Hindi News 90
Notification

मानसून में बारिश के नुकसान से गाड़ी को बचाएगा ये बीमा (insurance), जानिए कौनसी है यह पॉलिसी

Ram Archana
9 Min Read
Insurance

Insurance

मानसून ने भारत के लगभग सभी हिस्सों पर प्रभाव डाला है,नदियों और तालाबों में पानी लबालब भरा हुआ है ,जिससे भूस्खलन और टूटे हुए पूलों की घटनाएं सामने आ रही है। ये घटनाएं आपकी कार के लिए बहुत हानिकारक हो सकती हैं और भारी मरम्मती खर्च ला सकती हैं, जो कि सामान्य सम्पूर्ण कार बीमा में शामिल नहीं हो सकती हैं। ऐसे मामलों में, कार बीमा एड-ऑन कार धारकों की बड़ी मदद कर सकता है।

उन लोगों के लिए जो बीमा एड-ऑन को अतिरंजनीय खर्च के रूप में देखते हैं, उन्हें समझना चाहिए कि एक सम्पूर्ण कार बीमा नीति केवल कुछ हानिकारकताओं को कवर कर सकती है और लोगों को भारी मरम्मती खाता छोड़ सकती है। इसलिए, कार बीमा एड-ऑन कवर्स के लिए विकल्प चुनना महत्वपूर्ण है।

पहाड़ी क्षेत्र मानसून की देखभाल: वाहन की सुरक्षा के लिए शीर्ष कार बीमा एड-ऑन जो आप खरीद सकते हैं

मानसून ने भारत के लगभग सभी हिस्सों को आवरित कर लिया है और इंटरनेट भरी पड़ी है उबरते हुए नदियों, भरे हुए सड़कों, भूस्खलन और टूटे हुए पुलों की छवियों से। ये सभी घटनाएं आपकी कार के लिए बहुत हानिकारक हो सकती हैं और भारी मरम्मती खर्च ला सकती हैं, जो कि सामान्य सम्पूर्ण कार बीमा में शामिल नहीं हो सकती हैं। ऐसे मामलों में, कार बीमा एड-ऑन कार धारकों की बड़ी मदद कर सकता है।

यह भी देखें :- बीमा पॉलिसी पर मिलता है सस्ता लोन, जानिए कैसे लें (Loan Against Insurance Policy)?

जहां पहाड़ी क्षेत्रों में भूस्खलन कारों को भारी क्षति पहुंचाता है। कभी-कभी, यह क्षति पूरी तरह भयावह होती है (यानी, कार मरम्मत नहीं की जा सकती है)। इसके अलावा, भारी बारिश के कारण वृक्ष गिरना भी एक सामान्य घटना है जिसके लिए पॉलिसीधारकों को मोटर बीमा एड-ऑन कवर लेना चाहिए, खासकर मानसून के आगमन से पहले “नितिन कुमार, हेड – मोटर बीमा, पॉलयज्ञी, स्पष्ट करते हैं। बारिश के कारण कार पर पड़ने वाले नुकसानों के लिए मोटर बीमा एड-ऑन कवर की आवश्यकता को लेकर एक सम्पूर्ण कार खाताधारक को समझना चाहिए। वे उन एड-ऑन को खरीदने के लिए चुन सकते हैं जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करते हैं और उनके निवास स्थान के अनुसार सबसे अधिक आवश्यक होते हैं।

मानसून के दौरान आवश्यकताओं वाले कार बीमा एड-ऑन के प्रकार

इंजन संरक्षण कवर: कार का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा इंजन होता है, इसलिए यह नुकसानों से अतिरिक्त संरक्षण की आवश्यकता होती है, खासकर मानसून के दौरान।
“जलभराव या पानी में प्रवेश, इंजन का मलफंक्शन, हाइड्रोस्टेटिक लॉक या इंजन तेल के लिचिंग आदि जैसे नुकसानों से पॉलिसीधारक को वित्तीय कठिनाइयों से बचाता है। यह नुकसान हुए इंजन के टुकड़ों की बदलाव की लागत को भी कवर करता है,” नितिन कहते हैं।

24×7 सड़क पर मदद कवर: कभी-कभी, भारी बारिश के बीच सड़कों पर वाहन ख़राब हो जाते हैं। ऐसे मामलों में, 24×7 सड़क पर मदद कवर बीमाधारकों के लिए एक रेस्क्यू हो सकता है। यह बीमा वाहन मालिकों को समय पर पेशेवर सहायता प्राप्त करने में मदद करता है, जिससे समस्या सस्ती की जाती है।

जीरो डिप्रेशिएशन कवर: यह एड-ऑन पॉलिसीधारक को लगभग सभी प्रकार के वाहन के नुकसानों से सुरक्षा प्रदान करता है। इससे वाहन के सभी घटक सुरक्षित होते हैं। हालांकि, टायर, ट्यूब और बैटरी के लिए 50 प्रतिशत कवर होती है।

दैनिक भत्ता कवर: यह एक और राइडर विकल्प है जो पॉलिसीधारक को कुछ दिनों तक वाहन चलाने की स्थिति में वैकल्पिक वाहन की किराए पर खरीद करने के लिए राशि का मुआवजा देता है, जब कार संचालन योग्य नहीं हो और खराब हो गई हो।

आपातकालीन होटल आवास कवर: यह उन लोगों के लिए एक उपयुक्त बीमा विकल्प है जो इस मानसून में एक गाड़ी यात्रा की योजना बना रहे हैं।इस कवर के तहत, पॉलिसीधारकों को दुर्घटना के कारण आवश्यकता पड़ने पर होटल के कमरे के किराए पर भत्ता मिलेगा।

उपयोगयोग्य वस्त्रालय कवर: इस एड-ऑन के तहत, पॉलिसीधारक अपनी मुड़ियों, बोल्टों, गियर्स आदि की मरम्मत का दावा कर सकते हैं। कभी-कभी, मार्गों में खड़ी खड़ी गाड़ी चलाने के कारण मुड़ियों, बोल्टों, गियर्स आदि का रस्ट हो जाता है। “यद्यपि किसी व्यक्तिगत आइटम की बदलाव की लागत ज्यादा नहीं होती है, लेकिन संयुक्त लागत कुछ हजार रुपये हो सकती है। उपयोग्ययोग्य वस्त्रालय आपको ऐसे खर्चों से बचा सकता है, जो दुर्घटनाग्रस्त होने पर होते हैं,

राकेश जैन, CEO,” कहते हैं , रिलायंस जनरल इंश्योरेंस। टायर संरक्षण कवर: मानसून मौसम में टायरों को अधिक घिसाव और फटने का सामना करना पड़ता है। ऐसा एड-ऑन होने से पूर्ण श्रम शुल्क और टायर के प्रतिस्थापन के खर्च पर वित्तीय सहायता मिलती है।

यह भी देखें :- SBI housing loan के लिए अप्लाई कैसे करें

मानसून के दौरान अपयोग्य वस्त्रालय कवर: मानसून में आपके वाहन का ध्यान रखने के लिए यह एक उपयुक्त बीमा विकल्प है। इस एड-ऑन के अंतर्गत, पॉलिसीधारक अपने वाहन के नट्स, बोल्ट्स, गियर्स आदि की मरम्मत का दावा कर सकते हैं। कभी-कभी, यदि वाहन पॉथोल भरी सड़कों पर चलाया जाता है तो नट्स, बोल्ट्स, गियर्स आदि का संकरण हो सकता है। “यह व्यक्तिगत आइटम की मरम्मत करवाने का बहुत खर्च नहीं होता है, लेकिन संयुक्त खर्च कुछ हजार रुपये हो सकते हैं। इस एड-ऑन कवर के तहत, आप ऐसे खर्चों से बच सकते हैं, जो अकस्मात नुकसान की स्थिति में होते हैं,” राकेश जैन, CEO, रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कहते हैं।

टायर संरक्षण कवर: मानसून मौसम में टायरों का अधिक घिसाव और फटने का सामना करना पड़ता है। ऐसे में टायर संरक्षण कवर से आपको पूरी मदद मिलती है। यह कवर पॉलिसीधारकों को पूर्ण मज़दूरी शुल्क और टायर के प्रतिस्थापन के खर्च पर वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

EMI संरक्षण कवर: “अगर आपकी कार पर EMI है और यदि वाहन बारिश के कारण मरम्मत के लिए 21 दिनों से अधिक समय तक गैराज में है और आप उसे उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो यह एड-ऑन आपके कार के EMI को कवर करेगा और इसे आपके वाणिज्यिक करदाता को भुगतान करेगा,” जैन ने समझाया।

कार बीमा एड-ऑन खरीदते समय ध्यान देने योग्य कारक

राकेश जैन ने बताया कि कार मालिकों को अपनी कार की आयु और स्थिति जैसे कारकों के आधार पर अपनी कार की आवश्यकताओं और जोखिमों का मूल्यांकन करना चाहिए। उन्हें ड्राइव करने की आवधिकता और दूरी और उनके क्षेत्र की मौसमी स्थिति को भी ध्यान में रखना चाहिए।

वे एड-ऑन कवर जोड़ने से पहले विभिन्न बीमा कंपनियों के विकल्पों की तुलना करनी चाहिए। वे विभिन्न बीमा कंपनियों के उपलब्ध विकल्पों की तुलना कर सकते हैं, जैसे सुविधाएं, लाभ, अपवाद, सीमाएं और लागतें।

अखिर में, वे कार बीमा एड-ऑन कवर की सभी नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ने की सलाह देते हैं ताकि बाद में कोई संदेह न हो। वे कवर की महत्वपूर्ण बातें जैसे शर्तें और सीमाएं, प्राप्ति के योग्यता मानदंड, अपवाद और सीमाएं, दावा प्रक्रिया और प्रलेखन आवश्यकताओं को ध्यान से पढ़ना चाहिए।

सार्वजनिक समाप्ति के बाद, वे कार धारकों को यह सलाह देते हैं कि वे सभी टर्म्स और कंडीशन को ध्यान से पढ़ें ताकि बाद में कोई संदेह न हो। वे महत्वपूर्ण बिंदुओं जैसे टर्म्स और कंडीशन, पात्रता मानदंड, अपवाद और सीमाएं, दावा प्रक्रिया और प्रलेखन की आवश्यकताएं को पढ़ने की सलाह देते हैं।

अंत में, उन्होंने कार धारकों को ध्यान से पढ़ने की सलाह दी है ताकि वे बाद में कोई भ्रम नहीं हो। उन्हें महत्वपूर्ण बिंदुओं जैसे टर्म्स और कंडीशन, पात्रता मानदंड, अपवाद और सीमाएं, दावा प्रक्रिया और प्रलेखन की आवश्यकताएं पढ़ने की सलाह दी है।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल