Hindi News 90
Notification

Petrol Pump पर तेल भरवाते समय आपके साथ ना हो जाए Cheating, इन 5 बातों पर रखें ख़ास नज़र

Ram Archana
5 Min Read
Petrol Pump पर तेल भरवाते समय इन बातों का रखें ख्याल

महंगाई के दौर में पेट्रोल और डीजल (Petrol and Diesel) की कीमतों में हो रही लगातार बढोतरी आम जनता के लिए एक चिंता का विषय रहता है। ऐसे में आप हर दिन या फिर एक दो दिन के बाद Petrol Pump पर जाकर अपनी गाड़ी में फ्यूल जरूर डलवाते होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी एक छोटी सी लापरवाही से आपको बड़ा चूना लग सकता है। जी हां, अगर पेट्रोल पंप पर फ्यूल डलवाते समय अगर आप सावधान नहीं रहेंगे, तो आप धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं क्योंकि पेट्रोल पंप जैसी जगहों पर नज़र चूकते ही खेल हो जाता है। चलिए आज आपको हम कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका ख्याल रखकर आप अपने पैसे बचा सकते हैं।

ये ख़बर भी पढ़ें: कोच्चि में कोस्ट गार्ड का हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश, लास्ट मूवमेंट का देखें वीडियो

शॉर्ट फ्यूलिंग

सबसे पहले हम एक ऐसी कॉमन बात का जिक्र करने जा रहे हैं जो अक्सर Petrol Pump पर वाहन मालिक कर जाते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं पेट्रोल पंप पर होने वाली शॉर्ट फ्यूलिंग की धोखाधड़ी की। पेट्रोल पंप पर अगर आप सतर्क नहीं हैं तो आपके साथ ऐसा हो सकता है कि आप एक निश्चित राशि देकर फ्यूल डलवा रहे हैं लेकिन फ्यूल स्टेशन पर कर्मचारी मीटर को बीना रीसेट किए ही फ्यूल भरना शुरु कर देता है। इससे क्या होता है कि आपके जेब से रकम तो गई लेकिन आपको उस रकम के मुताबिक कम फ्यूल दिया गया। इसलिए, अपने वाहन में फ्यूल भरते समय रीडिंग मीटर पर नज़र रखना जरूर सुनिश्चित करें।

डिसपैंसिंग मशीनों में इलेक्ट्रॉनिक चिप्स

कई बार Petrol Pumps पर कम फ्यूल भरने के लिए डिसपैंसिंग मशीनों में इलेक्ट्रॉनिक चिप्स का इस्तेमाल किया जाता है जो मीटर पर तो फ्यूल की मात्रा पूरी दिखाएगा लेकिन आपके वाहन में फ्यूल कम जाएगा। ऐसा ही मामला साल 2020 में तेलंगाना से सामने आया था जहां इलेक्ट्रॉनिक चिप्स के साथ पेट्रोल पंप बनाए गए थे और प्रत्येक 1000 मिलीलीटर पेट्रोल और डीजल के लिए 970 मिलीलीटर फ्यूल दिया जा रहा था। अगर आपको किसी पेट्रोल पंप पर संदेह होता है कि आपको कम फ्यूल मिला है तो आप पेट्रोल पंप पर ही five-litre quantity टेस्ट करवा सकते हैं। जिससे आपको पता लग जाएगा कि आपको पेट्रोल या डीजल उतना ही दिया गया है जितना की मशीन पर दिखाया गया था।

ये ख़बर भी पढ़ें: Motorola g13 में मिलेगा 5000 mAh बैटरी और ट्रिपल कैमरा, कीमत भी बहुत कम

बिना आपके मंजूरी के सिंथेटिक तेल भरना

कई बार कुछ Petrol Pumps पर कर्मचारी आपसे चालाकी करने के लिए आपके वाहन को रेगुलर फ्यूल की जगह सिंथेटिक तेल भर देते हैं और आपके उसके पैसे वसूल लेते हैं। अक्सर पेट्रोल पर देखा गया है कि कर्मचारी वाहन मालिक के बिना मंजूरी के ऐसा कर देते हैं। क्योंकि सिंथेटिक तेल सामान्य कीमत के मुकाबले 5 से 10 फीसदी महंगा होता है इसलिए आपको अपनी जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आपके मंजूरी के बिना ही सिंथेटिक तेल आपके वाहन में डाला जाता है तो आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है। इसलिए, पेट्रोल पंप अटेंडेंट को पहले ही सिंथेटिक तेल ना भरने के लिए बोलना समझदारी है।

खराब क्वालिटी का पेट्रोल

अगर Petrol Pump पर अपने वाहन में भरे जा रहे फ्यूल की क्वालिटी पर शक है तो आप इंजन फिल्टर पेपर परीक्षण के लिए कह सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 के तहत हर पेट्रोल पंप पर फिल्टर पेपर होना चाहिए और जरूरत पड़ने पर उपभोक्ताओं को मुहैया कराना चाहिए। आप चाहे तो जांच के लिए पेट्रोल मिलावटी है या नहीं इसके लिए फिल्टर पेपर पर पेट्रोल की कुछ बूंदे डाले अगर दाग छूटता है तो पेट्रोल मिलावटी है और नहीं तो पेट्रोल शुद्ध है।

ये ख़बर भी पढ़ें: एक शख्स को एक शराब की बोतल के चुकाने पड़े 1.38 लाख रुपए, जानिए पूरा वाकया

जांच करें पेट्रोल की कीमतों

फ्यूल के लिए Petrol Pump पर जाने से पहले फ्यूल की मौजूदा कीमतों को जरूर जांच कर लें। क्योंकि किसी भी पेट्रोल पंप पर डीलर को फ्यूल के लिए अधिक शुल्क लेने की मंजूरी नहीं होती। इसलिए पेट्रोल पंप पर डिस्प्ले पर दिखाई गई प्राइस लिस्ट को मौजूदा प्राइज लिस्ट से जरुर मिला लें।

Share This Article
International Women’s Day 2024: 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर पर भारी छूट, पत्नी और बहन को दें गिफ्ट Kawasaki का बिग डिस्काउंट ऑफर! Ninja 400 पर मिल रही 35,000 की तगड़ी छूट बस खरीदो, लगाओं, 360 डिंग्री रखेंगे चोर पर नजर, ये 10 बेस्ट वायरलेस CCTV कैमरे कड़ाके की ठंड में गर्म रखेगी ये कंबल, ये हैं 8 बेहतरीन ऑप्शन धरती की तरफ बढ़ रहा 470 फीट का एस्ट्रॉयड, जानिए पूरी डिटेल