बिजनेस

इन 5 सरकारी स्कीम्स में करें सेविंग, मिलेगा फायदा ही फायदा

Saving Schemes: अगर आप सेविंग्स करना चाहते हैं लेकिन आपको समझ नहीं आ रहा है कि किस स्कीम में अपना पैसे निवेश करें तो आज हम आपको मौजूदा समय में उन सरकारी स्कीम्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो निवेशकों को सिक्योर और गारंटीड रिटर्न देती हैं। दरअसल हम जिन स्कीम्स के बारे में आपको बताने जा रहे हैं इनमें सभी स्कीम्स हर वर्ग के लिए निवेश ऑप्शन में मौजूद है। जो किसी व्यक्ति के भविष्य की जरूरतों के लिए पैसे बचाने में काफी लाभदायक साबित हो सकती हैं। इतना ही नहीं इनमें से कुछ स्कीम्स तो ऐसी भी हैं जो आपको टैक्स छूट में बड़ी राहत दे सकती है। वहीं ये सेविंग्स सरकार को अलग-अलग परियोजनाओं के लिए धन इकट्ठा करने में भी मददगार होती हैं। चलिए जानते हैं सभी स्कीम्स के बारे में विस्तारपूर्ण…

ये भी पढ़ें: कभी देखी है ऐसी दीवानगी! इस नंबर प्लेट के लिए दिए 122.6 करोड़ रुपए, तोड़े सारे रिकॉर्ड

NSC-नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश में सिक्योरिटी और गारंटीड रिटर्न चाहते हैं तो इसके लिए आप नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में निवेश कर सकते हैं। सरकार द्वारा शुरू की गई यह स्कीम एक टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट स्कीम है जिसे आप किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीद सकते हैं। वहीं सरकार द्वारा समर्थन के चलते आपको इस स्कीम में गारंटीड रिटर्न मिलता है जिसमें जोखिम भी कम रहता है। अगर ब्याज की बात करें तो इस स्कीम की ब्याज दर हर तिमाही में वित्त मंत्रालय के द्वारा ही तय होती है। मौजूदा समय में आपको इस स्कीम की ब्याज दर 7.7 फीसदी मिल सकती है।

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम में 60 साल की उम्र या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को निवेश जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह स्कीम खासतौर पर देश के वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। अकाउंट खोलने की डेट से 5 साल के बाद डिपॉजिट रकम मैच्योर हो जाती है लेकिन आप चाहे तो इस समय को एक बार तीन सालों के लिए बढ़ा सकते हैं। स्कीम का मेन मोटिव रिटायर्मेंट के बाद सीनियर सिटीजन को एक रेगुलर इनकम देना होता है। मौजूदा समय में इस स्कीम के लिए ब्याज दर 8.2 फीसदी है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम है जिसमें निवेश कर आप हर महीने एक तय रकम ले सकते हैं। इसमें निवेश की न्यूनतम लिमिट एक हज़ार रुपये है। जबकि सिंगल अकाउंट में अधिकतम 9 लाख रुपये और शेयरिंग अकाउंट में 15 लाख रुपये तक डिपॉजिट कर सकते हैं। स्कीम की मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का है। वहीं निवेश शुरु करने के एक साल बाद इस अकाउंट को समय से पहले बंद भी किया जा सकता है। हालांकि अगर आप 3 साल से पहले अकाउंट बंद करते हैं तो डिपॉजिट रकम के 2 फीसदी और 3 साल के बाद अकाउंट बंद करते हैं तो 1 फीसदी की कटौती की जा सकती है। मौजूदा समय में इस स्कीम में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम की बात करें तो यह एक स्मॉल सेविंग स्कीम्स की तहर ही एक वन टाइम सेविंग स्कीम है। आप इस स्कीम के तहत बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं. इस स्कीम के जरिए अगर आप 2 लाख रुपये डिपॉजिट करती हैं तो आप 7.5 फीसदी ब्याज के हिसाब से आपको मैच्योरिटी 2.32 लाख रुपये मिल जाएंगे। महिलाओं को भविष्य में आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से सरकार ने इस स्कीम की शुरुआत की है।

ये भी पढ़ें: Tata Motors के शेयरों में आया 8% तक उछाल, जानिए क्या आपको खरीदना या बेचना चाहिए!

PPF- पब्लिक प्रोविडेंट फंड

अब हम बात करेंगे PPF स्कीम यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम की जो भारत में काफी लोकप्रिय सेविंग स्कीम्स में से एक मानी जाती है। केंद्रीय सरकार द्वारा शुरु की गई इस स्कीम में निवेश कर आपको सिक्योरिटी के साथ साथ रिटर्न की गारंटी भी मिलती है। पब्लिक प्रोविडेंट स्कीम का उद्देश्य स्मॉल इन्वेस्टर्स को बेनेफिट देना है। आप इस स्कीम में कम से कम 500 रुपये से शुरु कर सकते हैं। इतना ही नहीं इस स्कीम में निवेश करने पर आपको टैक्स लाभ भी मिलता है। इस फाइनेंशियल ईयर के लिए पहली तिमाही के लिए ब्याज दर 7.1 फीसदी है।

Ram Archana

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago