने लोन की सुविधा के लिए विशेष फार्मेट तैयार किया है। आप इस फार्म को बीमा कंपनी की शाखा से प्राप्त कर सकते हैं या वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

फार्म में आपको पालिसी का विवरण और लोन की राशि भरनी होती है। भरे हुए फार्म को आप बीमा कंपनी की शाखा में जमा करवा सकते हैं या अपने बीमा एजेंट की मदद ले सकते हैं।

यह भी पढ़े :- झुंझुनवाला(Rakesh Jhunjhunwala) के 10 गोल्डन कोट्स जिन्होंने हर इंवेस्टर को किया प्रभावित

कुछ कंपनियां ऑनलाइन भी लोन की सुविधा प्रदान करती हैं।

लोन की राशि

बीमा कंपनियां पॉलिसी पर लोन की राशि सरेंडर वैल्यू के आधार पर तय करती हैं। पारंपरिक बीमा योजनाओं में, लोन की सीमा 90% तक हो सकती है। पालिसी के पेडअप की स्थिति में, लोन की सीमा 85% तक हो सकती है। यदि कोई कंपनी यूनिट लिंक प्रीमियम पर कर्ज की सुविधा प्रदान करती है, तो लोन की राशि उसके फंड वैल्यू पर निर्भर करेगी। विभिन्न बीमा कंपनियों के अलग-अलग नियम हो सकते हैं, हालांकि, कर्ज की सुविधा सभी कंपनियों द्वारा प्रदान की जाती है। टर्म इंश्योरेंस योजना में लोन की सुविधा उपलब्ध नहीं होती है।

यह भी पढ़े :- अब इस बैंक से भी ले सकते हैं महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट(Mahila Samman Savings Certificate), चेक करें डिटेल

ब्याज की दर

पॉलिसी के अवधि के आधार पर लोन की दर तय की जाती है। सुरक्षित श्रेणी में दिए जाने वाले लोन के लिए बीमा कंपनियां आमतौर पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लेती हैं। लोन पर ब्याज की दर पहली बार लेने वाले ग्राहकों के लिए आमतौर पर न्यूनतम होती है। ब्याज दर कंपनी की नीतियों और शर्तों पर निर्भर करेगी।

बीमा पॉलिसी से लोन पड़ेगा सस्ता

जीवन बीमा पॉलिसी पर लोन लेने से आपको सस्ता लोन मिलता है जबकि आपकी बीमा कवर पर कोई असर नहीं पड़ता। इसकी प्रक्रिया आसान होती है और इसे आप अपने बीमा कंपनी की शाखा से या ऑनलाइन द्वारा आसानी से कर सकते हैं। जब आपको अचानक आर्थिक मदद की जरूरत होती है, तो बीमा पॉलिसी पर लोन एक सस्ता और सुरक्षित विकल्प हो सकता है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल