बिजनेस

म्यूचुअल फंड की इस स्कीम से बनें मालामाल! 3 साल 10000 रुपए मासिक SIP और 10.9 लाख का फंड

बढ़ती महंगाई ने लोगों की कमर तोड़ी हुई है। वर्तमान के साथ ही भविष्य की चिंता ने जीना मुहाल किया है। ऐसे में हर किसी पर दोहरी मार पड़ रही है। लोग अपनी जरूरतें पूरी करने के लिए दिन-रात एक कर रहे हैं। वे अपनी कमाई का कुछ हिस्सा ऐसी जगह लगाना चाहते हैं जहां उन्हें बढ़ियां रिटर्न मिले। आम तौर पर लोग बैंक एफडी, पोस्ट ऑफिस, एलआसी पर भरोसा जताते हैं। दरअसल इन जगहों पर पैसा डूबने का खतरा ना के बराबर है, लेकिन इनमें रिटर्न उस मात्रा में नहीं मिलता जितना कोई उम्मीद करता है। इसलिए इन दिनों म्यूचुअल फंड (MF) भी निवेश के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प बनकर सामने आया है। अगर आप अपने पोर्टफोलियो को और बेहतर बनाने की तमन्ना रखते हैं तो म्यूचुअल फंड स्कीम में निवेश कर सकते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार म्यूचुअल फंड में छोटी SIP से बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम की जानकारी दे रहे हैं जिसने निवेशकों को मालामाल कर दिया।

यह भी पढ़ें: ICICI Bank का करोड़ों ग्राहकों को तोहफ़ा, UPI पेमेंट पर भी मिलेगी EMI की सुविधा 

इनवेस्टर्स को मिला 64.5 प्रतिशत रिटर्न

इस स्कीम ने इनवेस्टर्स को पिछले तीन साल में 10000 रुपए के सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) पर 10 लाख रुपए से ज्यादा का फंड तैयार करके दिया है। यह स्कीम है क्वांट स्मॉल कैप फंड डायरेक्ट प्लान (Quant Small Cap Fund Direct Plan)। इस डायरेक्ट प्लान में पिछले तीन साल में 64.5 प्रतिशत रिटर्न मिला है। म्यूचुअल फंड SIP केलकुलेटर दिखाता है कि इस फंड में 10000 रुपए का मासिक निवेश तीन साल में आपको करीब 10.9 लाख रुपए देगा। इस स्कीम का रेगुलर प्लान तीन साल में 62.19 प्रतिशत का रिटर्न दे चुका है। इसमें 10000 रुपए की SIP आपको लगभग 10.4 लाख रुपए दिला देगी। इस स्माल कैप फंड के बारे में ये पांच अहम बिंदू जानना जरूरी है :-

1. क्वांट स्माल कैप फंड का लक्ष्य स्माल कैप कंपनियों में इनवेस्ट कर कैपिटल एप्रिसिएशन को जनरेट करना और लोंग टर्म ग्रॉथ ऑपरच्युनिटी प्रोवाइड कराना है। यह स्कीम 29 अक्टूबर 1996 को लॉन्च की गई थी। एएमएफआई वेबसाइट के अनुसार लॉन्चिंग के बाद से स्कीम के रेगुलर प्लान ने 11.55 प्रतिशत का रिटर्न दिया है।

2. अप्रेल 2023 के लिए फंड की फैक्टशीट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, एचडीएफसी बैंक, जिंदल स्टेनलैस, आरबीएल बैंक, आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर, पंजाब नेशनल बैंक, बिकाजी फूड्स इंटरनेशनल, उषा मार्टिन और जस्ट डायल टॉप 10 स्टॉक्स हैं, जिन्हें इस स्माल कैप फंड ने हेल्ड किया है।

यह भी पढ़ें: चक्करों से बचें और घर बैठे उमंग एप से निकालें PF Fund का पैसा, ऐसे बनेगा काम

3. ऊपर बताए गए टॉप 10 स्टॉक इस फंड के कुल एनएवी का 44.30 प्रतिशत रखते हैं। कुल मिलाकर फंड ने अपने एनएवी का 96.43 प्रतिशत इक्विटी और इक्विटी रिलेटेड इंस्ट्रुमेंट्स में निवेश किया हुआ है। दूसरी और कैश व अन्य रिसीवेबल्स एनएवी का 3.56 फीसदी हिस्सा रखते हैं।

4. क्वांट स्माल कैप स्कीम ने बैंकों को अपने फंड्स का 15.3 प्रतिशत आबंटित किया है। इसके बाद पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स (6.52%), फार्मास्यूटिकल्स (5.86%) और कंस्ट्रक्शन (5.78%) का नंबर आता है।

5. फंड को अंकित पांडे, वासव सहगल और संजीव शर्मा मैनेज करते हैं। अगर एक साल पूरा होने से पहले एग्जिट करते हैं तो एग्जिट लोड स्ट्रक्चर 1 प्रतिशत है।

नोट : यह कंटेंट सिर्फ सूचना के लिए दिया गया है। म्यूचुअल फंड इनवेस्टमेंट्स मार्केट रिस्क्स का सबजेक्ट है। यहां कोई भरोसा या गारंटी नहीं दी जा रही है कि यह फंड फ्यूचर में अपने पास्ट परफोरमेंस को दोहराएगा। इनवेस्ट करने से पहले अपने फाईनेंशियल एडवाइजर से सलाह लें।

Rakesh Kumar

Recent Posts

Honda की कारें होंगी महंगी, अमेज से लेकर सिटी होंडा की बढ़ेंगी इतनी कीमतें

होंडा कार्स इंडिया इस साल दूसरी बार गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी करने जा रही… Read More

6 months ago

SIP Calculator : 4.20 लाख निवेश करने पर मिलेंगे पूरे 65 लाख, यकीन नहीं तो यहां समझ लें पूरी कैलकुलेशन

SIP Calculator: 4,20,000 लाख का निवेश करके ₹ 65 लाख प्राप्त करना बहुत मुश्किल काम… Read More

6 months ago

18 से 59 साल की महिलाओं को मिलेगी पेंशन, नोटिफिकेशन जारी, जानें हर महीने कितनी होगी इनकम

हिमाचल प्रदेश में रहने वाली महिलाओं (women) को सरकारी पेंशन मिलेगी, जिसकी घोषणा के लिए… Read More

6 months ago

भारत में 7 लाख रुपए में मिल रही हैं ये धांसू SUVs, हुंडई एक्स्टर से लेकर टाटा पंच तक

एसयूवी कारों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है। इसका कारण SUVs कारों की बढ़ती… Read More

6 months ago

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी! ला रहा है ‘चैट फिल्टर’ फीचर

WhatsApp एक नई सुविधा ला रहा है जिसे 'चैट फिल्टर' कहा जाता है, जो उपयोगकर्ताओं… Read More

6 months ago

Maruti Suzuki की कारों पर भारी छूट: बलेनो, जिम्नी, फ्रॉन्क्स पर बचाए 80,000 रुपए तक

मारुति सुजुकी इंडिया ने मार्च 2024 में अपनी नेक्सा रेंज की वाहनों पर भारी छूट… Read More

6 months ago